इस आउटफिट्स से नहीं होगी छोटी हाइट की चिंता!

आमतौर पर लड़कियां अपने लुक को लेकर काफी फिक्रमंद रहती हैं। खुद को आकर्षक और अलग दिखाने के लिए चेहरे, बालों से लेकर कपड़ों तक पर तमाम प्रयोग करती हैं। लेकिन कई बार कुछ चीजों पर हमारा बस नहीं होता। जैसे अगर आपकी हाइट कम है तो तमाम कोशिशों के बाद भी कई बार आप दूसरों के आगे मात खा जाती हैं और इसके चलते हीन भावना की शिकार हो जाती हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ लंबी और आकर्षक नजर आएंगी, बल्कि इससे आपका कॉन्फीडेंस भी बूस्ट होगा। इसलिए अब इस परेशानी को गुड बाय कहिए और अपने आउटफिट को पहनने का तरीका बदलिए।

1. कम हाइट की लड़कियों को मोनोक्रोम पैटर्न ट्राय करना चाहिए। मोनोक्रोम पैटर्न यानी ऊपर से लेकर नीचे तक एक ही रंग का आउफिट। ऐसे में आप एक रंग के जंपसूट और गाउन वगैरह पहन सकती हैं।

2. लो वेस्ट बॉटम्स के बजाय हाई वेस्ट पहनें। इनके साथ क्रॉप टॉप या फॉर्मल शर्ट्स पहन सकती हैं। इनसे आपके पैर लंबे नजर आएंगे।

3. कोशिश करें कि आपके आउटफिट्स  टर्टल या बोट नेक के बजाय वी शेप नेक वाले हों। इन्हें फिटिड जींस के साथ पहनें, आपकी हाइट बेहतर नजर आएगी।

4. स्ट्रेट जीन्स के साथ गहरे रंग का अपर वियर पहनें। इससे हाइड का इल्यूजन पैदा होता है और आप लंबी नजर आएंगी।

5. कम हाइट वालों को कैप्री और तीन चौथाई हाइट के ट्राउजर्स पहनने से परहेज करना चाहिए। साथ ही स्लिम लोअर वियर पहनने चाहिए।

6. रंगों का भी आपके लुक्स पर बहुत असर पड़ता है। ज्यादा हाइट दिखाने के लिए आपको गहरे रंग का चुनाव करना चाहिए। इनमें आप काला, कत्थई, लाल, बैंगनी, गहरा स्लेटी रंग चुन सकती हैं। अगर आप हल्के रंग को पहनना चाहती हैं तो क्रीम या आइवरी रंग बेस्ट साबित होंगे।

7. वर्टिकल स्ट्राइप पैंट्स, जीन्स, स्लिट्स और स्कर्ट्स कम हाइट वाली लड़कियों के लिए एकदम फिट होती हैं। सर्दियों में इनके साथ ओपन स्ट्रेट कार्डिगन व जैकेट पहने जा सकते हैं।

8. अगर आप कुर्तियों की शौकीन हैं तो लंबे कुर्ते के साथ हमेशा चूड़ीदार पजामी पहनें। अनारकली सूट पहनते समय वी शेप नेक का चुनाव करें। जिनके कंधे ब्रॉड हों, वे चाइनीज़ कॉलर और पफ्ड स्लीव्स वाले कुर्ते पहनने से पूरी तरह परहेज करें। छोटे कद वाले लोगों को सलवार या प्लाजो पहनने से बचना चाहिए।

लाॅकडाउन में रहें फिट स्पोर्ट्स न्यूट्रिनिस्ट ने बताए कारगर उपाय

9. अगर आपको बड़े प्रिंट्स पसंद हैं, तो अब इस पसंदगी को बदलना होगा। बड़े प्रिंट्स में हाइट कम नजर आती है। इसके बजाय आप बोल्ड कलर्स को वरीयता दें तो बेहतर लुक मिलेगा।

10. अगर आप किसी फंक्शन में साड़ी वियर करना चाहती हैं तो बिना बॉर्डर और छोटे प्रिंट्स वाली साड़ी पहनें। स्लिम फिगर वाली हैं तो शिफॉन, जॉर्जेट की साड़ियां खूब जचेंगी। अगर वजन ज्यादा है तो सिल्क, कांजीवरम, कॉटन की साड़ियां बेहतर विकल्प साबित होंगी।

11. आजकल ड्रेस के साथ बेल्ट का फैशन है। ऐसे में अगर आप भी इस फैशन को फॉलो करना चाहती हैं तो बेल्ट हमेशा कमर से ऊपर बांधें। ये आपकी लंबाई को ज्यादा दिखाने में मददगार होगा।

12. छोटी हाइट वाली लड़कियों को बाल ज्यादा लंबे नहीं रखने चाहिए। लंबे बाल उनकी लंबाई को और कम दिखाते हैं। इसलिए बालों को शॉर्ट रखिए।

13. लड़कियों के कंधे पर बैग होना तो सामान्य बात है। लेकिन अगर आपकी लंबाई कम है तो ज्यादा बड़ा बैग न खरीदें। वर्ना आप कम और बैग ज्यादा नजर आएगा।

14. यूं तो आजकल मैक्सी ड्रेस का भी फैशन है, लेकिन आप इस फैशन के झांसे में न आएं वर्ना आप अपनी हाइट से भी छोटी नजर आएंगी। इसके बजाय आप स्लिट वाली ड्रेस पहनें। अगर मैक्सी ड्रेस पहननी ही है तो याद रखें कि ये नीचे से ज्यादा घेरदार न हो।

15. वैसे तो छोटे कद वाली लड़कियां ज्यादातर हाई हील्स पहनती हैं। लेकिन हमेशा हील कैरी करने का मन नहीं होता। इस स्थिति में आप ऐसे शूज़, फ्लैट्स का चुनाव करें जिनका जिनका फ्रंट पॉइंटेड हो।

यह भी पढे़ं: