मोबाइल सुरक्षा के लिए जरूरी हैं ये 10 सुझाव

मोबाइल सुरक्षा आज के समय में बहुत जरूरी हो गई है। मोबाइल डिवाइस दैनिक जीवन के जरूरी अंग बन गये हैं। उनका प्रयोग करते समय सावधानी बरतना जरूरी है। हम आपके लिए मोबाइल प्रयोग करने के कुछ बेहद जरूरी सुझाव ले कर आए हैं। मोबाइल फोन की सुरक्षा के लिए ये 10 सुझाव बहुत काम के हैं। अनहोनी से बचने के लिए इन सुझावों को आज से जीवन का हिस्सा बनाएं।

पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग

सार्वजनिक वाई-फाई से कनेक्ट होने के दौरान अपने उपयोग को सीमित करें। पब्लिक वाई-फाई का उपयोग करते समय बैंक या ऑनलाइन खरीदारी न करें। इस प्रकार के लेनदेन से आपकी निजी जानकारी को खतरा हो सकता है।

फोन को अकेला न छोड़ें

घर से बाहर अपने डिवाइस को अपने से दूर अकेला छोड़ने से बचें। कभी ऐसा करना पड़े तो मोबाइल सुरक्षा के लिए फोन को ऑफ कर दें। साथ ही गलत प्रयोग से बचाने के लिए मजबूत पासवर्ड का प्रयोग जरूर करें।

वाई-फाई कनेक्ट

वाई-फ़ाई नेटवर्क से अपने आप कनेक्ट न हों। चोर अकसर अपने हॉटस्पॉट को पब्लिक प्लेस में ऑन व मुफ्त प्रयोग के लिए खोल कर रखते हैं। इसलिए फ्री के लालच में किसी अनजान हॉटस्पॉट से जुड़ने से बचें।

मोबाइल सुरक्षा और ब्लूटूथ का प्रयोग

अगर आप ब्लूटूथ का प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो उसे ऑन रखना गलत होता है। इससे आपकी बैटरी पर असर पड़ता है। साथ ऑन ब्लूटूथ अवांछित ईव्सड्रॉपिंग को बढ़ावा देता है। मोबाइल सुरक्षा के लिए हमेशा सिस्टम सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें। यह भी पढ़ेंः खतरनाक ऐप से ऐसे बचायें अपने कीमती फोन को

डिवाइस ट्रैकिंग

एक अच्छे डिवाइस-ट्रैकिंग एप का प्रयोग जरूर करें। यह आपके डिवाइस के चोरी या गुम होने पर काम आता है। इसकी सहायता से आप अपने फोन के डेटा को भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके मौजूदगी की जानकारी

जब आप ड्राइविंग दिशा-निर्देश खोज रहे हों, तो नेविगेशन सेटिंग काम में आती हैं। लेकिन ये दूसरे एप्स को भी यह जानकारी दे देती है कि आप कहां हैं। आप अपनी सेटिंग में अलग-अलग ऐप्स के लिए स्थान सेटिंग बंद कर सकते हैं।

फोन और बैक्टीरिया

आपके सेल फोन जैसे उपकरणों पर लाखों बैक्टीरिया हो सकते हैं। ज़रा सोचिए कि आप कितनी बार अपने फ़ोन को छूते हैं और हाथ धोते हैं। कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने फोन से कीटाणुओं को खत्म कर सकते हैं। निश्चित अंतराल में कपड़े पर कीटाणुनाशक लगाकर इसे पोछना चाहिए। गंदे कपड़े का प्रयोग न करें। अपने फोन में लिक्विड न जाने दें। हो सके तो फोन को हर दूसरे दिन इसी प्रकार सैनिटाइज करें।

ड्राइविंग और फोन का प्रयोग

एक अनुमान के मुताबिक हर साल, ड्राइविंग करते समय सेल फोन का उपयोग करने से 1.6 मिलियन दुर्घटनाएं होती हैं। गाड़ी चलाते समय सेल फोन का प्रयोग करना बहुत खतरनाक होता है। ड्राइव करते समय कभी भी टेक्स्ट, कॉल या इंटरनेट ब्राउज़ न करें। अगर आपको जवाब देना ही है, तो किसी सह यात्री को मदद के लिए कहें। साथ ही सुरक्षित स्थान पर आ जाएं और कार रोक दें।

स्क्रीन समय सीमित करें

अपने फोन के प्रयोग को मॉनीटर करें। बहुत अधिक मोबाइल प्रयोग स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकता है। अपने स्क्रीन टाइम को सीमित करने से कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इससे आपकी आंखों पर कम दबाव पड़ता है। साथ ही दोस्तों और परिवार को अधिक समय दे पाते हैं।

फोन का पासवर्ड

यह जरूरी है कि केवल आपको ही अपने फोन का पासकोड पता होना चाहिए। इससे किसी के लिए आपके ऐप्स या खातों से छेड़छाड़ करने मुश्किल हो जाता है। साथ ही अपने फोन पर भी अकाउंट पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी स्टोर करने से बचें।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।

यह भी पढ़ेंः