क्या आपके कान में सुनाई दे रही हैं अनजान आवाजें? जाने संभावित कारण! Causes of tinnitus

(Causes of tinnitus) कान की समस्याओं से जुड़ी बातों से अधिकतर लोग अनजान हैं। कई बार समस्या बड़ी होने तक हम उन पर गौर तक नहीं करते हैं। क्या आपने कभी ऐसी आवाजें सुनी हैं जो कहीं से आती हुई प्रतीत होती हैं, जैसे कि कान में भनभनाहट, कर्कश या सीटी जैसी आवाज? अगर गौर से सुनें तो ये आवजें कान के अंदर से आती हुई लगती हैं। क्या आपके कान के अंदर से भी आवाजें आ रही हैं, तो इसमें घबराने वाली बात नहीं है। आपके कानों में सुनाई देने वाली अलग-अलग आवाजों का मतलब अलग-अलग हो सकता है। अधिकतर मामलों में ये आवजें आना समय के साथ अपने आप ठीक हो जाता है। अगर ऐसा नहीं हो रहा तो आपको बिना देर किए विशेषज्ञ से सपर्क करना चाहिएः

कान के अंदर का दबाव

जब आपके कानों में दबाव बदलता है, चाहे वह ऊंचाई से हो, पानी के नीचे जाने पर हो या जम्हाई लेने पर दबाव में बदलाव हो उस वक्त एक पाॅपिंग साउंड सुनाई दे सकता है। ये आवाज आपके कान के एक छोटे से हिस्से के कारण होती है जिसे यूस्टेशियन ट्यूब कहा जाता है। जब म्यूकस-लाइनेड मार्ग खुलता है जिससे हवा और तरल पदार्थ प्रवाहित होता है, तो ये साउंड पैदा होता हैं। यह एक स्वचालित प्रक्रिया है, लेकिन कुछ स्थितियों में, जैसे कि एलर्जी, सर्दी, या कान के संक्रमण से सूजन में ये स्थिति उलझन या दर्द पैदा कर सकती है। ऐसे में अगर आप लगातार कान में दर्द या दबाव का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको शायद किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

रिंगिंग या बजिंग टिनिटस (Causes of tinnitus)

इस तरह की आवाज सुनाई दे रही है, तो यह अतिरिक्त ईयरवैक्स के कारण हो सकती है। लेकिन प्रश्न उठता है कि ये अवाज क्यों आ रही है इसके कई कारण हो सकते हैं (Causes of tinnitus), लेकिन अधिकतर मामलों में यदि मोम आपके ईयरड्रम को छू रहा है, तो यह ईयरड्रम की ठीक से काम करने की क्षमता को बाधित कर सकता है, यही कारण है कि रिंगिंग जैसी आवाज आपको सुनाई देती है। अधिकतर मामलों में इसमें घबराने वाली बात नहीं है, आप पेशेवर रूप से कान के अतिरिक्त मोम को हटा सकते हैं। ध्यान रखें कि किसी विशेषज्ञ से ही ऐसा करवाएं अपने आप करने की कोशिश न करें। तीव्र, लंबे समय तक कान बजने या गूंजने को टिनिटस के रूप में जाना जाता है।

टिनिटस के कई रूप हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि यह ईयरवैक्स के कारण होता है। टिनिटस अपने आप में कोई बीमारी या विकार नहीं हैं। यह एक लक्षण है जो इंगित करता है कि आपके स्वास्थ्य के साथ कुछ और हो रहा है। कुछ मामलों में टिनिटस को चिंता और अवसाद के कारण भी हो सकती है। मूल स्वास्थ्य समस्या से निपटकर टिनिटस को कम किया जा सकता है। आपको बिना देर किए ईएनटी विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

कुछ काम की बातें

छोटी या नुकीली किसी भी चीज से अपने कानों को साफ न करें। अपने कानों को साफ करने के लिए गलत चीजों के इस्तेमाल से आपके ईयरड्रम को चोटिल हो सकते हैं। ये एक गंभीर समस्या का रूप ले सकते हैं। अगर आपके कान में मैल जमा हो गया है जो आपकी सुनने की क्षमता को कम कर रहा है, तो इसे निकालने के लिए किसी विशेषज्ञ की सहायता लें। इसे अपने आप दूर करने का प्रयास न करें। और अगर आप अपने कानों में खुजली या दर्द का अनुभव करते हैं, तो बिना देर किए अपने डाॅक्टर से मिलें वे आपकी जांच करेंगे, आपको उपयुक्त उपचार के बारे में सलाह देंगे।

आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।

यह भी पढ़ेंः