नौकरी में प्रमोशन पाना है आसान, अपनाएं ये कारगर टिप्स

(नौकरी में प्रमोशन Tips) आइए बात करते हैं कुछ काम और व्यवहार की जिन्हें आपको अपने ऑफिस में करना चाहिए और कुछ ऐसे काम जिन्हें बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अपने ऑफिस में आप इन तरीकों को अपना कर सभी का दिल जीत सकते हैं। पहले बात करते हैं उन कामों की जिन्हें ऑफिस में बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

नौकरी में प्रमोशन पाना है तो क्या बिल्कुल न करें

आपके डेस्क पर व्यक्तिगत बातें बिल्कुल न करें। चाहे वो आपके सबसे अच्छे दोस्त, बहन या किसी अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति से संबंधित ही क्यू न हो। जो कोई भी बात काम से संबंधित नहीं है उसे अपने डेस्क पर बिल्कुल न करें। व्यक्तिगत बातों के लिए आप ऑफिस से इतर कहीं भी समय निकाल सकते हैं।

अपनी भावनाओं को कार्यालय में न लाएं। आपका डेस्क आपके काम के लिए होता है, इसलिए अपनी भावनाओं को ऑफिस के दरवाजे पर ही छोड़ दें।

सवाल पूछने से डरें नहीं, इसके बावजूद कि आपको ये लगता हो कि सब आपके बारे में क्या सोचेंगे। इस तरह, आप गलत तरीके से अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने से बचेंगे।

अपने सहकर्मियों या अपने बॉस के बारे में गपशप न करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आप अपना ही नुकसान करते हैं। इससे आपके व्यक्तित्व पर नकारात्मकता की मुहर लग सकती है।

प्रोफेशनल ईमेल

काम के ईमेल में इमोटिकॉन्स या कई विस्मयादिबोधक चिन्हों का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ईमेल में हमेशा प्रोफेशनल तरीकों का ही इस्तेमाल करें।

ऑफिस में वीक डेज़ के दौरान वीकेंड की पोशाक बिल्कुल न पहनें। ऑफिस में सही ड्रेसिंग सेंस आपको अगल पहचान दिला सकता है।

उस नौकरी के लिए आवेदन न करें जिसे आप नहीं चाहते हैं। यह दोनों पक्षों के लिए समय की बर्बादी होगी और आपका काम में मन नहीं लगेगा या आप काम सही प्रकार से नहीं कर पाएंगे।
अपने बॉस गलत ढ़ंग से जवाब बिल्कुल न दें, भले ही आप दोनों के बीच उम्र का बहुत अंतर न हो। यह आपके प्रमोशन की बाधा बन सकता है। भले ही आप कितना ही अच्छा काम क्यों न करते हों।

ऑफिस पार्टी में फ्रैंडली रहें लेकिल ध्यान रखें कि यह आपके घर या फैंड्स की पार्टी नहीं है। अगर शराब का सेवन करना हो तो अपनी लिमिट का जरूर ध्यान रखें।

नौकरी में प्रमोशन पाना है तो क्या करें

इस बात का ध्यान रखें कि आप ऑफिस समय पर पहुंचें। यह आपके बाॅस का भरोसा जीतने का सबसे आसान तरीका साबित हो सकता है।

अपको अपने केबिन के बाहर व अपने डिपार्टमेंट के इतर भी लोगों से संपर्क करना चाहिए।

ऑफिस में मिलने वाले अवसर का उपयोग करें और आपके द्वारा सीखे गए ज्ञान को हमेशा किसी साथी को जरूरत पड़ने पर साझा करें। अपने जूनियर या साथी के सवालों से नाराज नहीं होना चाहिए।

किसी नए कार्य को पूरा करने के मौका मिलने पर उसे एक अवसर के रूप में देखें और कोशिश करें कि समय पर व कुशलता पूर्वक उसे पूरा करें। अगर आपके सहकर्मियों ने नए काम का अवसर दिया हो तो यह इसलिए भी हो सकता है क्योंकि उन्हें आपकी क्षमताओं पर भरोसा है। इस तरह आप ऑफिस में हमेशा डिमांड में बने रहने वाले बने रहेंगे।

अपने काम में लचीलापन लाएं। अगर आप किसी काम को करने में व्यस्त हैं और अचानक आपके सरकर्मी या बाॅस ने अन्य काम के लिए बोल दिया तो असहज न हों, हो सकता है उस वक्त वही काम जरूरी हो। इसीलिए अपने काम व स्वभाव में लचीलापन लाएं।

समय का पालन

इस बात की कोशिश करें कि आपका काम ऑफिस के समय पर ही पूरा हो जाए। छुट्टियों पर काम करना आपके लिए थका देने वाला साबित हो सकता है। ऐसा करने से आप छुट्टियों का मज़ा भी नहीं ले पाते हैं। लेकिन अगर कोई महत्वपूर्ण काम छुट्टी के दौरान आ जाए तो निराश न हों उसे सकारात्मक तरीके से पूरा करने की कोशिश करें। ऐसा करके आप ऑफिस में अपने सीनियर्स के चहेते बने रहेंगे।

अपने निजी बजट पर हमेशा नजर रखें। सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक अच्छी आय है, इसका मतलब यह नहीं है कि अपना सारा पैसा खर्च कर दें। अपने भविष्य के लिए जरूर निवेश करें, इससे आपके अंदर भी आत्मविश्वास पैदा होगा।

ऑफिस में जितना संभव हो मुस्कुराता हुआ चेहरा ही रखें। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव होंगे। साथ ही काम बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आॅफिस में आपके प्रदर्शन पर भी काफी अच्छा असर पड़ेगा।

फेसबुक पेज को फॉलो करें

यह भी पढ़ेंः