दिन में दो बार दांतों में ब्रश नहीं करते हैं तो ये खबर आपके लिए है – How to keep teeth healthy naturally

tips for healthy teeth and gums, teeth care tips at home, how to keep teeth healthy naturally, healthy teeth food, how to take good care of your teeth, how to keep your teeth healthy and strong, food for strong teeth and gums, dental tips of the day, food for healthy teeth and gums, food for healthy teeth and bones, best foods for dental health, bad food for teeth, foods that prevent tooth decay, foods that help clean teeth, foods that strengthen teeth, best fruit for teeth, vitamins for strong teeth, how to make weak teeth strong again, how to keep teeth healthy naturally, food for strong teeth and gums, strong teeth supplements, tips for healthy teeth and gums, strong teeth tips, how to strengthen teeth naturally,

जब आप किसी से पहली बार मिलते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपके बात करने के तरीके और आपके व्यक्तित्व से आपकी एक छवि बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके दांतों का आपकी छवि पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। ज़रा एक बार कल्पना कीजिए कि आप किसी व्यक्ति से पहली बार मिल रहे हैं, उसने अच्छे कपड़े पहने हैं, बाल सही से बने हुए हैं, लेकिन जैसे ही वो आपसे बात करता है तो आपको पता चलता है कि उसके मुंह से तो दुर्गंध आ रही है। आपके मन में ऐसे व्यक्ति की क्या छवि बनती है? उत्तर अपने आप ही आपको पता चल गया होगा। इसीलिए आपके दातों और मुंह की सेहत बहुत जरूरी होती है। हाल ही में हुए शोध से पता चलता है कि मुंह की बेहतर सेहत आपके रूप, आत्मसम्मान, रिश्तों, करियर, आपके शरीर और यहां तक कि आपके मन के लिए भी अच्छी हो सकती है!

विशेषज्ञों को क्या कहना है
एक स्वस्थ मुंह एक स्वस्थ शरीर के बहुत आवश्यक है। विशेषज्ञों के अनुसार, मसूड़ों की बीमारी का दिल की बीमारी, स्ट्रोक, मधुमेह, निमोनिया या अन्य सांस संबंधी गंभीर बीमारियों के बहुत बड़ा संबंध है। साथ ही, गर्भवती महिलाएं जो मसूड़ों की बीमारी से पीड़ित हैं, उनमें समय से पहले प्रसव और कम वजन वाले शिशुओं का जोखिम अधिक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप अपने दांतों और मसूड़ों की देखभाल नहीं करते हैं, तो बैक्टीरिया आपके मुंह में जमा हो सकते हैं और आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं। ये बैक्टीरिया आपके पूरे शरीर में फैल सकते हैं, जिससे संक्रमण और सूजन हो सकती है जो बड़ी बीमारियों कारण बन सकता है। नए शोध से पता चला है कि मसूड़ों की बीमारी वाले लोगों में अल्जाइमर रोग होने का खतरा अधिक होता है। खराब मुंह की स्वच्छता के कारण आपके मुंह में बनने वाले बैक्टीरिया इसका बड़ा कारण हैं। एक बार जब बैक्टीरिया आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है, तो यह आपके मस्तिष्क तक पहुंचने और तंत्रिका कोशिकाओं को मारने वाले अतिरिक्त रसायनों को छोड़ने का कारण बनता है, जिसकी वजह से आपकी याद रखने की छमता कम हो सकती है।

tips for healthy teeth and gums, teeth care tips at home,

बेहतर व्यक्तित्व को न करें नज़र अंदाज
खराब सांस आपको कई मौकों पर असहज महसूस करवा सकती है। आपके लिए शर्मनाक होने के साथ-साथ यह आपके आस-पास के लोगों के लिए भी असुविधाजनक होता है। मुंह की सही साफ-सफाई न करने से यह आपके करियर और रोमांटिक रिश्तों को भी खराब कर सकता है। खराब सांस या मुंह की बदबू का मुख्य कारण कैविटीज, मसूड़ों की बीमारी, गंदे दांत और आपके दांतों में फंसा भोजन होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि बेहतर मुंह की साफ-सफाई से इन सभी से बचा जा सकता है। इसका मतलब है कि भोजन के बाद ब्रश करना, रोजाना फ्लॉस करना। किसी भी दांत संबंधी समस्या आने पर बिना देर किए चिकित्सक जांच करवाना, बेहतर मुंह की साफ-सफाई से आप सांस की बदबू और उससे उत्पंन अन्य समस्याओं से बच सकते हैं।

1 मिनट में पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *