सेहतमंद आखों के लिए ये जानकारी है जरूरी

तेज धूप से सुरक्षा

तेज धूप में जब भी आप बाहर निकलें हमेशा एक टोपी और आखों के लिए धूप का चश्मा जरूर पहनें। अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, लगातार ऐसी स्थिति से आखों की कई गंभीर बीमारियां आपको घेर सकती हैं। इसीलिए अपनी आखों की सुरक्षा के लिए धूप का चश्मा और टोपी जरूर पहनें।

मैक्सिविजन सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल्स के सीनियर मोतियाबिंद, लसिक और आईसीएल सर्जन डाॅक्टर एलवीके राजू ने बताया कि साल में एक बार किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा अपनी आंखों जांच अवश्य करवाएं। चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करने में हमेशा अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट के निर्देशों का पालन करें। लगातार सिरदर्द, आंखों में लालिमा, आंखों में पानी आना और आंखों में बार-बार दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई देते हों तो नजरअंदाज न करें ऐसा होने पर जल्द से जल्द विशेषज्ञ की सलाह लें। कई बार ऐसे में आपको एक व्यापक नेत्र जांच के लिए आंख के विशेषज्ञ के पास जाना जरूरी हो जाता है।

अधिक भारी काम करते समय

भारी काम जैसे किसी कारखाने आदि में काम करते समय आखों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी ग्लासेज़ जरूर पहनें। शोध में ये बात सामने आई है कि आखों पर चोट के साठ प्रतिशत मामले काम करने के दौरान ही सामने आते हैं। नौकरियों में खतरनाक रसायनों से बचाने, हथौड़ा प्रयोग करते समय या वेल्ड का उपयोग करने से आंखों की चोटों की संभावना बढ़ जाती है, इससे सुरक्षा सावधानी बरतने से की जा सकती है।

आखों की जांच

अपनी आंखों की देखभाल के लिए उनकी निममित अंतराल पर जांच होते रहता बहुत जरूरी है। नियमित जांच से प्रारंभिक अवस्था में समस्याओं का पता लगाने में मदद मिल सकती है। इससे आपकी आंखों में कोई स्थायी क्षति होने से पहले संभावित रूप से उपचार हो सकता है।

खेलते समय सुरक्षा

खेलते समय आंखों की सुरक्षा के लिए सेफ्टी ग्लासेज़ जरूर पहनें। कई तरह के आउटडोर खेल खेलते समय आंखों पर चोट लगने का खतरा होता है। साइकिल चलाते समय भी आंखों पर सेफ्टी ग्लास पहनना आखों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

धूम्रपान से बनाएं दूरी

धूम्रपान आपके पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है, जिसमें रक्त वाहिकाएं भी शामिल हैं जो आपकी आंखों को रक्त और पोषक तत्वों की आपूर्ति करती हैं। लेकिन यह भी सच है कि समय पर धूम्रपान छोड़ने से आपकी आंखों की सेहत में सुधार होने में देर नहीं लगती।

मुंह का कैंसर: जागरूकता को बनाएं ढाल

आहार

आखों के बेहतर स्वास्थ्य के जरूरी है कि स्वस्थ आहार से लें और नियमित व्यायाम करें। ताजा, स्वस्थ भोजन खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी रक्त वाहिकाओं, आंखों और आपके शरीर को अच्छे आकार में रखने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर और शुगर

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई या शुगर लेवल बढ़ा रहता है तो आपको अधिक सावधानी रखने की जरूरत है। आपको अपने रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करें। आपके रक्त शर्करा, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने से आपकी आंखों और आपके शरीर के बाकी हिस्सों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

आराम है जरूरी

कंप्यूटर के सामने काम करते समय नियमित ब्रेक लें। कंप्यूटर को लगातार देखते रहने से आंखों में जलन और थकान महसूस होती है और यह आपकी दृष्टि को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकता है। नियमित ब्रेक व अपनी आंखों की मांसपेशियों को आराम करने के लिए आंखों के व्यायाम की कोशिश करें, इसके लिए अपने नजदीकी नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।

सही रोशनी

इसका ध्यान जरूर रखें कि सही रोशनी में काम कर रहे हों। कंप्यूटर पर पढ़ते या काम करते समय अपनी रोशनी सही ढंग से रखें। कम रोशनी या चमकीली रोशनी से आंखों को बहुत नुकसान हो सकता है।

सांझ संजोली पत्रिका से जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी फॉलो कर सकते हैं।