ऐसी होनी चाहिए नई दुल्हन की मेकअप किट

हर लड़की के लिए शादी का दिन बेहद खास होता है। इस खास दिन दुल्हन की मेकअप किट कैसी हो इस पर आज बात करेंगे। इस दिन की यादों को संजोने के लिए हर लड़की काफी पहले से इसकी तैयारियां शुरू कर देती है। ऐसे में कपड़े, ज्वेलरी, फुटवियर से लेकर मेकअप किट तक की शॉपिंग बहुत सोच समझकर करनी पड़ती है क्योंकि शादी के समय से ही हर किसी की निगाह नई नवेली दुल्हन पर होती है। कपड़े, ज्वेलरी, फुटवियर की खरीददारी तो फिर भी पसंद के अनुरूप कर ली जाती है।, लेकिन जब वैनिटी बॉक्स यानी मेकअप किट की बात आती है तो लड़की असमंजस में पड़ जाती है कि आखिर इसके लिए क्या क्या सामान खरीदा जाए। अगर आप भी ऐसे किसी कन्फ्यूजन में हैं तो हम आपकी मदद करेंगे और बताएंगे कि कैसी होनी चाहिए नई नवेली दुल्हन की मेकअप किट।

पहले जानिए क्यों जरूरी है मेकअप किट (Makeup Kit)

अगर आप मेकअप की शौकीन नहीं हैं तो आपको जरूर ये सब फिजूल खर्च लगता होगा और आप सोचती होंंगी कि क्या फर्क पड़ता है, कुछ भी खरीद लो। लेकिन ऐसा नहीं है। शादी के बाद साज श्रंगार हर लड़की का गहना बन जाता है। रोजाना में आप बेशक मेकअप न करें, लेकिन शादी के शुरुआती दिनों में तमाम रस्मों के दौरान, हनीमून के समय और पारिवारिक फंक्शन आदि मौकों पर दुल्हन को थोड़ा बहुत मेकअप करना पड़ जाता है। इसलिए अपने ब्राइडल किट में प्रोडक्ट्स की क्वालिटी का विशेष खयाल रखें। साथ ही दिन और रात के मेकअप के हिसाब से अलग अलग प्रोडक्ट खरीदें।

फाउंडेशन

मेकअप किट में फाउंडेशन काफी अहम रोल निभाता है क्योंकि मेकअप की शुरुआत ही इससे होती है। इससे चेहरे के तमाम दाग धब्बे छिप जाते हैं और चेहरे के रंग साफ दिखता है। फाउंडेशन का शेड हमेशा अपने स्किन टोन के हिसाब से खरीदना चाहिए। स्किन टोन समझने के लिए आप अपने ब्राइडल ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद ले सकती हैं। आप चाहें तो इसकी पहचान खुद भी कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले फाउंडेशन को अपने अंगूठे के पीछे की साइड अच्छे से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर देखें कि आपकी स्किन का रंग वैसा ही है या हल्का डार्क हो गया है। यदि डार्क है तो वो आपके लिए नहीं है।

प्राइमर और कंसीलर

मेकअप को लंबे समय तक टिके रहने के लिए प्राइमर की जरूरत पड़ती है। इसलिए बेहतर क्वालिटी का प्राइमर जरूर खरीदें। इसके अलावा चेहरे का रंग एक सा करने के लिए कंसीलर या कॉम्पेक्ट में से कोई एक चीज जरूर खरीदें।

आईलाइनर और मस्कारा

आंखों को खूबसूरत लुक देने के लिए और छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आईलाइनर की जरूरत होती है। वहीं पलकों को बड़ा दिखाने के लिए मस्कारा की। वैसे तो इनके तमाम शेड्स मार्केट में आते हैं जिन्हें आप कपड़ों की मैचिंग के हिसाब से खरीद सकती हैं। लेकिन अगर आप इतना झंझट नहीं करना चाहतीं तो एवरग्रीन ब्लैक कलर का लाइनर और मसकारा खरीदिए। यदि आपको अपने हाथों से लाइनर लगाने में समस्या आती है तो आप स्कैच लाइनर खरीद सकती हैं। इसे पेंसिल की तरह आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।

आईशेडो

कपड़ों से मैच करता हुआ आईशेडो आपके मेकअप में चार चांद लगाता है। इसलिए आईशेडो का मल्टीकलर वाला बॉक्स खरीदें।

 
This photo shows the makeup kit used in the wedding
Special preparations for special day, Photo: Pixabay

 

आईब्रो पेंसिल व काजल

ये दोनों ही चीजें आपके वैनिटी बॉक्स का अहम हिस्सा हैं। इन्हें आप सामान्यत: आने जाने में प्रयोग कर सकती हैं। लेकिन काजल और आईब्रो पेंसिल दोनों ही बेहतर क्वालिटी और लॉन्ग लास्टिंग खरीदें।

लिप्सटिक

लिप्सटिक के बगैर तो सारा मेकअप अधूरा है। बाजार में तमाम शेड्स की लिप्सटिक मौजूद हैं। आप अपनी पसंद से रंग का चुनाव करें। ध्यान रखें कि मेकअप किट में दो से तीन शेड होने चाहिए जिन्हें आप समय के हिसाब से प्रयोग कर सकें।

नेलपेंट

चेहरे के साथ हाथ और पैर भी खूबसूरत दिखेंगे तो अच्छा लगेगा। इसलिए कम से कम दो से तीन शेड के पसंदीदा नेलपेंट जरूर खरीदें।

सनस्क्रीन

शादी के बाद हनीमून के अलावा भी कई बार ससुराल वालों के साथ घूमने का प्लान बन जाता है। ऐसे में आपके पास सनस्क्रीन का होना बहुत जरूरी है। ये सूरज की हानिकारक किरणों से चेहरे को बचाने का काम करती है।

मॉइश्चराइजर

यदि शादी सर्दी के मौसम में हो रही है तो आपको इसकी बहुत जरूरत पड़ेगी। मॉइश्चराइजर चेहरे को नमी प्रदान करता है और स्किन को रूखी होने से बचाता है।

मेकअप रिमूवर

ये भी दुल्हन के मेकअप किट का अहम हिस्सा है। चेहरे की खूूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो हमेशा रात को मेकअप रिमूवर की मदद से मेकअप उतार कर सोएं। मेकअप रिमूवर की जगह आप वेट टिश्यू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.