क्या शारीरिक संबंध से स्ट्रेस कम होता है? सटीक विश्लेषण

मनोवैज्ञानिकों की मानें तो सेक्स हमारी मूलभूत आवश्यकताओं में से एक है। सेक्स हमें अच्छा महसूस कराता है। लेकिन क्या शारीरिक संबंध से स्ट्रेस कम होता है? मनोवैज्ञानिकों के अनुसार किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना, जिससे आप प्यार करते हैं। यह निश्चित रूप से आपका मूड अच्छा कर सकता है। यह बात साबित हो चुकी है कि सेक्स आपके दिमाग में फील-गुड रसायनों को बढ़ाता है। डोपामाइन रसायनः यह रसायन हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। एंडोर्फिन रसायनः ये रसायन हमें रोजमर्रा के तनावों से लड़ने मदद करता है। ऑक्सीटोसिन रसायनः यह रसायन हमारे दिमाग में स्नेह या अपनत्व की भावनाओं को बढ़ाता है।

ये सभी फील-गुड हार्मोन सेक्स के दौरान निकलते हैं। ये अस्थायी रूप से अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं। सेक्स के लाभ तभी अधिकतम होते हैं जब आप किसी सच्चे साथी के साथ समय बिताते हैं। इस बात पर कोई शक नहीं है कि सेक्स स्ट्रेस को कम करने के लिए अच्छा होता है।

अब प्रश्न उठता है कि शारीरिक संबंध से स्ट्रेस कैसे कम होता है?

दरअसल अगर ये कहा जाए कि सेक्स स्ट्रेसबस्टर के रूप में कार्य करता है। यह बिल्कुल सही होगा, सेक्स खून में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है। कोर्टिसोल में कमी से तनाव कम होता है और आप अच्छा महसूस करते हैं।
मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं पर एक शोध किया गया। जिसमें पाया गया कि सेक्स ने अधिकतर महिलाओं ने तनाव से राहत महसूस की। अध्ययन में ये बात सामने आई कि अच्छे मूड में रहने से अन्य शारीरिक समस्याओं में भी फायदा हुआ। यह साबित करता है कि सेक्स आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही सकारात्मक मूड बेहतर सेक्स की ओर ले जाता है।
सेक्स आपके दिमाग को तनाव और चिंता से दूर करता है। जिसका अधिकतर लोग रोज सामना करते हैं। सेक्स आपके दिमाग को अच्छा महसूस करवाता है। जिससे किसी अवसाद से निकलना आसान हो जाता है। सेक्स आपके मानसिक बोझ को भी कम करने में सहायक साबित होता है।
कई लोगों को तनाव के कारण नींद न आने की समस्या होती है। असल में अवसाद और तनाव के कारण नींद आना मुश्किल होता है। ऐसे में सेक्स दिमाग को शांत करने बड़ी भूमिका निभाता है। जिससे नींद न आने की समस्या में फायदा मिलता है। अकसर आपने देखा होगा कि सेक्स करने के बाद अच्छी नींद आती है।
बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर आजकल अधिकतर लोगों की समस्या है। एक अध्ययन में लोगों के रक्तचाप पर सेक्स के प्रभाव की जांच की गई। इस अध्ययन में पता चला कि जिन लोगों के यौन संबंध अच्छे हैं, उनमें रक्तचाप की समस्या कम है। जो लोग अच्छे यौन संबंध रखते हैं, उनके तनावपूर्ण घटनाओं के दौरान चिंतित होने की संभावना कम होती है।
ये बात सही है कि सेक्स आपके डिप्रेशन का इलाज नहीं है। लेकिन ये बात ही साबित होती है कि सेक्स आपके मानसिक स्वास्थ्य का दुरूस्त रखता है। सेक्स लाइफ अच्छी होने से आपका मूड अच्छा रहता है। इसके साथ ही अच्छी सेक्स लाइफ आपके साथी के साथ अच्छे संबंध को भी पारिभाषित करती है।
हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।