प्रेग्नेंसी में हो रही है समस्या? इन सुझावों को ध्यान से पढ़ें! – Trying to conceive tips

trying to conceive tips, proven tips to get pregnant, i need to get pregnant this month, how to boost fertility in your 30s, how can i increase my chances of getting pregnant, old tricks to getting pregnant, how to get pregnant on purpose, how to get pregnant fast with twins,

– Dr. Shobha Gupta, medical director, Mothers lap ivf centre

कई महिलाएं दो महीने कोशिश करने के बाद प्रेग्नेंसी न होने पर परेशान हो जाती हैं। जबकि ऐसा नहीं है अगर आपको कोई अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं है तो कम से कम एक वर्ष तक कोशिश करने के बाद आपको विशेषज्ञ की सलाह के लिए जाना चाहिए। शोधों से साबित हुआ है कि अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो आपके लिए स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। आईवीएफ बांझपन का एक मात्र समाधान नहीं है, फिट होना गर्भ धारण करने की दिशा में पहला कदम है।

सही खान-पान

हम में से बहुत से लोग दिन में बहुत देर से खाना खाते हैं। जो कि बहुत गलत है, सही समय पर भोजन करना महत्वपूर्ण है, एक महिला के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है जो सभी जरूरी विटामिन और खनिजों से भरपूर होना चाहिए। महिलाओं के लिए विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण है खासकर जो महिलाएं प्रेग्नेंसी की कोशिश कर रही हैं क्योंकि यह प्रेग्नेंसी की दर में काफी वृद्धि करता है। ब्लड शुगर का संतुलन भी बनाए रखें। अपने आहार में अधिक सलाद और फलों को शामिल करें। साथ ही आपके आहार में प्रोटीन को जरूरी शामिल करें ये आपकी प्रजनन क्षमता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

एक्टिव रहें

पैदल चलना उनके लिए एक आदर्श सुझाव है जो प्रेग्नेंसी के लिए प्रयत्न कर रहे हैं। यदि आप एक उचित गति से कदम रखते हैं तो यह प्रक्रिया आपके पैरों, पीठ और पेट को टोन करने में भी मदद करती है। ये प्रक्रिया बांझपन का इलाज करने में बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि फिट होना आपकी गर्भाधान योजना का सबसे अभिन्न अंग है। इसलिए, सुबह और शाम नियमित रूप से टहलने जाएं।

मानसिक शांति

शोर-शराबे से दूर किसी शांत जगह का चुनाव करें, उस स्थान पर कुछ देर शांति से बैठें। कम से कम 10 से 20 मिनट के बीच अपनी सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया पर ध्यान दें। इसे रोजाना करने की कोशिश करें, ताकि आप अपने शरीर को शारीरिक और मानसिक आराम दे सकें। इसके साथ ही आप चाहें तो समुद्र की लहरों, झरने या बारिश की आवाजें सुन सकते हैं। इस तरीके से आप अपने तनाव को भी कम कर पाएंगे।

बायोलाॅजिकल क्लाॅक

उम्र के साथ आपकी प्रजनन क्षमता कम हो जाती है। आप जितना अधिक प्रजनन क्षमता के बारे में जानेंगे उतना ही बेहतर है। कई महिलाएं काम और करियर की व्यस्तता में इस बात पर ध्यान नहीं दे पातीं। ऐसे में उन्हें बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसलिए सही उम्र का विशेष ध्यान रखें।

लैपटॉप, कंप्यूटर और फोन के उपयोग को सीमित करें

विशेष रूप से रात में अपने बेडरूम में आने के बाद आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग को सीमित कर सकते हैं। कुछ शोधों में ये बात सामने आई है कि विकिरण आपके प्रजनन क्षमता पर कुछ हद तक असर डाल सकता है। अपने फोन से चिपके रहने और रात के समय भी लैपटॉप पर काम करने के बजाय आप अपना समय अपने साथी के साथ बिताएं।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।

Top Trending