बवासीर से बचने (Piles) के लिए क्या करें और क्या बिल्कुल न करें

बवासीर से बचने (Piles) के लिए समय पर कारगर कदम उठाने जरूरी हैं। बवासीर आपके नीचे (गुदा) के अंदर और आसपास गांठ होती है। अधिकतर मामलों ये कुछ दिनों के बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं। कुछ बाते हैं जिनका ध्यान रखकर आप इस समस्या का निदान पा सकते हैं। शौच करने के बाद अपने निचले हिस्से को ज्यादा जोर से न पोंछें। साथ जब पेशाब आए तो करने की इच्छा को नज़रअंदाज़ न करें। शौच करते समय ज्यादा जोर न लगाएं। दर्द निवारक दवाओं का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना न करें और शौचालय पर जरूरत से ज्यादा समय न बिताएं। ध्यान रखें कि अगर आपके बवासीर से खून आ रहा हो तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।

बवासीर से बचने के लिए क्या करें

सबसे पहले जरूरी है कि अपने मल को नरम रखने के लिए ढेर सारा तरल पदार्थ पिएं और फाइबर का भरपूर सेवन करें। नम टॉयलेट पेपर का ही इस्तेमाल पोंछने के लिए करें। बवासीर में दर्द हो तो बिना डॉक्टर से पूछे पेनकिलर न लें। खुजली और दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी से नहाएं। असुविधा को कम करने के लिए तौलिये में लिपटे आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं। गुदाद्वार को को साफ और सूखा रखें। नियमित रूप से व्यायाम करें। कब्ज से बचने के लिए शराब और कैफीन (जैसे चाय, कॉफी और कोला) का सेवन कम करें।

बवासीर और एलोवेरा

एलोवेरा जेल अपने औषधीय गुणों के कारण बवासीर के इलाज के लिए सदियों से उपयोग किया जाता रहा है। एलोवेरा जेल के गुण सूजन और जलन को कम कर सकते हैं। उपचार के लिए, बाहरी बवासीर जेल को ऊपर से लगाएं और 10-15 मिनट तक रहने दें। जबकि आंतरिक बवासीर के लिए आप एलोवेरा का रस सुबह खाली पेट पी सकते हैं जो पाचन में सुधार करता है और कब्ज को कम करता है।

गुनगुने पानी से नहाना स्नान

गर्म या गुनगनु पानी से नहाने से सूजन वाले बवासीर को शांत करने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि मल त्याग के बाद 15-20 मिनट तक गर्म पानी से स्नान करना दर्द को कम करने के लिए सबसे प्रभावी होता है। नहाने के पानी में हल्का नमक मिलाने से गुदा की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और खुजली से भी राहत मिलेगी।

जटिलताएं

बवासीर का इलाज आसान है और ज्यादातर मामले अपने आप ठीक हो जाते हैं। बहुत ही कम मामलों में जटिलताएं सामने आती हैं। अगर दो सप्ताह के बाद भी घरेलू उपचार प्रभावी नहीं होते हैं, तो चिकित्सक से परामर्श करें। डॉक्टर आपको क्रीम, मलहम जैसी दवाएं बता सकते हैं, जिससे आपको फायदा होगा। कुछ मामलों में बवासीर को दूर करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।