बाल झड़ने से न हों परेशान, अपनायें ये आसान उपाय

बालों का गिरना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और यह अलग-अलग लोगों में अलग अलग तरह से होती है। पुरूषों और महिलाओं में बालों का झड़ना आजकल एक आम बात हो गयी है। ऐसा कहते हैं यदि दिन में लगभग 100 बाल झड़ते हैं तो चिंता नहीं करनी चाहिए, लेकिन अगर आपके बाल इससे ज्यादा झड़ते हैं तो आपको जरूर कुछ करना चाहिए। पुरुषों में लगभग 40 -45 वर्ष की आयु में बाल झडने शुरू हो जाते है। लेकिन, बहुत लोगों में यह कम आयु में भी शुरू हो जाती है।
बाल झडने के कई कारण हो सकते हैं –

आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर से बड़ी मात्रा में ऊर्जा बाहर निकलती है, जिससे तनाव का स्तर बढ़ता है। ज्यादातर लोगों में यह देखा गया है कि भारी तनाव के कारण उनके बाल झड़ते हैं। इस मतलब यह नहीं कि तनाव ही गंजेपन की एकमात्र वजह है। प्रदूषण से भी बालों की सेहत खराब होती है, जिसका नतीजा बालों के पतझड़ के रूप में सामने आता है। स्टाइल की मार, फैशन के चक्कर में लोग अपने बालों में कलरिंग, स्ट्रेटनिंग, रिबॉन्डिंग आयरनिंग आदि कराते रहते हैं। इन प्रक्रियाओं को सही प्रकार से न किए जाने पर इनसे बाल खराब होते हैं और झड़ते भी हैं। इनसे बचना ही बेहतर है। आजकल कई कलर अमोनिया फ्री का दावा कर बेचे जा रहे हैं, लेकिन लगभग सभी तरह के हेयर कलर्स में लेड होता है, जिससे बाल खराब होते हैं और गिर जाते हैं। कैंसर, टीबी, टायफायड जैसी बीमारियों के दौरान भी बाल झड़ने लगते हैं, लेकिन बीमारी ठीक होने के बाद बालों की ग्रोथ सामान्य हो जाती है।

अक्सर आनुवांशिक कारणों से बालों का झडना
शरीर में पोषक तत्वों की कमी
हारमोनल असंतुलन
दवाओं के साइड इफेक्ट
धूल-मिट्टी, तथा प्रदूषण
बढ़ती उम्र
फैशन के लिए बालों को अलग अलग डिजाईन से सेट करने के आधुनिक तरीके

बहुत अधिक बालों का झड़ने या गंजेपन से बचाव के लिए हम अक्सर कितनी कोशिशें करते हैं। बाल झड़ने के बारे में आपको कई बार हर किसी से कोई न कोई नुस्खा सुनने को मिल ही जाता है और आप आंख बंद करके अपना भी लेते हैं। फिर भी आपको कुछ भी फायदा नहीं मिल पाता।
कभी सोचा है क्यों? हो सकता है आप आंख बंदकर आज तक जिन बातों पर विश्वास करते आ रहे हों या जिन नुस्खों को अपना रहे हों वे असलियत में मिथक से ज्यादा कुछ भी न हों। इसीलिए किसी भी मिथक या कुछ भी प्रयोग करने से पहले चिकित्सकीय सलाह अवश्य लेनी चाहिए इसके साथ-साथ विटामिन बी और सी लंबे और घने बालों के लिए डाइट में विटामिन सी और बी वाले तत्वों का सेवन अधिक करें। साइट्रस फल में विटामिन सी अधिक मात्रा में मिलता है। इसके अलावा, बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर डाइट लें। इससे बालों का झड़ना कम होगा।

बाल हमेशा रखें साफ
अगर आपको यह लगता है कि बार-बार बालों पर शैंपू करने से बाल अधिक झड़ेंगे तो आप गलत हैं। बालों को आप जितना साफ रखेंगे उनकी उम्र उतनी ही बढ़ेगी। बालों पर शैंपू करने से डैंड्रफ तो कम होगी जिससे बाल मजबूत रहेंगे।

हेयर ड्रायर से बरतें दूरी
अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो तुरंत हेयर ड्रायर से बाल सुखाना बंद करें। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बाल रूखे हो जाते हैं जिससे हेयर फॉल बढ़ जाता है। इसके अलावा गीले बालों पर कंघी करने से भी बचें। टॉवल से अच्छे से पोछकर बालों को थोड़ा सूखने दें फिर ही उस पर कॉम्ब करें।

बालों को टाइट बांधना
हॉट रोलर्स व बालों को कस कर बांधने व आयरन के ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बाल डैमेज हो जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि बालों को प्राकृतिक ही रहने दें और बालों पर बहुत ज्यादा एक्सेपेरिमेंट करने से बचें।

धूम्रपान करने से बचें
बालों के गिरने की एक और वजह धूम्रपान भी है, धूम्रपान से अथेरोसेलेरोसिस का विकास होता है। अथेरोसेलेरोसिस की अवस्था में आपकी नसों और रगों पर मैल जमा हो जाती है जिससे आपके पूरे शरीर के रक्तसंचार में अवरोध पैदा होता है। फलस्वरूप, अगर आप पौष्टिक आहार का सेवन भी कर रहे हैं तो भी पौष्टिक तत्व आपके बालों की जडों तक नहीं पहुँच पाते क्योंकि आपके सिर तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुँचता। इस दशा में आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और गिरने लगते हैं। धूम्रपान की वजह से, सेक्स समस्याएं, दौरे पड़ना, उच्च रक्त चाप, हार्ट एटेक वगैरह जैसे रोग भी पैदा होते हैं।

शराब का सेवन
शराब आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है और आपके शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करती है जो की आपके बालों के लिए बहुत हीं हानिकारक साबित होते हैं।

पानी की है अहम भूमिका
बालों को गिरने से रोकने के लिये पानी भी एक सस्ता और उपयोगी नुस्खा है। तो क्यों न खूब सारा पानी पीकर आप अपने बालों को झड़ने से रोकें! कई लोग पानी तब पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है। अगर आप भी ऐसा करेंगे तो इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है। हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा कुछ ज्यादा, लगभग दो तिहाई होती है। आपकी त्वचा, बाल, रक्त आदि को स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की जरुरत पडती है। आप अगर पानी तब पीते हैं जब आपको प्यास लगती है तो यकीनन आपकी प्यास बुझती है, लेकिन जब बिना प्यास लगे आप पानी पीते हैं तो आप अपने कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं। इससे आपके रक्तसंचार में सुधार होता है और आप के अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है।

पानी आपकी त्वचा को एक अनोखी चमक देता है, क्योंकि ये आपके लीवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है। पानी आपके बालों में भी एक नयी चमक पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मजबूत रखता है। तो अगर आप अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो जी भर के पानी पीजिये और पूरा दिन अपने शरीर को सींचित और स्वस्थ रखिये।

इसके साथ-साथ दैनिक आहार में विटामिन बी, प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी की मात्रा बढाने से फायदा होता है। जंक फूड जैसे चाऊमीन, पिज्जा, बर्गर, मक्रोनी आदि का सेवन बिलकुल बंद कर दें। बालों को अधिक काला करने के लिए मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं, फैशन के लिए बालों पर बहुत ज्यादा केमिकल का प्रयोग न करें।

यह भी पढ़ें: