Nose block in kids: बच्चों की भरी हुई नाक से कैसे पाएं छुटकारा!

हर एक मां के लिए ठंड में अपने बच्चे को गर्म रखने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। ठंड के मौसम में भरी हुई नाक (nose block in kids) छोटे बच्चों को बहुत परेशान करती है। इस वजह से आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है और कई मामलों में सही प्रकार से खाना भी नहीं खा पाता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप घर में ही कुछ कारगर उपाय कर सकते है, आइए उन उपायों पर बात करते हैं। भरी हुई नाक से परेशान अपने बच्चे की मदद करने के लिए कई तरीके हैं, इन तरीकों को जानने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि नाक बंद होने के कई कारण हो सकते हैं, सही कारण को जानने के लिए चिकित्सक के परामर्श की आवश्यकता होती है, इसलिए इससे संबंधित परेशानी होने पर सबसे पहले डाॅक्टर से संपर्क किया जाना चाहिएः

स्टीम इनहेलेशनः इसके लिए आप अपने बाथरूम में गर्म पानी की बाल्टी या टब भर सकते हैं, इससे पैदा होने वाली भाप से बंद नाक में आराम मिलता है। भाप में अपने बच्चे को अपनी गोद में लेकर 15 मिनट तक अंदर बैठें। स्टीम इनहेलेशन से गले को आराम मिलेगा, साथ ही यह बलगम को ढीला करेगा, भाप शुष्क नाक को मॉइस्चराइज करेगी और बच्चे के लिए सांस लेना आसान बना देगी।

हाइड्रेशनः तरल पदार्थ एक पके हुए गले और बलगम से राहत देने में मदद करते हैं। अपने बच्चे को दिन भर सही मात्रा में पानी जरूर पिलाएं। तरल पदार्थ बड़े बच्चों को दिन में कई बार घूंट-घूंट करके पिलाया जा सकता है। स्तन पान करने वाले शिशुओं को अपने सामान्य समय के अनुसार स्तनपान करना चाहिए।

नम वातावरणः घर के वातावरण को नम रखकर शिशु की नाक को सूखने से रोक सकते हैं। इसके आप बच्चे के बिस्तर के पास एक कूल मिस्ट ह्यूमिडिफायर भी रख सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बैक्टीरिया को इसके अंदर बढ़ने से रोकने के लिए इसे नियमित रूप से साफ और सुखाना जरूरी होता है।

(Nasal polyps) नाक पॉलीप्स: लंबे समय से नाक बंद है तो हो जाएं सावधान!

कॉटन स्वैब या टिश्यू का उपयोगः हमेशा कॉटन स्वैब (विशेष रूप से गीले) या टिश्यू को चिपचिपे म्यूकस को पोंछने के लिए साथ में रखें, चिपचिपे म्यूकस को नाक के द्वार पर इकट्ठा न होने दें, जो आपके बच्चे के नाक को अवरुद्ध करता है।

बच्चे के पास धूम्रपान न करेंः बच्चों के पास धूम्रपान नहीं करना चाहिए, धूम्रपान करने से बलगम सूख सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को धूम्रपान के धुएं से बचाएं इसकी वजह से कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

चिकन सूपः अगर आप नाॅनवेज का सेवन करते हैं तो चिकन सूप बच्चों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। अध्ययनों में बताया गया है कि चिकन सूप में ऐसे तत्व होते हैं जो बलगम को पतला करने में मदद करते हैं साथ ही नाक में जमाव से राहत दिलाते हैं। सूप और शोरबा न केवल आपके बच्चे को हाइड्रेटेड रखते हैं, बल्कि वे पोषक तत्वों की भरपाई भी करते हैं।

आरामदायक स्थिति में सोनाः नाक की बंद होने की समस्या अक्सर रात में बढ़ जाती है जिसकी वजह से लेटते समय नींद अधिक खराब हाती है। इससे बचने के लिए आप एक तकिया ले सकते हैं और अपने बच्चे के सिर को थोड़ा ऊपर उठाएं इस तरह से नाक खुलने में मदद मिल सकती है।

यह ध्यान रखें कि यदि आप देखते हैं कि बच्चे को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो तत्काल चिकित्सा के लिए डाॅक्टर से जांच करवाएं।

यह भी पढ़ेंः