दिखना है हमेशा जवान तो रखें इन बातों का ध्यान!

हर किसी की तमन्ना होती है कि वो बढ़ती उम्र में भी कम का नजर आए। लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल के चलते 35 साल की उम्र के बाद ही त्वचा मुर्झाने लगती है और उम्र का असर चेहरे पर दिखने लगता है। अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है। ध्यान रखिए कि बाजार में बिकने वाले सौंदर्य उत्पाद आपको कुछ देर की सुंदरता तो दे सकते हैं, लेकिन सही मायने में खूबसूरती चाहिए तो आपको अपने खानपान में सुधार करने की आवश्यकता है क्योंकि खानपान से ही शरीर को एनर्जी मिलती है, कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन, आयरन और अन्य मिनरल्स मिलते हैं जो हमारे शरीर को सही से काम करने लायक बनाते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा उन चीजों को खानपान में शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरपूर हों। यहां जानते हैं खानपान से जुड़ी कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो आपको 40 के पार भी जवां बनाकर रखेंगे।

ग्रीन टी पिएं
एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने में काफी मददगार है। साथ ही शरीर का एक्सट्रा फैट भी हटाती है। शरीर को फिट रखने और त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम दो बार चाय के स्थान पर ग्रीन टी पिएं। चाय व कॉफी से पूरी तरह परहेज करें।

टमाटर भी असरदार
लाइकोपीन से भरपूर टमाटर भी त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये आपके शरीर को बढ़ती उम्र से बचाता है। साथ ही सूर्य की अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाने में मददगार है। रोजाना सलाद के तौर नियमित रूप से खाएं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड शरीर को न सिर्फ तमाम बीमारियों से बचाता है, साथ ही त्चचा में कसाव बनाकर रखता है। जिसके कारण त्वचा से उम्र का अंदाजा नहीं लगता। ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए आप अखरोट, अलसी, बादाम और मछली आदि को अपने खानपान में शामिल करें।

लंबे समय तक जवां बनाकर रखता एवोकाडो
एवोकाडो कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होता है जो शरीर को पोषण देने के साथ लंबे समय तक जवान रखने में मददगार है।

अंकुरित अनाज
अंकुरित मूंग, चना, गेहूं, सोयाबीन आदि को रोजाना नाश्ते में खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होती है, साथ ही तमाम विटामिन और मिनरल्स भी मिलते हैं जो त्वचा को अंदर से तरोताजा बनाकर रखते हैं।

हरी सब्जियां भी मददगार
पालक, मेथी, बथुआ, गाजर, मूली, सरसों का साग, खीरा, लौकी, तोरई आदि सब्जियां शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देतीं। इसे खाने से शरीर प्राकृतिक रूप से चमकदार बनती है। इन सब्जियों को खाने के अलावा अधिक से अधिक मात्रा में सलाद के रूप में खाएं।

भरपूर पानी पिएं
पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है, जिससे तमाम बीमारियों से बचाव होता है और त्वचा पर निखार आता है। इसलिए रोजाना तीन से चार लीटर पानी पिएं।

दूध के साथ हल्दी
रोजाना सोते समय दूध के साथ हल्दी लें। हल्दी एंटीबायोटिक होती है, साथ ही स्किन की तमाम परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हल्दी स्किन को हेल्दी बनाने के साथ चमकदार बनाती है।

प्राणायाम करें
जवां रहने के लिए त्वचा का चमकदार होने के अलावा शरीर का स्वस्थ और फिट रहना भी जरूरी है। लिहाजा इसके लिए रोजाना प्राणायाम व व्यायाम करें। प्राणायाम शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है व व्यायाम से शरीर गतिशील बना रहता है।

जंकफूड फास्टफूड से परहेज
कभी कभी बदलाव के तौर पर बाहर का कुछ खा लेना अलग बात है, लेकिन आए दिन गरिष्ठ भोजन करना, जंकफूड या फास्टफूड खाना, शुगरी ड्रिंक वगैरह लेना सेहत के लिहाज से काफी हानिकारक है। इसलिए इन चीजों से परहेज करें।

यह भी पढ़ेंः