Valentine day: हर एक “रंग” का है एक अलग अहसास, कुछ इस तरह बनाएं “वेलेंटाइन डे” को खास!

वेलेंटाइन डे (valentine day) सभी प्रेमी युगलों के लिए खास त्योहार की तरह होता है। प्यार के इस दिन को खास बनाने का मौका काई भी युगल नहीं छोड़ना चाहता है। प्यार को बढ़ाने के लिए इस दिन का इंतजार सभी प्रेमियों को बेसबरी से रहता है। इस वेलेंटाइन डे के दिन आप भी अपने प्यार का खास होने का अहसास करा सकते हैं। प्यार के दिन की बात हो और फूलों का जिर्क न हो ऐसा कैसे हो सकता है, आइए जानते हैं कि किस रंग के फूल से आप अपने प्यार को खास मुकाम पर पहुंचा सकते हैंः

लाल रंग का गुलाब (Red rose meaning)
प्यार को जताने के लिए सालों से प्रेमी जोड़े इस रंग का इस्तेमाल करते आए हैं। शायद इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि लाल गुलाब को देखते ही मन में मन उसकी तरफ आकर्षित हो जाता है, और उसकी खुशबू मदहोश कर देने वाली होती है। कई लोगों का मानना है कि लाल गुलाब रिश्ते में जुनून, प्यार और रूहानियत को बढ़ावा देता है। शायद यही कारण है कि पूरे विश्व में लाल गुलाब “आई लव यू” कहने के लिए सबसे लोकप्रिय फूल है।

पीले रंग का गुलाब (Yellow rose meaning)
इस रंग का गुलाब ज्यादातर युवाओं में दोस्ती का प्रतीक बन गया है। नई नवेली दोस्ती को आकार देने के लिए लोग पीले गुलाब का सहारा लेते हैं। पीला गुलाब खुशी, दोस्ती और भविष्य की अच्छी शुभकामनाओं के लिए जाना जाता है। कई लोगों का मानना है कि यह रंग रिश्तों में सकारात्मक उर्जा भी भरता है, जिससे रिश्ते की बुनियाद बेहद मजबूत बनती है।

गुलाबी रंग का गुलाब (Pink rose meaning)
जैसा की नाम से ही जाहिर है कि ये रंग गुलाब के फूल का एक सबसे प्रचलित रंग है, शायद इसीलिए कहा जाता है कि गुलाब के फूल को देख कर ही इस रंग का नाम गुलाबी पड़ा। गुलाबी गुलाब स्त्रीत्व, क्यूटनेस और एलिगेंस की भावनाओं को जागृत करता है। ये रंग सभी को बेहद पसंद आता है लेकिन खासकर यह रंग अधिकतर लड़कियों का पसंदीदा होता है, इसीलिए लाल रंग का गुलाब देने से पहले लड़के अपने साथी को पिंक गुलाब देना पसंद करते हैं।

वानइ कलर का गुलाब (Wine rose meaning)
वानइ कलर का गुलाब रिश्ते में गहराई और अटूटता का दर्शता है। वाइन (मरून या डीप रेड) गुलाब के साथ शादी के लिए प्रपोज करना खास माना जाता है। वेलेंटाइन डे के दिन इस गुलाब और आकर्षक रिंग के साथ आप अपने साथी को शादी के लिए प्रपोज कर सकते हैं और वेलेंटाइन डे के खास दिन को यादगार बना सकते हैं।

सफेद रंग का गुलाब (White rose meaning)
सफेद गुलाब असल में आपकी मासूमियत दर्शाता है। वेलेंटाइन डे के दिन अधिकतर लोग इस रंग के गुलाब को रिश्ते में किसी अनबन के बाद, नई शुरूआत के लिए एक दूसरे को देते हैंै। साथ ही जो लोग रिश्ते में मासूमियत, पारदर्शिता और ग्रेस को बढ़ाना चाहते हैं वे इस गुलाब को अपने साथी के लिए ले सकते हैं।

काले रंग का गुलाब (Black rose meaning)
इस रंग के गुलाब रिश्ते में किसी अनबन को दर्शाते हैं। अधिकतर लोग काले रंग के गुलाब को देने से बचते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इस रंग के गुलाब बहुत पसंद आते हैं। आप अपने साथी की पसंद के अनुसार इस रंग का गुलाब को देने की सोंच सकते हैं।

ऑरेंज कलर के गुलाब (Orange rose meaning)
ऑरेंज कलर के गुलाब रिश्तों में ऊर्जा और उत्साह को दर्शाते हैं। वेलेंटाइन डे के मौके पर आप आरेंज कलर के गुलाब अपने चाहने वाले को दे सकते हैं। यह रंग आपके रिश्ते में सकारात्मक ऊर्जा और रिश्ते को किसी मुकाम पर ले जाने का उत्साह पैदा करने के प्रतीक के रूप में देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः