इस तरह रखें अपने फोन को बैक्टीरिया फ्री

कोरोना वायरस की वजह से पूरा विश्व परेशान है। देश में इस वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 1 लाख पार कर चुकी है। इस वायरस से बचे रहने का सबसे आसान उपाय सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई है। आजकल सभी के हांथ में मोबाइल फोन हर समय रहता है, क्या आप जानते हैं कि कुछ शोधों में यह बात सामने आई है कि पांच में से चार स्मार्टफोन ऐसे कीटाणुओं से भरे हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं।

हम अपने स्मार्टफोन को अपने साथ हर जगह ले जाते हैं, बेडरूम से लेकर दफ्तर के जिम से लेकर रेस्त्रां तक, और इससे बैक्टीरिया भी एक जगह से दूसरी जगस ट्रेवल करते हैं। इसलिए यह जरूरी होता है कि आप अपने फोन को हानिकारक बैक्टीरिया से सुरक्षित रखने का प्रयास करें, आइए जानते हैं कि आप ये किस प्रकार कर सकते हैंः

कई बार नए फोन के साथ एक बुकलेट दी जाती है उसमें आपके स्मार्टफोन की साफ-सफाई को लेकर निर्देश दिए होते हैं। प्रत्येक निर्माता और मॉडल की विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं। याद रखें कि यदि आप अपने फोन को निर्माता द्वारा सुझाए तरीको से साफ नहीं करते तो आप अपने स्मार्ट फोन की वारंटी भी खो सकते हैं।

लाॅकडाउनः एसी की सेल्फ केयर के लिए जरूरी हैं ये बातें!

अधिकांश फोन माइक्रोफाइबर या अन्य लिंट-फ्री कपड़े से साफ करे जा सकते हैं, इसलिए उनका प्रयोग किया जा सकता है। यदि आपके फोन को कंपनी द्वारा अनुमति दी गई हो तो आप अपने फोन को किसी अच्छे सेनेटाइजर से भी पोंछ सकते हैं। अपने फोन को पोंछने के लिए उपयोग किए जाने वाले कपड़े को थोड़ा गीला भी कर सकते हैं। याद रखें कि आप फोन गीला न कर दें। कुछ फोन मॉडल में विशेष कोटिंग होती है जो सेनेटाइजर से क्षतिग्रस्त हो सकती है, इसलिए पहले निर्माता के निर्देशों की जांच करना सुनिश्चित करें।

बार-बार हाथ धोएं। अपने हाथों को साबुन से नियमित रूप से धोने से आपका फोन साफ रहता है क्योंकि अधिकतर फोन में बैक्टीरिया हाथों से ही आते हैं।

कुछ लोग अपना फोन बाथरूम में भी लेकर जाते हैं, अपने फोन को बाथरूम में न रखें यह कई मायनों में सही नहीं है। हमेशा इस बात से अवगत रहें कि आप अपना फोन कहां छोड़ते हैं। इसे रसोई के सिंक के पास या खाने की मेज पर रखने से बचें।

इन बात का ध्यान रखें
स्प्रे या अन्यथा सीधे पानी या तरल पदार्थ फोन पर कभी न लगाएं। पानी आपके फोन के दरार में रिसने का खतरा होता है, जिससे आपका फोन पूरी तरह से काम करना बंद कर सकता है। एक वेट टिशू या मुलायम कपड़े का उपयोग करके ही फोन पोंछें। पेपर टॉवेल और गंदे कपड़े के मोटे तंतु आपके फोन की डिस्प्ले सतह को खरोंच सकते हैं। ये आपके फोन की स्क्रीन में नंगी आंखों से न दिखने वाले स्क्रेच पैदा कर देते हैं, जिसमें बैक्टीरिया अपना स्थान बना सकते हैं।

अपने सपनों की कार की करें सही देखभाल – Car care tips