अपने पैरों सुंदरता के लिए अपनाएं ये 3 उपाय! How to make feet look younger

भाग-दौड़ के बीच हम कई बार पैरों की देखभाल करने से चूक जाते हैं। इसी चूक की वजह से पैरों की त्वचा में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। लेकिन सही मायनों में आपके पैरों को देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके साथ-साथ पार्टी के सीजन में जब आप ऊंची एड़ी के जूते पहनती हैं तो आपकी फटी एड़ियों की वजह से आप असहज महसूस कर सकती हैं। आपके सुंदर एड़ियों और पैरों के लिए (how to make feet look younger) आज हम 3 उपाय बताने जा रहे हैं, इनकों अपनाकर आप पैरों को आकर्षक बना सकती हैंः

1- पैरों को भिगाना
थके हुए पैर की उंगलियों को अच्छा महसूस कराने का सबसे सस्ता और आसान तरीका उन्हें पेपरमिंट ऑयल या समुद्री नमक के साथ गर्म पानी बर्तन या बाल्टी में भिगोना। पेपरमिंट तेल खून के संचार में सुधार करके आपके पैरों को फिर से ताजगी देने में मदद करेगा, जिससे आपको थकान में तुरंत राहत महसूस होगी। अपने पैरों को 10-20 मिनट भिगोने के बाद, एक सूखी तौलिया से अच्छे से पोंछ लें और हर हल्के हांथ से मॉइस्चराइजर लगा कर मालिश करें। मॉइस्चराइजर पूरी तरह से अवशोषित होने तक मसाज करते रहें और फिर कुछ देर के लिए साफ मोजे पहन लें। इस तरह से न केवल आपके पैर सुपर नरम होंगे बल्कि आप ताजगी भी महसूस करेंगे।

2- स्क्रब
स्क्रब करना अपने पैरों की सूखी और मृत त्वचा से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है। कठोर त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक मोटा स्क्रबर सबसे अच्छा है। स्क्रब करते समय आप पानी में समुद्री नमक, शहद या तेल डाल सकते हैं। स्क्रब के दौरान जैतून का तेल का उपयोग करना आपको बेहतर परिणाम देगा। स्क्रब के बाद अपने पैरों में मालिश करें और उन्हें एक नम तौलिए में लपेटें। लगभग 15 मिनट बाद आप पैरों पर किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं।

3- पैरों को पोषण
मॉइस्चराइजिंग नरम पैरों की कुंजी है और इसे करने का सबसे अच्छा समय रात का होता है। सोने से ठीक पहले, अपने पैरों को शाइ बटर, कोकोआ बटर या अखरोट के तेल के साथ मॉइस्चराइज करें। इसके बाद एक जोड़ी साफ मोजे पहनें। इससे सुबह आपके पैरों को काफी हल्का महसूस होगा।

पैरों की देखभाल आपको अंदर से अच्छा महसूस करवाती है। अपने पैरों की बेहतर देखभाल आपकी थकावट को आधा कर देती है। तो फिर आज ही पैरों की देखभाल के ये टिप्स आजमाकर देखें।

यह भी पढ़ेंः