कोरोना वायरसः योग को बनाएं अपना साथी!

कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है। भारत में भी इसके मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। सरकारों द्वारा  किए जा रहे प्रयास का ही नतीजा है कि अभी स्थिति हाथ से बाहर नहीं गई है। इस वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका इस से संपर्क में आने से बचना है।  साल के शुरूआत में मामलों में कुछ कमी आई लेकिन फिर से देश में कोरोना वायरस अपने पैर पसारने लगा है। जब तक सभी को वैक्सीन नहीं लग जाती लोगों को इस वायरस से बचने की जरूरत है। जरूरी सुरक्षा उपायों को जरूर अपनाएं, साथ ही आप अपनी इम्यूनिटी का मजबूत करने के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं। इस वायरस से बचने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत कर लें। आपकी इम्यूनिटी जितनी अधिक मजबूत होगी उतना ही आप इस वायरस से लड़ने में सक्षम होंगे।  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए संतुलित आहार के साथ-साथ सही व्यायाम भी बहुत जरूरी है। योग भी एक कारगर तरीका साबित हो सकता है आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में। आज हम आपको कुछ ऐसे ही योग आसन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। 

कपालभाति प्राणायाम 
इस योगासन से बहुत से लोग परिचित होंगे। यह योगासन आपके फेफड़ों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही  आप के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इस प्राणायाम में सबसे पहले आप किसी समतल जगह पर बैठ जाएं, उसके बाद अपनी कमर को सीधा रखते हुए अपने दोनों हाथों को घुटनों पर ध्यान की मुद्रा में रखें। ऐसा करने के  पश्चात स्वास को नाक से छोड़ें, सांस छोड़ने पर आपको उसकी आवाज सुनाई देनी चाहिए। कपालभाति प्राणायाम आप प्रतिदिन कर सकते हैं। इसे आप अपनी दिनचर्या का एक हिस्सा बना लेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में कई स्वास्थ्य लाभ  अपने आप ही दिखने लगेंगे।

नौकासन
यह आसन आपके शरीर को  ताकत प्रदान करने के साथ ही आपकी इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल किसी समतल सतह पर लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर ले जाते हुए आपस में जोड़  ले। फिर श्वास भरते हुए अपने हाथों और सिर के साथ-साथ अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाने का प्रयत्न करें। यह आसन उन लोगों के लिए भी बहुत लाभकारी है जिनकी पीठ में दर्द रहता है। इस आसन को लगातार करने पर आपको कई तरह के लाभ अपने आप ही दिखने लगेंगे।

कोरोना वायरस (coronavirus) लोगों ने बनाया जागरूकता को ढाल

उज्जाई प्राणायाम
यह प्राणायाम आपके शरीर में ऊर्जा के साथ साथ आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। इस प्राणायाम को प्रतिदिन करने से एकाग्रता में भी बढ़ोतरी होती है।  जो लोग एंजाइटी का शिकार होते हैं उन्हें भी है प्राणायाम बहुत ही फायदा पहुंचाता है। इस प्राणायाम में सबसे पहले आप ध्यान की मुद्रा में बैठ जाएं फिर नाक से गहरी और लंबी सांस भीतर  ले, इस प्रक्रिया में अपनी फेफड़ों का फैलाव महसूस करें। जितना संभव सांस अंदर खींचने के बाद सांस को बाहर छोड़ें।इस प्रक्रिया में होने वाले कंपन को महसूस करें। इस प्राणायाम को आप अपने दैनिक क्रियाओं में शामिल कर सकते हैं।

पश्चिमोत्तानासन
यह आसन आपके शरीर को  मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने में कारगर साबित होता है। इसके लिए सबसे पहले दोनों पैरों और कमर को सीधा रखते हुए गहरी लंबी सांस लें और दोनों हाथों को एक साथ ऊपर उठाएं।सास को भरते हुए आगे की तरफ झुके इसके बाद अपने पैरों के पंजों को पकड़ने की कोशिश करें। पहली बार करने में हो सकता है आप अपने पंजों को पकड़ने में असमर्थ हो, ऐसा होने पर जरूरत से ज्यादा प्रयत्न  ना करें। जितनी सरलता पूर्वक आगे की ओर झुक सकते हैं हो झुके और माथे को घुटनों पर लगाने का प्रयास करें। इसी स्थिति में 1 से 2 मिनट रहे। अब जिस प्रकार से आसन आरंभ किया था उसी के विपरीत आसन को समाप्त करें।

वृक्षासन
आपकी शारीरिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए यह आसन बेहद कारगर साबित होता है। इस आसन में आपके शरीर की स्थिति एक वृक्ष के समान होती है इसीलिए इस आसन को वृक्षासन कहते हैं। इस आसन में सबसे पहले हाथों को बगल में रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं फिर दाहिने घुटने को मोड़ते हुए अपने दाहिने पंजे को बाईं जांघ पर रखें। सिर्फ बाएं पैर को सीधा रखते हुए संतुलन बनाने की कोशिश करें।  सही प्रकार से संतुलन बना लेने के बाद गहरी सांस लें। फिर हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और नमस्कार की मुद्रा बनाएं। उसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं और धीरे से दाहिने पैर को वापस से सतह पर रखें। इसके बाद दूसरे पैर से यही क्रिया फिर से दोहराएं।

यह भी पढ़ेंः

Comments are closed.