8 लक्षण हैं जो महिलाओं को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करने चाहिए!

महिलाओं को नीचे दिए 8 लक्षण कभी भी नजरअंदाज नहीं करने चाहिए। उम्र चाहे जो भी हो, स्वास्थ्य में आये अचानक बदलावों पर ध्यान देना जरूरी होता है। ये बदलाव कुछ भी हो सकते हैं जैसे कि तेज सिरदर्द, मतली आना, लगातार थकान, योनि से अप्रत्याशित रक्तस्राव, 15 मिनट से अधिक समय तक तेज दिल की धड़कन, या फिर स्तन पर दाने जो ठीक न हो रहे हों। आज हम ऐसे ही 8 प्रमुख लक्षणों के बारे में बात करने जा रहे हैं। ये 8 लक्षण ऐसे हैं जिन्हें महिलाओं को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

1- स्तनों में असमान्य परिवर्तन

नियमित रूप से अपने स्तनों की जांच करना जीवन रक्षक दिनचर्या है। ध्यान रखने वाले सभी 8 लक्षण जरूरी हैं लेकिन इस लक्षण को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। स्तन का आकार और रूप में बदलाव आपके हार्माेनल परिवर्तन और अन्य कारकों के आधार पर हो सकता है। कुछ महिलाओं के स्तनों में गांठें होती हैं जो सामान्य नहीं होती हैं। कुछ महिलाओं में मासिक धर्म से ठीक पहले या उसके दौरान स्तनों पर एक विशिष्ट स्थान पर गांठ हो जाती है। जो भी हो, इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है।

आपको नियमित रूप से किसी भी नए बदलाव की जांच करनी चाहिए। खासकर उन बदलावों पर जो अचानक होते हैं। या फिर वे बदलाव जो अप्रत्याशित होते हैं और पहले कभी नहीं हुए हैं। जैसे कि त्वचा में परिवर्तन, स्तन असामान्य रूप से विषम हो जाना, दाने जो सही नहीं हो रहे। आपके निपल्स में परिवर्तन और कोई भी डिस्चार्ज जो खून जैसा लग रहा हो। स्तन के चारों ओर असामान्य लाली जो संक्रमण की तरह दिखती हो, साथ ही असामान्य सूजन या स्तन गांठ।

2 – योनि से अनपेक्षित और अनियमित रक्तस्राव

महिलाओं को योनि से अनपेक्षित और अनियमित रक्तस्राव पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। अनियमित रक्तस्राव, खासकर अगर सेक्स के दौरान दर्द के साथ हो रहा है। तो यह सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है। अगर आपके पीरियड्स लगातार अनियमित हैं तो बिना देर किए जरूरी जांच करवाएं। रजोनिवृत्ति के बाद किसी भी स्पॉटिंग के बारे में तुरंत अपने डॉक्टर से चर्चा की जानी चाहिए।

3 – अचानक वजन में बदलाव होना

अगर आप वजन घटाने या बढ़ाने के नियोजित कार्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं, तो वजन में नाटकीय परिवर्तन गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। अस्पष्टीकृत वजन घटना या बढ़ना कुछ प्रकार के कैंसर, मधुमेह, थायराइड, दिल की बीमारी या अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी हो सकता है।

4 – सूजन

अगर आप शरीर में लगातार सूजन का अनुभव कर रहे हैं। आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक हैं, तो यह डिम्बग्रंथि के कैंसर के पहले और सबसे आम लक्षणों में से एक है। इसे गंभीरता से लें और अपने डॉक्टर से बिना देर किए मिलें।

5 – आकार बदलने वाले तिल

मोल्स को निगरानी की जरूरत होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई अचानक परिवर्तन न हो या कोई रक्तस्राव न हो। मस्सों की जांच करते समय ये ध्यान रखें कि रंग भिन्नता, पेंसिल इरेज़र से बड़ा व्यास, परिवार में त्वचा कैंसर का इतिहास होने पर खतरा बढ़ जाता है। समय के साथ बदलावों को नोटिस करने के लिए नियमित रूप से मोल्स की तस्वीरें लेना मददगार होता है।

6 – सीने में दर्द

रजोनिवृत्ति के बाद के आयु वर्ग में, हृदय रोग स्तन कैंसर की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है। अगर आप कुछ भारी उठाते हैं और अचानक सीने में दर्द का अनुभव करते हैं जो आपने पहले महसूस नहीं किया है। तो बिना देर किए डॉक्टर से जांच करवाना जरूरी होता है। यदि आपको सीढ़ियों पर चढ़ते या उतरते समय कठिनाई होती है, लेकिन आराम के बाद ये ठीक हो जाता है, तो यह एक और संकेत है कि आपको जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने के लक्षण और लक्षण पुरुषों से अलग होते हैं। इनमें सांस की तकलीफ, मतली, उल्टी, चक्कर आना, अत्यधिक थकान, ठंडा पसीना, हाथ-पांव, पीठ, गर्दन या पेट में दर्द शामिल हैं।

7 – अचानक धुंधलापन

दृष्टि में अचानक परिवर्तन ऑटोइम्यून बीमारियों, मधुमेह और अन्य स्थितियों के संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए इसे नजरअंदान नहीं करना चाहिए। अधिकतर महिलाओं को उम्र बढ़ने के साथ ये समस्या आम होती है। लेकिन अचानक ये परेशानी सामने आना अच्छी बात नहीं है। इसे हल्के में लेना नुकसानदेय हो सकता है।

8 – मल में रक्तस्राव

अगर आप अपने मल में रक्तस्राव का अनुभव करती हैं या आपके मल त्याग की मात्रा, आवृत्ति, स्थिरता और उपस्थिति में कोई महत्वपूर्ण और अस्पष्टीकृत उतार-चढ़ाव का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से जांच जरूर करवाएं। आपके मल में खून सिर्फ कॉस्टीपेशन के कारण भी हो सकता है। लेकिन डॉक्टर जरूर दिखाएं और अपना संपूर्ण परीक्षण करवाएं।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published.