लॉक डाउन में हो रहे हैं बोर? इस तरह बिता सकते हैं अपना समय! How to Use Free Time

कोरोना वायरस की समस्या पूरे विश्व के लिए एक अबूझ पहेली बनी हुई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के आंकड़े हर दिन बढ़ रहे हैं। समान्य दिनों में यहां लाखों-करोड़ों लोग हर रोज देश की आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए सुबह सवेरे निकल जाते हैं। कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए इस लॉक डाउन ने हम मेहनतकश वह तरक्की पसंद लोगों को  घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है। कई लोग ऐसे हैं जो इस लॉक डाउन पीरियड में बोर होने की बातें सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। आज हम कुछ एक्टिविटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपने आपको पूरा दिन व्यस्त रख सकते हैं। 

अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज
जैसा की आप सभी को पता है कि यह लॉक डाउन पीरियड 21 दिनों का होने वाला है। इसलिए  सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने सोने और जागने का समय पूरा दिन घर पर रहने के अनुसार ही तय करें।  सोने और जागने का समय डिस्टर्ब होने से कई तरह की समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। इसलिए अपने सोने और जागने का समय तय कर लें, और  उसका पूरी गंभीरता से पालन करें। कई बार हम यह समझते हैं कि अगले दिन भी छुट्टी ही है और अपने सोने के समय के साथ जागने के समय का भी सही तरह से पालन नहीं करते, यह बिल्कुल  कि गलत है। आपको छुट्टी होने के बावजूद भी सही समय पर सोना और तय समय पर जागना चाहिए।

व्यायाम 
व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।  ऐसे समय में जब कोरोनावायरस जैसी विकराल समस्या हमारे सामने खड़ी है व्यायाम और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।  आपको अपने दिन की शुरुआत हल्के व्यायाम से करनी चाहिए। इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और आपका मन भी पसंद रहता है। आम दिनों में हो सकता है कि आपको व्यायाम के लिए समय ना मिल पाता हो,  ऐसे लोगों के लिए यह लॉक डाउन पीरियड आदर्श साबित हो सकता है अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने के लिए। अगर आप पूरे 21 दिन नियम से व्यायाम करते हैं तो आपको अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव अपने आप दिखाएंगे। 

घर की साफ सफाई
दिन का  कुछ समय आप घर की साफ सफाई को दे सकते हैं। आम दिनों में आपको समय ना मिल पाने की शिकायत रहती है, तो इस लॉक डाउन  पीरियड में दिन का कुछ समय निकालकर घर की साफ सफाई जरूर करें इससे आपको तीन तरह के फायदे होंगे। पहला थोड़ा-थोड़ा करते हुए आप अपने पूरे घर की साफ सफाई कर लेंगे। दूसरा  इस माध्यम से किए गए श्रम से आप अपने शरीर को थका सकते हैं जिससे रात में अच्छी नींद आएगी और तीसरा फायदा यह है कि इस तरह आपके दिन के कई घंटे किसी ऐसे काम में कटेंगे जो आपको सेटिस्फाई भी  करेगा।

रिश्तेदारों का हाल-चाल
आम दिनों में हम कई बार अपने  कई रिश्तेदारों का हाल-चाल अपनी व्यस्तता की वजह से नहीं ले पाते।  इस काम के लिए यह आदर्श समय है क्योंकि बहुत कुछ संभव है की आप जिसे भी फोन करेंगे वह भी  इस लॉक डाउन की वजह से व्यस्त नहीं होगा।  

पसंदीदा फिल्में
लॉक डाउन के इस समय में आप अपनी पसंदीदा फिल्मों के लिए कुछ समय जरूर निकालें।  आम दिनों में काम की दौड़ भाग में आपको अक्सर मनोरंजन के लिए समय नहीं मिल पाता होगा।  तो इस समय का पूरा सदुपयोग करते हुए अपनी पसंदीदा फिल्मों को देखकर आप दिन का एक बड़ा हिस्सा बता सकते हैं।  अपनी पसंदीदा फिल्मों को देखने के लिए आप टीवी चैनल या ऑनलाइन मूवी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आपकी रसोई
हो सकता है आपको खाना आप बनाना पसंद हो, लेकिन काम की दौड़ भाव के बीच आप अपना यह शौक पूरा नहीं कर पाते हो। ऐसे में यह समय आपके शौक को पूरा करने के लिए पर्फेक्ट है। अगर आप खाना बनाना नहीं भी जानते हो, तो भी आपको  रसोई में मदद करनी चाहिए। ऐसा करके आपको कुछ नया सीखने को तो मिलेगा ही साथ ही आपके दिन के कई घंटे भी पास हो जाएंगे।

पेंटिंग
अगर आपके पास पेंटिंग का हुनर है लेकिन रोजमर्रा के कामों के बीच वह हुनर कहीं दब गया था,  तो यह लॉक डाउन का समय एक परफेक्ट समय है आपके इस हुनर को दोबारा निखारने का। दिन के कुछ घंटे आप अपनी पेंटिंग के लिए जरूर निकालें इससे आपका मन तो शांत होगा ही साथ ही परिवार के सदस्यों को भी आपके इस हुनर का पता चलेगा। आप चाहे तो घर के छोटे सदस्यों को पेंटिंग का हुनर सिखा सकते हैं इस तरह  आपका टाइम पास तो होगा ही साथ ही साथ घर के अन्य सदस्य भी पेंटिंग सीख जाएंगे।

पसंदीदा संगीत
कई बार आपने  मेट्रो सिटीज में  ट्रैवल करते समय लोगों को अपने हेड फोन पर  गाने सुनते देखा होगा। लोगों को संगीत सुनना बहुत पसंद होता है लेकिन काम की दौड़ भाग के बीच शांति से बैठ कर  संगीत ना सुन पाने का मलाल उनके मन में हमेशा रहता है। ऐसे में यह एक उपयुक्त समय है आपको आपके मनपसंद संगीत से नज़दीकियां बनाने का। 

किताबें
कहा जाता है कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। इसी दोस्ती को दोबारा निखारने के लिए आप इस लॉक डाउन समय का प्रयोग कर सकते हैं।  आम दिनों में हो सकता है आपके पास समय ना रहता हो लेकिन आप इस लॉक डाउन समय का प्रयोग ऐसी किताबों को पढ़ने में कर सकते हैं जिन्हें आप लंबे अरसे से पढ़ना चाह  रहे हो। इस तरह से आपके ज्ञान में भी इजाफा होगा।

 

यह भी पढ़ेंः