घर के काम करते समय अपने कपड़ों पर भी दें ध्यान! video conference dress code

video conference wardrobe, video conference dress code, how to look good on video conference, what to wear for a video presentation, background for video conference, video call dress code, zoom meeting dress code, decorating for video calls,

जब से ये कोरोना वायरस की समस्या ने विश्व को घेरा है तभी से अधिकतर ऑफिस अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दे रहे हैं। इन दिनों जिस तरह के हालात बने हुए हैं, उन्हें देखकर तो यही लगता है कि पुराने दिनों की तरह ऑफिस जा कर काम करना अभी दूर है। अच्छी बात ये है कि अधिकतर लोग घर से काम करने के आदी हो चुके हैं, शुरूआत में भले ही ये अटपटा लगता हो लेकिन अब सब कुछ सामान्य चल रहा है। उन दिनों जब आप ऑफिस के लिए सुबह-सुबह तैयार होते थे तो दिन के हिसाब से क्या पहनना है रात में सोने से पहले ही सोंच कर सोते थे। क्या ऐसा आप इन दिनों भी करते हैं, अगर नहीं करते हैं तो यही सही समय है इस आदत को सुधारने का, चहिए जानते हैं क्यों?

अधिकतर लोग इस बात से सहमत होंगे कि वे अपने कपड़ों का चुनाव अपने व्यक्तित्व के हिसाब से करते हैं और ये सही भी है। लेकिन जब आप घर से काम करते हैं तो कुछ भी पहनने वाली आदत आपके व्यक्तित्व के साथ न्याय नहीं करती। काम के बीच में बाॅस या साथी कर्मियों की वीडियो काॅल, किसी अर्जेंट वीडियो मीटिंग के लिए बुलावा आ जाना। ये सब डेली लाइफ का हिस्सा बन गया है, ऐसे में आपका पहना हुआ नाइट सूट आपके व्यक्तित्व की अलग ही कहानी बयां करता है और आपकी प्रोफेशनल छवि को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए आपको अपने कपड़ों का चुनाव समझदारी से करना चाहिए, जिससे आप आराम भी महसूस करें और आपकी प्रोफेशनल छवि को नुकसान भी न हो।

जींस और एक अच्छा टॉप (Jeans and a nice top)
उन दिनों जब आप ऑफिस रोजाना शर्ट और ट्राउजर पहन कर जाते थे, शुक्रवार अधिकतर लोगों के लिए जींस और टाॅप या टी शर्ट डे होता था। लेकिन आज जब घर से ही काम करना हमारी मजबूर बन गई है, आप चाहें तो जींस और एक अच्छी टी शर्ट या टाॅप को अपना मनपसंद ड्रेस बना सकते हैं। इस तरह आप आकर्षक लगने के साथ-साथ आरामदायक भी महसूस करेंगे। आप चाहें तो किसी अचानक काॅल की गई वीडियो मीटिंग के लिए शर्ट भी फटाफट पहन सकते हैं।

शॉर्ट्स नया ट्रेड
कुछ तो अच्छा हुआ!! उन दिनों ट्राउजर और जूते पूरे दिन पहनकर रखने की अपनी एक अलग थकान होती थी। लेकिन अब जब आपको घर से ही काम करना है तो आप एक अच्छी शर्ट या प्लेन टी शर्ट के साथ शाॅर्ट्स पहन सकते हैं। वीडियो काॅलिंग या मीटिंग्स में अधिकतर कमर से उपर का हिस्सा ही दिखाई देता है ऐसे में अच्छे और आरामदायक शॉर्ट्स आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। ये विकल्प उन ऑफिसेज में काम नहीं करेगा जहां आपको प्रजेंटेशन आदि देने के लिए बार-बार खड़ा होना पड़ता हो।

दाग अच्छे नहीं हैं!
कई लोग आलस्य के कारण कपड़ों में छोटे-मोटे दाग छब्बे होने पर उनकी धुलाई नहीं करते, बल्कि पूरा गंदे होने तक इंतजार करने का रास्ता चुनते हैं। अगर आपको लगता है कि वीडियो काॅल पर हमारे गंदे कपड़े दिखाई नहीं देंगे तो आप बहुत बड़े भुलावे में हैं, गंदे कपड़ों को छिपाने की कोशिश न करें। साफ-सुथरे कपड़े ही पहनें, गंदे कपड़े आपकी छवि खराब करते हैं। इसीलिए साफ-सफाई से समझौता न करें।

यह भी पढ़ेंः