हार्ट अटैक के फायदे? अजीब सा प्रश्न जानिए उत्तर

हेल्थ सेमिनार चल रहा था। भीड़ से प्रश्न आया हार्ट अटैक के फायदे होते हैं क्या? प्रश्न अजीब था इसलिए शोर में भी सभी की नजर प्रश्नों के उत्तर दे रहे विशेषज्ञ पर टिक गई। उत्तर जानने की जिज्ञासा आपकी तरह हमारी भी बढ़ गई। विशेषज्ञ जो कि महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण, हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है, हार्ट की दवा, हार्ट अटैक के बाद उपचार, हार्ट अटैक आने से पहले के संकेत, हार्ट अटैक आने पर प्राथमिक उपचार आदि विषयों पर बोल रहे थे। हार्ट अटैक के फायदे वाले प्रश्न को सुनकर मुस्कुराए और बोले इसके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि हार्ट अटैक क्या होता हैः

हार्ट अटैक के फायदे ये कैसा प्रश्न

हार्ट अटैक तब पड़ता है जब हार्ट को पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है। क्लॉट हार्ट की मांसपेशियों को ब्लॉक कर देता है। जिससे हार्ट की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनी में रूकावट पैदा होती है। हार्ट अटैक होने पर पीड़ित सीने में दर्द की शिकायत करते हैं। विशेषज्ञ ने आगे बोला कि अब आप बताइए, इतनी तकलीफ देने वाली समस्या का क्या कोई फायदा हो सकता है? हार्ट अटैक एक बड़ी समस्या है, इससे बचने के लिए समय पर ही सही कदम उठाए जाने जरूरी होते हैं। हार्ट अटैक से कोई फायदा नहीं होता, आपको अपनी जीवनशैली स्वस्थ्य रखने की जरूरत है। जिससे आपको कभी हार्ट अटैक का सामना न करना पड़े।

10 हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण

बाएं हाथ में दर्द जो कि कंधों तक फैल सकता है

पीठ के उपरी हिस्में दर्द का अनुभव

बहुत अधिक कमजोरी लगना

सीने में दर्द या दबाव महसूस होना

बाएं जबड़े में दर्द जो कि बाद में दांतों में भी महसूस होता है

सांस लेने में मुश्किल होना

उपकाई व उल्टी आना

पेट के उपरी हिस्से में दर्द

बीच-बीच में मतली जैसा महसूस होना

सामान्य तापमान में भी अधिक पसीना आना

हार्ट अटैक से बचने के लिए

आपकी खराब जीवनशैली बहुत हद तक इस समस्या को दावत देती है। बहुत अधिक तला हुआ खाने, व्यायाम को अपनी जीवन का हिस्सा न बनाने की वजह से ये समस्या पैदा होती है। आइए जानते हैं हार्ट अटैक से बचने के लिए, किन खाद्य पदार्थों को आप अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैंः

आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी, साग आदि को जरूर आहार में शामिल करें।

साबुत अनाज आपके पेट और पूरे तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है।

मौसमी फल जामुन भी हार्ट के लिए अच्छा होता है।

मांसाहार का सेवन करते हैं तो मछली को भी आप अपने आहार का हिस्सा बना सकत हैं।

ड्राई फ्रूट में अखरोट आपके दिल के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

आपको फलियों को भी अपनी खाद्य आदतों में शामिल करना चहिए।

कुछ शोधों में डार्क चॉकलेट को भी हार्ट के लिए अच्छा माना गया है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।
यह भी पढ़ेंः