जरूर जान लें पैदल चलने के 8 बड़े फायदे

स्वस्थ ह्रदय
पैदल चलने से आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार होता है। कई शोधों में यह बताया गया है कि हृदय और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि 65 साल के पुरुष और महिलाएं या उससे अधिक उम्र के, जो हर हफ्ते कम से कम 4 घंटे तक पैदल चलते थे, उन्हें हृदय रोग का खतरा कम था।

वजन कम करने में सहायक
अगर आप अपने लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपके लिए पैदल चलना एक बेहतरीन व्यायाम साबित हो सकता है, इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। विदेश में एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि कुछ मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों ने एक साथ अपने आॅफिस जाने के लिए बस को छोड़कर पैदल चहने का तय किया। 8 सप्ताह के बाद, उनके वजन की जांच की गई, तो उनमें से 60 प्रतिशत लोगों ने अपना वजन कम किया था। इसलिए, अगर कुछ दूरी का सफर तय करना हो तो अपनी कार या किसी अन्य वाहन से जाने के बजाय अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए चलन एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इम्यून सिस्टम होगा सही
संक्रमण के साथ-साथ कई घातक बीमारियों को रोकने के लिए आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को हर समय ठीक से काम करना जरूरी होता है। पैदल चलना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का एक बेहतर तरीका साबित हो सकता है।

नियमित ब्लड प्रेशर
अगर आपका ब्लड प्रेशर अनियमित रहता है तो आपके लिए रोज पैदल चलना फायदेमंद हो सकता है। पैदल चलने से लो ब्लड प्रेशर में भी मदद मिल सकती है। उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों पर एक प्रयोग किया, जहां 83 प्रतिभागियों ने 12 सप्ताह तक प्रति दिन 10,000 कदम चले। 12 सप्ताह के अंत में, उनके रक्तचाप में गिरावट दर्ज की गई। यहां तक कि अगर आप प्रति दिन 10,000 कदम को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको अपने रक्तचाप के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए हर दिन कम से कम 60 मिनट तक चलना चाहिए।

मधुमेह की परेशानी होगी दूर
खराब जीवन शैली की वजह से आज कई लोग डायबटीज या कहें मधुमेह से पीड़ित हैं। आज कई मामले सामने आ रहे हैं जिसमें कम उम्र में भी लोगांे को मधुमेह का सामना करना पड़ रहा है। पैदल चलना इस बीमारी से लड़ने में सहायक साबित हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक हर दिन चलना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, पैदल चलना टाइप 2 मधुमेह को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।

हड्डियां होगी मजबूत
उम्र बढ़ने के साथ आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप नियमित रूप से पैदल चलकर अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। पैदल चलना हड्डियों के घनत्व को कम करने से रोकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस, फ्रैक्चर और चोट का खतरा कम होता है। चूंकि हड्डियां हमारे ढांचे को निर्धारित करती हैं, इसलिए मजबूत और स्वस्थ हड्डियां स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। पैदल चलना आपके व आपकी हड्डियों के लिए इस तरह बहुत जरूरी होता है।

पाचनतंत्र होगा दुरूस्त
पाचन में गड़बड़ी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा, सूजन, कब्ज, दस्त और यहां तक कि पेट के कैंसर का कारण बन सकती है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखें। भोजन की अच्छी आदतों और पीने के पानी को बनाए रखने के अलावा, आपको पाचन में सुधार के लिए भी चलना चाहिए। भोजन के बाद चलना बहुत अच्छा व फायदेमंद होता है।

फेफड़ों की सेहत के लिए लाभकारी
पैदल चलने से आपके फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ सकती है। जब आप चलते हैं, तो आप बैठे रहने की तुलना में अधिक ऑक्सीजन सांस में लेते हैं। अधिक मात्रा में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का यह आदान-प्रदान आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है, इससे आपके फेफड़ों की सेहत अच्छी होती है।

यह भी पढ़ेंः