दुल्हन मेकअप किट, किस तरह करें तैयार

नई-नई शादी के बाद हर दिन मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है। सभी के लिए नई नवेली बहू मुख्य आकर्षण होती है। ऐसे में दुल्हन मेकअप किट की तैयारी अच्छी तरह से करनी चाहिए। मेकअप किट की तैयारी में चूक मुश्किल पैदा कर सकती है। शादी के बाद ब्राइडल मेकअप बॉक्स बहुत काम आता है। ब्राइडल मेकअप बॉक्स में कुछ जरूरी चीजें जिन्हें आपको नहीं भूलना चाहिए।

काजल

बिना काजल आंखें सूनी-सूनी लगती हैं। काजल को अपने मेकअप किट में रखना न भूलें। ऐसे काजल का चुनाव करें जो ज्यादा देर तक टिका रहे। फैलने वाले काजल आपके मेकअप को खराब कर सकते हैं। इसलिए काजल का चुनाव सावधानी से करें।

दुल्हन मेकअप किट में मॉइस्चराइज़र

दुल्हन मेकअप किट के सबसे जरूरी चीजों में से एक है। त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए मॉइस्चराइज़र जरूरी होता है। इसके बिना त्वचा बेजान और मुरझाई हुई सी लगने लगती है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो उसके अनुसार मॉइस्चराइज़र चुनें।

आईलाइनर

आंखों की सुंदरता के लिए आईलाइनर बेहद जरूरी होता है। आपके मेकअप बॉक्स में आईलाइनर का होना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें कि हमेशा अच्छी कंपनी का ही आईलाइनर इस्तेमाल करें। आप लिक्विड या जेल बेस्ड आईलाइनर का चुन सकती हैं।

कंसीलर

मेकअप किट में कंसीलर का रोल कभी-कभी बहुत अहम हो जाता है। कंसीलर चेहरे के पैच या मुहासों को छिपाने में काम आता है। बाजार में बहुत से कंसीलर आते हैं। आपको अपनी त्वचा के अनुसार इसका चुनाव करना चाहिए।

लिपस्टिक

लिपस्टिक के बिना हर मेकअप अधूरा रहता है। अपने मनपसंद शेड्स अपने साथ रखने चाहिए। लिपस्टिक का चुनाव हमेशा त्वचा के अनुरूप करना चाहिए। मेकअप किट में, लिपस्टिक के कम से कम 4-5 शेड्स रखने चाहिए।

प्राइमर

प्राइमर आपके मेकअप को लंबे समय तक टिकाने के लिए जरूरी होता है। लंबे समय तक मेकअप रखने के लिए, प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बाजार में कई अच्छी कंपनियों के प्राइमर उपलब्ध हैं। लेकिन उनका चुनाव आपको सावधानी से करना चाहिए। मेकअप हमेशा अपनी स्किन को ध्यान में रख कर चुनना चाहिए।

फाउंडेशन

फाउंडेशन आपके मेकअप का जरूरी हिस्सा है। इसका चुनाव अपनी स्क्नि टोन को ध्यान में रख कर करना चाहिए। सही फाउंडेशन चुनने के लिए आप मेकअप आर्टिस्ट की सलाह ले सकती हैं।

ब्लश

गालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए ब्लश को मेकअप किट का हिस्सा बनाएं। मेकअप के दौरान ब्लश से टचअप आपकी सुंदरता को निखार देगा। इसे अपने मेकअप बॉक्स में रखना न भूलें।

मेकअप ब्रश

मेकअप करने का पहला नियम सही ब्रश का इस्तेमाल होता है। जरूरी है कि मेकअप के लिए अच्छे ब्रश का चुनाव करें। अच्छा ब्रश आपके मेकअप को अच्छी तरह से चेहते पर फैलाता है। अपने मेकअप किट में ब्रश को न भूलें।

नेल पॉलिश

अपने मेकअप किट में नेल पॉलिश के कुछ शेड्स रखना न भूलें। नेल पॉलिश रिमूवर भी इसीके साथ रखें। अपने नेल पॉलिश के शेड्स को समय-समय पर बदलते रहें। अच्छी नेल पॉलिश आपके हांथों की सुंदरता को बढ़ा देती है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।