लैपटाॅप की सेफ्टी के लिए जरूरी हैं ये टिप्स! safety precautions of laptop computer

हमारे डिजिटल उपकरण हमारे जीवन के लिए अनिवार्य हो गए हैं, आज हम बात करने जा रहे हैं लैपटाॅप की। लैपटॉप पर आपके द्वारा बिताए जाने वाले पल खास होते हैं साथ ही आपके लैपटाॅप पर मौजूद डाटा महत्वपूर्ण हो सकता है। इसीलिए लैपटाॅप की सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। कुछ चीजों को ध्यान रखकर आप अपने लैपटाॅप का जीवनकाल लम्बा कर सकते हैं और बार-बार मकैनिक को दिए जाने वाले अपने पैसे बचा सकते हैं। आइए जानते हैं लैपटाॅप की सही देखभाल करने के कुछ तरीकेः

बैट्री को दे ब्रेक 
अपने लैपटॉप को प्लग इन रखने से आपकी बैटरी तेजी से खत्म हो सकती है। लिथियम-पॉलिमर बैटरी में प्रत्येक सेल को एक वोल्टेज स्तर पर चार्ज किया जाता है और चार्ज प्रतिशत जितना अधिक होता है, उतना ही उच्च वोल्टेज स्तर। वोल्टेज स्तर जितना अधिक होगा, बैटरी में उतना ही अधिक तनाव पैदा होगा। कई विशेषज्ञों के अनुसार एक बैटरी के लिए आदर्श प्रतिशत लगभग 80 है उससे पहले ही आप बैटरी को अनप्लग कर दें और इसे 40 प्रतिशत तक जाने दें। ऐसा करने से आपकी बैटरी लाइफ चार गुना तक लंबी हो सकती है। हीट भी बैटरी के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए कूलिंग फैन के रास्ते में कोई बाधा न उत्पंन करें, लैपटॉप को अपनी गोद या तकिए पर न रखें।

काम होने के बाद करें शट डाउन
स्लीप मोड में अपने लैपटॉप को रखना सुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह लंबे समय में सबसे अच्छा नहीं है। आपके कंप्यूटर को स्लीप में रहने के लिए भी पावर की आवश्यकता होती है जिससे आपकी बैटरी ड्रेन होती रहती है। यह स्थिति आपके लैपटाॅप के लिए आदर्श नहीं है। स्लीप की तुलना में हाइबरनेशन एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह बिजली की खपत कम रखता है और आपके काम को फिर से शुरू करना आसान है। फिरभी विशेषज्ञों की माने तो काम होने के बाद लैपटाॅप को शट डाउन करना ही सबसे अच्छा विकल्प होता है।

ठंडा रखें
आपके कंप्यूटर को ठंडा रखना बैटरी के लिए महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर को ठंडा रखने का सबसे आसान तरीका यह सुनिश्चित करना होता है कि कूलिंग एयरफ्लो सही स्थिति में काम करता रहे। जब मौसम गर्म होता है तो इस पर ध्यान देना और भी अधिक जरूरी हो जाता है।

समय-समय पर करे अपडेट
अपने सॉफ्टवेयर को अपडेटेड रखना कुछ लोगों के लिए परेशानी की तरह लग सकता है लेकिन यह आपके लैपटाॅप को सुरक्षित रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। सॉफ्टवेयर अपडेट आपके लैपटॉप को कुछ सुरक्षा जोखिमों से बचाने में मदद करते हैं, साथ ही बग्स और अन्य छोटी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

बैकअप है जरूरी
हर कंप्यूटर रिकवरी प्लान में एक पूर्ण बैकअप पहला कदम होना चाहिए। एक बाहरी हार्ड ड्राइव का बैकअप लेना आपके डेटा का बैकअप लेने का सबसे आसान तरीका है। बस अपने बाहरी हार्ड ड्राइव को लैपटाॅप में प्लग करें और अपने हटाने योग्य फाइलों को उसमें कॉपी करना शुरू करें। इस विधि का सबसे बड़ा लाभ यह है कि लैपटाॅप कैश या रैंसमवेयर के हमलों से आपका लैपटाॅप डाटा सुरक्षित रहता है।

अपने हार्ड ड्राइव को फ्री करें
एक बार जब आप अपने डेटा का बैक अप ले लेते हैं, तो यही सही समय होता है आपके लैपटाॅप के हार्ड ड्राइव की इस्तेमाल में न आने वाली फाइलों को डिलीट करने का। उन प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें जिनका आप कभी उपयोग नहीं करते हैं। आप एक अच्छे डिस्क क्लीनअप का प्रयोग कर सकते हैं, डुप्लिकेट फाइलें ढूंढें और उन्हें हटा दें।

लैपटाॅप की सफाई का रखें ख्याल
लैपटाॅप को साफ करना यह दुनिया की सबसे सरल चीज लगती है, लेकिन लोग अक्सर इस काम को करना भूल जाते हैं। लैपटाॅप को साफ करने से पहले लैपटॉप बंद करें और पहले बिजली की आपूर्ति को अनप्लग करें। लैपटॉप की स्क्रीन इसका सबसे नाजुक हिस्सा होता है, इसलिए इसे साफ करने के लिए अधिक सावधानी बरतें और केवल अच्छे मॉनिटर वाइप्स के साथ साफ करें, यह आपको किसी भी अच्छे कंप्यूटर इलेक्ट्राॅनिक शाॅप पर मिल जाएगा। यदि आप एंटी-स्टैटिक स्प्रे जैसी किसी चीज का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले इसे माइक्रोफाइबर कपड़े पर थोड़ा सा छिड़क दें, इसे कभी भी स्क्रीन पर नहीं डालना चाहिए। कीबोर्ड को साफ करने के कई तरीके हैं। आप एक नियमित पोर्टेबल कीबोर्ड वैक्यूम का उपयोग कर सकते हैं। सफाई के लिए आप साफ टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं।

अपने एंटीवायरस को अपडेट रखें
अपने एंटीवायरस को अपडेट रखना आपके लैपटॉप को सुरक्षित रखने का सबसे आसान तरीका होता है। यह तेजी से स्कैन करने में मदद कर सकता है और स्पैम फाइल या दूसरी फाइल जो आपके लैपटाॅप को नुकसान पहुंचा सकती हैं को हटाता है।

सही बैग का प्रयोग करें
लैपटॉप को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। अपने लैपटाॅप को साथ में लेकर चलने के लिए एक अच्छे बैग का इस्तेमाल करें। मजबूत हैंडल और अच्छी पैडिंग वाला बैग चुनें। यह तय करें कि आपकी जीवनशैली के लिए किस प्रकार का बैग सबसे अच्छा है, चाहे वह बैकपैक हो या मैसेंजर बैग।

यह भी पढ़ेंः