किचन के जरूरी 10 टिप्स आपकी किचन को बना देंगे सेहतनुमा

घर में किचन एक ऐसी जगह होती है, जिसमें आप दिन के कई घंटे बिताती हैं। खाना बनाते समय या अचानक किसी चीज की जरूरत पड़ने पर कई बार किचन में सामान ढ़ूढ़ने में परेशानी होती है। उदाहरण के लिए जब घर में मेहमान आए हों और किसी बाॅटल को खोलने के लिए ओपनर की जरूरत पड़ जाए तो अकसर उसे खोजने में मेहमानों के सामने असहजता का सामना करना पड़ जाता है। किचन व्यवस्थित होना आपके लिए खाना बनाने की प्रक्रिया को और भी ज्यादा सुखद बना सकता है। कुछ छोटी-छोटी बातें हैं जिनको ध्यान रख कर आप अपने किचन को सुंदर और सुव्यवस्थ्ति बना सकती हैं। तो आइये जानते हैं किचन के जरूरी 10 टिप्स

किचन के जरूरी 10 टिप्स (Smart kitchen tips in Hindi)

घर में पार्टी करते समय उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को रखने के लिए एक अलग जगह बनाएं। जैसे कि बोतल खोलने वाले ओपनर, पार्टी ग्लास या सर्विंग ट्रे। ऐसी चीजों के लिए एक अच्छी जगह का चयन करें ताकि मेहमानों के सामाने असहजता का सामना न करना पड़ें।

अगर आपका डाइनिंग टेबल आपकी रसोई के साथ जुड़ा हुआ है, तो प्लेसमैट और नैपकिन को आप डाइनिंग टेबर पर ही सजा सकती हैं। जिससे हर बार आपको खाना सर्व करने में आसानी हो जाएगी।

इस बात को पहचाने कि आपके किचन में गैरजरूरी वस्तुए कौन सी हैं। हमेशा अपने सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले बर्तनों को अलग रखें, इससे खाना बनाते समय आपको होने वाली असुविधा से बचा जा सकता है।

किचन में पुरानी, टूटी हुई, जंग लगी, या प्रयोग में न आने वाले बर्तनों को बिना भावनाओं में पड़े किचन से बाहन निकाल देना चाहिए। ऐसी वस्तुओं से आपका किचन बिना कारण अव्यवस्थित लग सकता है।

आपकी किचन के कुछ बर्तन दराज में रखने पर बहुत अधिक जगह घेर लेते हैं। किचन में इस्तेमाल होने वाले बड़े सामान जैसे करछुल या आलू मैशर आदि को दीवार रैक या आपकी किचन कैबिनेट पर लटकाना सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

आपकी किचन में कोई समान कहां रखा जाना है, इसका फैसला सोच समझ कर लें। किसी समान की जगह निर्धारित करने से पहले ये जरूर सोचें कि क्या आपको वास्तव में उस समान की नियमित जरूरत पड़ती हैं? आप उसे किसी व्यंजन को बनाने में कब उपयोग करते हैं? इसके साथ ही आपकी किचन कैबिनेट में ज्यादा जगह के लिए किन बर्तनों को वहां से हटाया जा सकता है? किचन को सही प्रकार से सेट करते समय इन प्रश्नों उत्तर आपको अपने आप से जरूर पूछने चाहिए।

ये किचन का सबसे जरूरी हिस्सा किचन काउंटर होता है, जिस पर आप कुक करती हैं। ये हिस्सा हमेसा साफ-सुथरा रहना जरूरी होता है। खाना बनाने के बाद जितनी जल्दी हो सके सिंक और काउंटर को साफ करें। आटे, चीनी और अन्य सूखे सामानों के कंटेनरों को किचन की अलमारियों में स्टोर कर दें। किचन काउंटर को साफ रखने के लिए उपयोग होने के बाद चीजों को वहां से हटा दें जैसे कि जब उपयोग में न हो तो ब्रेड टोस्टर जैसे छोटे उपकरणों को काउंटर पर न पड़े रहने दें। इससे आपको असुविधा हो सकती है।

सब्जियों, फलों या कटे हुए पैकेट्स को खाना बनाने के साथ-साथ सही जगह पर फेकते जाएं। इस तरह से किचन में बहुत अधिक गंदा नहीं होगा और आपको आपकी जरूरी चीजों को रखने के लिए जगह मिल जाएगी।

खाना बना लेने के बाद किचन की सफाई को बाद के लिए बिल्कुल न छोड़ें, नहीं तो आपके किचन में गंदगी से कीड़ों व चीटियों के आने की संभावना बढ़ जाती है।

किचन में प्रयोग होने वाले चाकुओं को छोटे बच्चों से दूर सही जगह पर रखें, साथ ही उन्हें धुलने में आलस न बरतें। इस बात का ध्यान रखें कि गंदे चाकू से कई तरह के बैक्टीरिया आपके खाने में जा सकते हैं।