क्या आप अग्न्याशय (Pancreas) के बिना रह सकते हैं?

Pancreas अग्नाशय (पैंक्रियास) का सही तरह से काम करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, इससे जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको समय रहते ये जानना जरूरी है कि आपका अग्नाशय सही प्रकार से काम कर रहा है या नहीं। रोगग्रस्त अग्न्याशय के कुछ लक्षणों को ध्यान से पढ़ें और इस लक्षणों के सामने आते ही सचेत हो जाए। रोगग्रस्त अग्न्याशय के लक्षणों में शामिल हैंः

पेट में दर्द
जी मिचलाना
उल्टी
सूजन
दस्त या तैलीय मल
बुखार
तेजी से वजन घटना
कुपोषण
लगातार बना रहने वाला पेट दर्द
ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ होना
पीलिया
लगातार तेज पल्स का होना
अत्यधिक प्यास लगना
अत्यधिक पेशाब आना
जल्दी और ज्यादा थकान
धुंधली दृष्टि

अगर आप रोगग्रस्त अग्न्याशय (Pancreas) के किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं तो बिना देर किए आपको किसी विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

क्या आप अग्न्याशय (पैंक्रियास) के बिना रह सकते हैं?
आप अग्न्याशय के बिना रह सकते हैं। अगर आपके पूरे अग्न्याशय को हटा दिया जाता है, तो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन उत्पादक कोशिकाएं नहीं होंगी। इससे मधुमेह हो सकता है, जिसे प्रबंधित करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके लिए इंसुलिन शॉट्स की आवश्यकता होती है। लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करने के लिए कुछ अग्नाशयी एंजाइम की गोलियाँ भी लेनी पड़ सकती हैं। इसीलिए अग्न्याशय आपके लिए बहुत जरूरी है।

अग्न्याशय (पैंक्रियास) को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ
वसा से भरपूर भोजन अग्नाशयशोथ का कारण बन सकते है। शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों का लगातार सेवन बीटा कोशिकाओं को प्रभावित करने के लिए भी जाना जाता है। खान-पान की कुछ चीजें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं, अग्न्याशय में समस्या होने पर नुकसान पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैंः

लाल मांस
फ्रेंच फ्राइज
आलू के चिप्स
मेयोनीज
मक्खन
पूर्ण वसा वाले डेयरी पदार्थ
पेस्ट्री

अग्नाशयशोथ के उपचार के लिए आपके चिकित्सक आपके लक्षणों के आधार पर आपको निम्न प्रक्रिया अपनाने की सलाह देंगेः
अंतःशिरा द्रव
एंटीबायोटिक दवाएं
दर्द के लिए दवा
पित्त पथरी या पित्ताशय की थैली की सर्जिरी

यहां पर दी गई जानकारी विशेषज्ञों से बात करके दी गई है, लेकिन यह चिकित्सकीय सलाह नहीं है, आपको अग्नाशय से संबंधित किसी परेशानी के सामने आने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सक से जांच करवानी चाहिए।

लक्षण जो बताते हैं कि आपका अग्नाशय नहीं कर रहा है सही तरीके से काम! symptoms of pancreas problems

यह भी पढ़ेंः