इस तरह बचाएं मच्छरों के आतंक से खुद को!

आज कल शाम होते ही घर हो या बाहर मच्छरों ने आतंक मचा रखा है। छोटे से लेकर बड़ों तक को मच्छरों के काटे जाने से होने वाली बीमारियों से बचना बेहद जरूरी है। मच्छरों के काटे जाने से होने वाली बीमारियां बहुत ही घातक होती हैं। मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारियों से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि मच्छरों के काटे जाने से खुद को बचाएं।

घर के आस-पास एक जगह इकट्ठा पानी को बाहर निकाल देंः रूके हुए पानी में मच्छर अपने अंडे देते हैं। आमतौर पर एक समय में बहुत सारे अंडे रूके पानी में हो सकते हैं। इसी रूके पानी की वजह से ये मच्छर पैदा होते हैं। मच्छर स्थिर पानी में प्रजनन करते हैं। मच्छर के अंडे से लार्वा बनने में सात से 10 दिन लगते हैं। इसलिए, समय-समय पर कंटेनरों में पानी बदलें। नालियों, छोटे तालाबों और अन्य स्थानों पर जहां पानी रूका रहता हो, वहां मिट्टी के तेल की कुछ बूंदें जरूर डालें। ऐसा करने से मच्छरों के अंडे नष्ट हो जाएंगे, साथ ही मच्छर भी उस जगह से दूर रहेंगे। इसके साथ जहां तक संभव हो तो रूके या एक जगह इकट्ठा पानी को जल्द से जल्द साफ कर दें।

घर से बाहर मच्छरों का प्रकोप ज्यादा होता है, इसीलिए बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी बाहर जाते समय, विशेषकर शाम के समय मच्छरों के सक्रिय होने पर लंबे, हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए, मच्छर गहरे रंग की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं।

Take out the collected water at a place around the house: mosquitoes lay their eggs in the stagnant water. Usually a lot of eggs can be in stagnant water at one time. Due to this stopped water, these mosquitoes are born. Mosquitoes breed in stagnant water. It takes seven to 10 days for larvae to form from mosquito eggs. Therefore, change the water in the containers from time to time
Photo: Pixabay

आज कल बाजार में कई मच्छरों से बचाने के लिए क्रीम उपलब्ध हैं, आप बाहर जाते समय मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चे आमतौर पर खेलते समय मच्छर के काटने पर ध्यान नहीं देते हैं। सुनिश्चित करें कि बच्चे मच्छर से बचाने वाली क्रीम से सुरक्षित हैं। अच्छी माॅस्किटो प्रोटेक्शन क्रीम आपसे मच्छरों को दूर रख सकती है।

अगर हो सके तो अपने घर के दरवाजों और खिड़कियों पर बाजार में उपलब्ध महीन जाली लगवाएं इससे दरवाजों व खिड़कियों से मच्छर घर में नहीं आ पाएंगे। शाम के समय सफर करते समय ध्यान रखें कि कार की खिड़कियों को अगर संभव हो तो बंद रखें और रात में गाड़ी खड़ी करते समय ध्यान रखें कि गाड़ी का शीशा पूरी तरह से बंद हो। साथ ही अगर घर में मच्छर ज्यादा परेशान कर रहे हों तो बिना देर किए मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें। इससे आपको सोते समय मच्छर परेशान नहीं कर पाएंगें।

यह भी पढ़ेंः