रक्तचाप कैसे कम करें? कुछ उपायों पर डालते हैं नज़र – how to lower your blood pressure

हाई बीपी आज कई लोगों की समस्या है, रक्तचाप कैसे कम करें कई लोगों को ये प्रश्न परेशान करता है। इस समस्या का सबसे अच्छा इलाज बेहतर जागरूकता है। उच्च रक्तचाप से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। व्यायाम हाई बीपी को नियंत्रण में रखने में कारगर कदम साबित होता है। वास्तव में, व्यायाम रक्तचाप की दवाओं को अधिक प्रभावी बनाता है। दिन में 30 मिनट के वर्कआउट से हाई बीपी के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। रेगुलग व्यायाम के साथ-साथ आप बच्चों के साथ बाइक चलाना, घर का काम करना, बागवानी करना व लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करना जैसे काम कर सकते हैं। आज हम आपको हाई बीपी से बचने के लिए कुछ तरीके सुझाने जा रहे हैं, ये तरीके निश्चित रूप से काम आते हैं।

एरोबिक

रक्तचाप कैसे कम करें इस प्रश्न का सबसे अच्छा उत्तर व्यायाम में छिपा हुआ है। अगर आप फुल बाॅडी एक्सरसाइज़ करना चाहते हैं तो एरोबिक एक दिलचस्प और अच्छा तरीका साबित हो सकता है। प्रतिदिन किसी विशेषज्ञ की देख-रेख में एरोबिक आपके हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप तैराकी जानते हैं तो स्वीमिंग आपके बेहतर स्वास्थ्य अच्छा व्यायाम है।

धीमी शुरूआत है बेहतर

अगर आपको व्यायाम करने की आदत नहीं है तो आपको विशेषज्ञ यही राय देंगे कि आप शुरूआत में बहुत अधिक व्यायाम न करें। 10 से 15 मिनट के व्यायाम से शुरुआत करें। आप अपने घर के आस-पास टहल सकते हैं या ट्रेडमिल पर 10 से 15 मिनट चल सकते हैं। जब तक आप प्रत्येक दिन 30 मिनट के लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपने वर्कआउट को प्रत्येक दिन थोड़ा थोड़ा बढ़ाएं। इससे आपके शरीर में आंतरिक चोट का खतरा कम होगा।

व्यायाम के दौरान हृदय गति

बाजार में कई गैजेट्स हैं जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं जैसे कि हृदय गति को बताने वाली घड़ियां, ये आपको व्यायाम के दौरान हार्ट रेट बताने में मदद कर सकती है। इसमें आप व्यायाम के दौरान घड़ी को देखकर अपनी वास्तविक हृदय गति देख सकते हैं। उस स्थिति में जब आपके डाॅक्टर ने आपके दिल की धड़कन पर वाॅच रखने की सलाह दी हो, ये गैजेट बहुत उपयोगी साबित होता है।

रेगुलर जांच को न करें नजरअंदाज

अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो ये जरूरी है कि आप अपनी रूटीन जांच को कभी नजरअंदाज न करें। आप घर के नजदीक किसी विशेषज्ञ से रूटीन जांच जरूर करवाएं। इसके साथ-साथ अगर आप अधिक वजन वाले हैं, या कोरोनरी हृदय रोग या अन्य किसी पुरानी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे हैं तो फिटनेस कार्यक्रम शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से जरूर स्वीकृति लेनी चाहिए।

डाइट और नमक

उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति को अपनी डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए। तला हुआ भोजन और फास्ट फूड से बचना ही आपके लिए बेहतर होगा। इसके साथ-साथ इस बात का ख्याल रखें कि सोडियम यानी नमक का सेवन कम से कम करें। अधिक नमक खाने से आपका रक्तचाप बढ सकता है और ये कई अन्य तरह की परेशानियों को भी बढ़ा सकता है।

आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।

बीपी लो के घरेलू उपाय, बीपी लो करने के घरेलू उपाय, हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे, ब्लड प्रेशर जड़ से खत्म, ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए, ब्लड प्रेशर की गोली, बीपी लो होने के नुकसान,

1 मिनट में पढ़ेंः