होली के बाद क्यों बढ़ जाते हैं इस बीमारी के मरीज

होली के बाद मन एक नई ताजगी और उत्साह से भर जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली के बाद त्वचा रोग से संबंधित मामलों में अचानक बढ़ोतरी हो जाती है। ज़ाहिर सी बात है कि ये बढ़ोतरी होली में हानिकारक रंगों की वजह से होती है। दरअसल त्वचा की एलर्जी कुछ पदार्थों या उत्पादों के संपर्क से उत्पन्न एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है। उत्पाद के आधार पर प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं जो लोगों में को एलर्जी का कारण बनती हैं। होली में हानिकारक रंगों के साथ-साथ कुछ इत्र, लोशन या सौंदर्य प्रसाधन से भी ऐसी समस्या पैदा हो सकती है।

एलर्जी के लक्षणों को जानना जरूरी

त्वचा की एलर्जी का कारण बनने वाले सामान्य लक्षण त्वचा पर चकत्ते, सूजन, लालिमा, जलन, प्रुरिटस या खुजली हैं। कुछ लोगों में इसके लक्षण जटिल भी हो सकते हैं। जसे कि हल्का बुखार या त्वचा पर लगातार खुजली आदि। इसलिए जब ये लक्षण सामने आयें तो बिना देर किए त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना जरूरी हो जाता है। ऐसा न करने से आपकी समस्या गंभीर रूप से बढ़ भी सकती है।

त्वचा एलर्जी के सामान्य लक्षण

खुजली होना
त्वचा पर असमान्य लाली दिखना
चकत्ते
सूजन महसूस होना
अचानक परतदार त्वचा दिखना

स्किन एलर्जी का घरेलू उपचार

स्किन की एलर्जी होने पर सबसे पहले आपको उस जगह पर खरोंचने से बचना होगा। जब आप खरोंचते हैं तो कुछ प्रकार की त्वचा एलर्जी शरीर के अन्य भागों में फैल सकती है। इसके साथ ही खरोंच से घाव भी हो सकते हैं। जो बाद में और समस्या पैदा कर सकते हैं। ठंडे या गुनगुने पानी से नहाएं, नहाने के तुरंत बाद, त्वचा मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। आप लक्षणों से राहत पाने और खरोंच से बचने में मदद करने के लिए क्षेत्र पर ठंडे, गीले कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। अधिक जलन से बचने के लिए ढीले-ढाले, कपड़े पहनें। इस बात का ध्यान रखें कि डॉक्टर से बिना पूछे किसी अन्य घरेलू इलाज या दवाइयों को प्रयोग न करें। ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। अपने आप को हाइड्रेट रखें। पानी त्वचा संबंधी परेशानियो को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

त्वचा की एलर्जी को रोकना

कारण – त्वचा की एलर्जी को रोकने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं जैसे कि अपने एलर्जी के कारणों को पहचानें, अगर एलर्जी के कारण का पता नहीं चल पा रहा है तो बिना देर किए त्वचा विशेषज्ञ के पास जा सकते हैं।

एलर्जी से बचें – एक बार जब आप अपनी त्वचा की एलर्जी के कारणों को जान लेते हैं, तो उनसे बचने की पूरी कोशिश करें।

कपड़े – ढीले कपड़े ही पहनें, कसे कपड़े त्वचा से चिपक जाते हैं जिससे एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। कुछ लोगों में कसे कपड़े त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

मॉइस्चराइज़ करें – नहाने के बाद खासकर त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए एक सौम्य मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। इससे त्वचा में नहाने के तुरंत बाद होने वाले सूखेपन से बचा जा सकता है।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः