दिल जीत लेगी कढ़ाई पनीर के ये रेसिपी: Kadai paneer recipe

Kadai paneer recipe by chef Dimple Arora: क्या आपके साथी की भी शिकायत हर दिन खाने में एक जैसे स्वाद की रहती है। तो परेशान क्यों होते हैं आज हम ढाबे के स्वाद का मज़ा आपके घर तक लेकर आए हैं। इस तरह बने कढ़ाई पनीर को खाने के बाद आप अपनी उंगलियां भी चाट जाएंगे ये बात पक्की है। तो चलिए जानते हैं कि आपको ढाबे जैसे स्वाद वाले कढ़ाई पनीर के लिए क्या-क्या सामाग्री चाहिए होगी।

कढ़ाई पनीर
2 चम्मच धनिया के बीज
4 चम्मच जीरा
1 1/4 चम्मच काली मिर्च
1/4 कप वनस्पति तेल
3 मध्यम आकार के प्याज कटा हुआ
4 सूखी लाल कश्मीरी मिर्च
4 मध्यम (400 ग्राम) टमाटर कटा हुआ
2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
30 फ्लेक्स लहसुन बारीक कटा हुआ
स्वादानुसार नमक
800 ग्राम पनीर छोटे टुकड़ों में काटा हुआ
1/4 कप धनिया पत्ती कटी हुई

ये फ्रूट सलाद देगा सेहत का स्वाद

तरीका –
सबसे पहले धनिया के बीज, जीरा और काली मिर्च के मिश्रण को एक साथ भून लें।

इसके बाद एक मिनट तक तेल मीडियम आंच में गहरे पैन में गर्म कर लें। इसके बाद इसमें कटे हुए प्याज डालें। प्याज को पारदर्शी होने तक भूनें।

पनीर और धनिया पत्ती को छोड़कर सभी मसालों का मिश्रण और अन्य सभी सामग्री को पैन में डालें। लगभग 1 मिनट तक मिश्रण को अच्छी तरह से भूनें। इसके बाद कटा हुआ आधा पनीर पैन में डालें। इसके बाद धीरे-धीरे इसको मिलाएं। इसके बाद बचा हुआ पनीर डालें, धीरे से सही प्रकार से मिलाएं। इसके बाद लगभग 4 मिनट के लिए पैन को ढक दें, ध्यान रखें कि गैस की आंच मीडियम होनी चाहिए।

ध्यान रखें कि प्रकिया में व्यंजन को धीरे से हर दो मिनट में हिलाना न भूलें। इसके बाद पैन को खोल दें और व्यंजन में मौजूद पानी के सूखने तक पकाएं (लगभग 1 मिनट)। इसके बाद पैन को आंच से उतार लें। तैयार व्यंजन में 2 चम्मच धनिया पत्ती डालें। शेष धनिया पत्ती से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

सांझ संजोली ज़ायकाः ये चटनियां चुटकियों दिल जीत लेंगी सभी का

यह भी पढ़ेंः