आखिर क्यों मिला है कपिल शर्मा को कॉमेडी किंग का ताज

देश 2 अपैल 1981 को अमृतसर, पंजाब में जन्में कपिल शर्मा को कॉमेडी किंग के नाम से भी जानता है। कपिल शर्मा की चुटीली बातें ही है जिसने उन्हें इतना ज्यादा लोकप्रिय बनाया है। स्टैंड-अप कॉमेडियन से करियर की शुरूआत में पहचान बनाने वाले कपिल को अब एक अभिनेता और निर्माता के रूप में भी जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि फोर्ब्स इंडिया ने उन्हें 2016 और 2017 में उन्हें टॉप 100 सेलिब्रिटी की लिस्ट में 11वें और 18 स्थान पर रखा था। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कपिल शर्मा को 2014 में स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी चुना था। उनका शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल टीआरपी के कई रिकार्ड बना चुका है। तो अब प्रश्न उठता है कि क्या ऐसा है जो कपिल शर्मा को द कपिल शर्मा बनाता है। आज वही जानने की कोशिश करेंगेः

दर्शकों से जुड़ाव

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो कॉमेडी सर्कस से ही कपिल शर्मा का दर्शकों से अटूट जुड़ाव हो गया था। जिसका सबूत यही है कि कृष्णा, सुदेश जैसे कई लोकप्रिय कलाकारों के बीच कपिल ने कई सीजन अपने नाम किए। अपने एक्ट में माध्यम से कपिल दर्शकों से जुड़ाव स्थापित कर लेते हैं। जिसकी वजह से लोग बार-बार उनके एक्ट को देखना चाहते हैं। दर्शकों के अटूट और लगातार मिलने वाले प्यार की वजह से ही वे आज भी सुपहिट बने हुए हैं।

कॉमेडी टाइमिंग

टीवी जगत के कॉमेडी किंग बनने की बड़ी वजह उनकी कॉमेडी टाइमिंग ही है। अपने शो कामेडी नाइट्स विद कपिल में भी कई बार किसी गंभीर माहौल को कपिल अपनी कॉमेडी टाइमिंग से खुशनुमा बना देते हैं। जो बात उन्हें हिट बनाती है वो ये है कि ऐसा करने के लिए उन्हें किसी स्क्रिप्ट की जरूरत नहीं पड़ती है।

सेंस ऑफ ह्यूमर

किसी को हंसाने में सेंस ऑफ ह्यूमर का बहुत बड़ा किरदार होता है। कपिल शर्मा के सेंस ऑफ ह्यूमर का उन्हें बेस्ट बनाने में बड़ा योगदान है। शो उनकी छोटी से छोटी बातें बेहद चुटीली होती हैं। जो दर्शकों को बहुत पसंद आती हैं। शायद यही वजह है कि कपिल शर्मा के बच्चों से लेकर बड़े सभी फैन हैं। दर्शकों में उनकी यही पैठ की वजह से कपिल शर्मा को कॉमेडी किंग का ताज मिला हुआ है।

चेहरे पर मासूमियत

कहा जाता है कि मजाक तब तक मजाक होता है जब तक जिस पर मजाक किया जा रहा हो उसे बुरा न लगे। कॉमेडी शो के दौरान कपिल शर्मा के किसी पर व्यंग करने के बाद भी सामने वाले को बुरा नहीं लगता है। इसका कारण उनके अंदाज के साथ-साथ उनके चेहरे की मासूमित भी है। वे जिस मासूमियत से सामने वाले से बाद में माफी मांग लेते हैं, लोग खुद पर किए मजाक को भी इंज्वाय करते हैं।

सुपहिट आत्मविष्वास

उनके शो पर आने वाले गेस्ट भले ही वो महानायक अमिताभ बच्चन हों या फिर हॉलीवुड स्टार जैकी चैन हों। कॉमेडी किंग के आत्मविश्वास में कोई कमी नहीं आती है। उनकी ये क्वालिटी लोगों को बहुत अच्छी लगती है। इसी क्वालिटी की वजह से ही अंग्रेजी भाषा में पकड़ न होने का दावा करने वाले कपिल, जैकी चैन से लेकर क्रिकेटर क्रिस गेल तक सभी से सहज होकर बात करते है। साथ ही साथ कॉमेडी करते हुए दर्शकों को हंसाते भी हैं।

मां का प्यार

शायद ये वही एक बात है जिसने कपिल शर्मा को हर घर का चहेता बना दिया। उनकी कॉमेडी और बाकी खूबियों के साथ-साथ उनका मां के प्रति प्यार हर एक शो में नजर आता है। उन्होंने ये बात कई बार शो पर कही है कि वो अपनी मां के सामने शो शूट करते हैं, ताकि शो के दौरान किसी अभद्र मजाक या पंच से बचा जा सके। उनका अपनी मां के प्रति प्यार दर्शकों को कपिल से जोड़ने बड़ी भूमिका निभाता है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।
यह भी पढ़ेंः