क्या आप लेने वाले हैं 2021 में वजन कम करने का संकल्प? ध्यान दें इन बातों पर!

2020 दिसंबर का महीना आ गया है, ये साल का फिर वही समय है जिसमें लोग कई तरह से संकल्प लेने का सोचने लगते हैं। 2021 आने पर आप किस तरह के संकल्प लेने का सोंच रहे हैं? कई लोग जिम जाने के अलावा किचन की अलमारियां साफ करने का संकल्प भी लेते हैं। लोग कसम खा कर आने वाले साल में अपना वजन कम करने का भी सोंचते हैं। आज हम उन्ही की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने साल 2021 में अपने वजन को कम करने का सोंच रखा है। क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लक्ष्य तक पहुंचने के जीवन शैली में पूर्ण रूप से बदलाव की आवश्यकता नहीं होती है। छोटे छोटे कदम आपके शरीर और स्वास्थ्य में बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

छोटे कदम का बड़ा नतीजा
इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको कितना वजन कम करना है, वजन कम करने के लिए अपनी जीवन शैली को बदलना आपको कठिन लग सकता है। लकिन उतना सब एक बार में नहीं सोचना चाहिए। सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप एक समय में एक प्लेट, या एक विकल्प को देखें। सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अभी शुरू करें, और अगले महीने तक, आप अच्छे बदलाव देखेंगे। इसलिए छोटे कदमों के बारे में सोंचते हुए ही आप बेहतर नतीजे प्राप्त कर सकते हैं।

कैलोरी
वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी संतुलन की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि आपको वजन कम करने के लिए व्यायाम करने और खाने में कम कैलोरी लेने की आवश्यकता होती है। आपको अपने खान-पान पर बहुत बारीक नजर रखनी पड़ती है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार का सेवन करें। जब आप भोजन करते हैं तो आपकी प्लेट में आधी सब्जियां होनी चाहिए। वजन कम करने को ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप खाने में कटौती कर दें, आपको अपने शरीर के अनुसार पोषक तत्वों को सही प्रकार से ग्रहण करना जरूरी होता हैं।

प्रोटीन
नाश्ते में प्रोटीन जरूर लें। सुबह प्रोटीन की सही मात्रा लेने से आपके शरीर में पूरे दिन उर्जा बनी रहती है। प्रोटीन के लिए आप अंडे, दही, दाल के साथ सेब आदि फल खा सकते हैं। कई बार लोगों को ये लगता है कि वजन कम करने के लिए नाश्ता, लंच या डिनर को न करें ये धारणा बिल्कुल गलत है। आपको ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर को कभी स्किप नहीं करना चाहिए।

ध्यान रखें
वजन कम करने के लिए आप जो सबसे महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं, वह है आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन पर नजर रखना। बहुत से लोग आश्चर्यचकित होते हैं जब वे कुछ भी खाते हैं तो उसे लिखते हैं तो उन्हें वास्तव में पता चलता है कि वे कितनी अनचाही चीजों का सेवन करते रहते हैं, ऐसा करने से वे अपने खान-पान पर सही तरह से नजर रख पाते हैं। ये काम एक डायरी कागज और पेंसिल के साथ किया जा सकता है। आजकल कई ऐसे ऐप भी है जिन्हें फोन में डाउनलोड करके आप अपने खाने पर नजर रख सकते हैं। आप फूड ट्रैकर का प्रयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि आप एक हफ्ते में कितनी अनचाही कैलोरी लेते हैं।

यह भी पढ़ेंः