इस तरह शादी के दिन दुल्हन का लहंगा दिखेगा सबसे खास! new dulhan lehenga

गर्मियों की तमाम परेशानियों से बचने के लिए ज्यादातर लोग सर्दियों की शादी पसंद करते हैं। लेकिन इसके तमाम फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। सबसे बड़ी परेशानी आउटफिट को लेकर होती है क्योंकि इससे ड्रेस का लुक पूरा छिप जाता है। हालांकि दूल्हे और शादी में आने वाले मेहमानों के लिए तो फिर भी विकल्प होते हैं क्योंकि वे अपने आउटफिट के अंदर कोई इनर वियर पहनकर खुद को सर्दी से आसानी बचा सकते हैं, वहीं महिलाएं स्टाइलिश जैकेट, शॉल स्वेटर और ओवरकोट वगैरह ड्रेस पर कैरी कर सकती हैं। लेकिन ऐसे में दुल्हन क्या करे। दुल्हन को तो शादी में सबसे स्टाइलिश और खूबसूरत दिखना होता है और ज्यादातर उसे लहंगा या साड़ी ही पहनने होते हैं। लहंगा और साड़ी के साथ कोई इनर वियर भी पहना नहीं जा सकता। ऐसे में दुल्हन कड़कड़ाती ठंड में सिर्फ लहंगा पहनकर ठिठुरती हुई सारी रस्मों को अदा करती है। दुल्हन की इस समस्या को खत्म करने के लिए हमने बात की इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन एंड आर्ट (आइफा) की चीफ मेंटोर और सीनियर फैशन स्टालिस्ट गरिमा सारस्वत से। जानते हैं उनके बताए कुछ टिप्स जो दुल्हन को सर्दी से भी बचाएंगे और उसकी खूबसूरती में चार चांद भी लगाएंगे।

फेब्रिक का चुनाव ध्यान से करें
गरिमा सारस्वत का कहना है कि सर्दियों में लहंगे के फेब्रिक का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए। इस मौसम में वेल्वेट, सिल्क या साटन के लहंगे तैयार कराएं। इस लहंगे पर गोटा पत्ती, जरदोजी या आरी वर्क के साथ कलमकारी का काम कराएं। चाहें तो सितारों का काम भी करवा सकती हैं। इससे ये लहंगे थोड़े हैवी हो जाएंगे। भारी होने के कारण ये गर्माहट देंगे, साथ ही आकर्षक भी नजर आएंगे।

चाइनीज कॉलर वाला ब्लाउज बनवाएं
गर्मियों में तो बैकलेस ब्लाउज स्टाइलिश लगता है, लेकिन सर्दियों में इसे भूलकर भी न पहनें वर्ना बहुत परेशानी होगी। सर्दियों में आप चाइनीज कॉलर वाला ब्लाउज सिलवा सकती हैं। इसे पूरी या तीन चौथाई बाजे का बनवाएं। ब्लाउज बनवाने के लिए भी मोटे फेब्रिक का ही प्रयोग करें। इसके साथ लेयरिंग दुपट्टे का प्रयोग करें। लेयरिंग दुपट्टा सर्द हवाओं से बचाने में मददगार साबित होगा।

दो दुपट्टे हैं चलन में
आजकल शादियों में लहंगे पर दो दुपट्टों का ट्रेंड है। सर्दियों के लिहाज से ये काफी फायदेमंद है।  ऐसे में आप एक दुपट्टा हल्का और दूसरा हैवी तैयार करवा सकती हैं। भारी दुपट्टे का प्रयोग कंधे पर करें। इससे छाती का हिस्सा कवर होगा और सर्दी से बचाव होगा। दूसरा दुपट्टा सिर से लें और इसमें गिलजई वर्क करवाएं। ताकि दूर से देखने में ये हैवी लगेगा लेकिन कैरी करने में काफी हल्का होगा। दो दुपट्टों के होने से आपको सर्दी से काफी राहत मिलेगी।

साड़ी पर जैकेट देगी राजसी लुक
अगर आप शादी में लहंगे की जगह साड़ी वियर कर रही हैं तो आपके लिए सर्दी से बचाव का और भी बेहतर विकल्प है। आजकल साड़ियों पर जैकेट पहनने का ट्रेंड हैं। आप चाहें तो ऐसा कर सकती हैं। जैकेट पहनने से आपका लुक राजसी नजर आएगा। ऐसे में ब्लाउज की स्लीव्स पूरी रखिएगा। आप चाहें तो वेलवेट की साड़ी भी पहन सकती हैं, ये देखने में बहुत खूबसूरत लगती है।

हैवी ज्वेलरी का चलन
लहंगे के साथ साथ दुल्हन के लुक में ज्वेलरी का भी अहम रोल होता है। इन दिनों हैवी ज्वेलरी चलन में है। इसे पहनने से दुल्हन पहले की महारानियों की तरह नजर आएंगी, साथ ही इससे आपके शरीर में भी गर्माहट आएगी। ज्वेलरी हाइलाइट हो, इसके लिए आप चोली पर काम थोड़ा हल्का कराएं। साथ ही इसे अपने लहंगे से मैच जरूर कराएं वर्ना आपका सारा लुक खराब हो जाएगा।

Winter Wedding में ऐसे तैयार कराएं दुल्हन का लहंगा, न सताएगी सर्दी की टेंशन और न ही खूबसूरती की
Hindi magazines in India / Online magazines India

यह भी पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *