अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के बावजूद क्या मैं गर्भवती हो सकती हूं?

इंफर्टिलिटी का सबसे बड़ा कारण ब्लॉक या अवरूद्ध फैलोपियन ट्यूब (Blocked fallopian tubes) होता है। ये समस्या कई महिलाओं में देखी जाती है। अनुमानित आंकड़ों की माने तो बांझपन के औसतन पांच मामलों (Pregnant with blocked fallopian tubes) में से एक का मूल कारण यही समस्या है।

जीवा फर्टिलिटी व क्लाउड नाइन हॉस्पिटल, नोएडा की फर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉक्टर श्वेता गोस्वामी से बातचीत पर आधारित
अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब का क्या कारण है? (what causes blocked fallopian tubes)

इसके कई अलग-अलग संभावित कारण हो सकते हैं, आइए जानते हैं अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के संभावित कारणों के बारे में

फैलोपियन ट्यूब में सिलिया का सही प्रकार से काम न करना। जोकि धूम्रपान या अनुवांशिक बीमारियों जैसे सिस्टिक फाइब्रोसिस की वजह से हो सकता है।

किसी प्रकार का संक्रमण भी ट्यूब में रुकावट पैदा कर सकता है। जिस वजह से शुक्राणु की पहुंच अंडे तक नहीं हो पाती है।

पेट की किसी जटिल सर्जरी की वजह से भी ट्यूब में रुकावट पैदा हो सकती है। सर्जरी की वजह से पेट के अंदर के अंगों के एक साथ फंसने की संभावना बढ़ जाती है। यह सर्जरी के समय हवा के संपर्क में आने के कारण हो सकता है।

श्रोणि में सूजन की बीमारी से भी आपकी फैलोपियन ट्यूब की समस्या बढ़ सकती है।

पथरी के कुछ मामलों में फैलोपियन ट्यूब की परेशानी हो सकती है।

एंडोमेट्रियोसिस

क्या मैं अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के बाद भी गर्भवती हो सकती हूं?

जीवा फर्टिलिटी, नोएडा की फर्टिलिटी एक्सपर्ट डॉक्टर श्वेता गोस्वामी के अनुसार ये आपकी समस्या की गंभीरता पर निर्भर करता है। कुछ परिस्थितियों में अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब के बाद भी गर्भधारण करना संभव है। आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। अगर एक ट्यूब अवरुद्ध है तो महिला अभी भी दूसरी ट्यूब के माध्यम से स्वाभाविक रूप से गर्भवती हो सकती है। अगर दोनों ट्यूब अवरुद्ध या ब्लॉक हैं तो महिला को गर्भ धारण के लिए आईवीएफ का सहारा लेना पड़ सकता है। आपको चिंता नहीं करना चाहिए और जल्द से जल्द किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

ब्लॉक या अवरुद्ध क्षतिग्रस्त फैलोपियन ट्यूब के लक्षण क्या हैं? ( blocked fallopian tube symptoms )

अधिकतर मामलों में अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब का पता लगाना जांच के बाद ही संभव है। इसके बहुत कम लक्षण सामने आते हैं। कई मामलों में इसका पता गर्भधारण करने में हो रही परेशानी के दौरान ही जांच के दौरान चलता है। इससे पीड़ित अधिकतर महिलाएं इस बात से अनजान होंगी कि उन्हें यह समस्या है। कुछ मामलों में महिलाओं को अपने निचले पेट के एक तरफ हल्के, नियमित दर्द का अनुभव भी हो सकता है। यह दर्द ब्लॉकेज फैलोपियन ट्यूब में तरल पदार्थ के निर्माण के कारण होता है। इसे हाइड्रोसालपिनक्स कहा जाता है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।
यह भी पढ़ेंः