आ रहे हैं मेहमान? छटपट तैयार करें ये मजेदार व्यंजन

आजकल घर आए मेहमान अक्सर बाहर की चीजों से ज्यादा घर की बनी चीजों को तरजीह देते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा मसाला और चिकनाई भी नहीं होती और साफ सुथरे तरीके से भी बनाया जाता है। ऐसे में कई बार समझ नहीं आता कि उन्हें ऐसा क्या खिलाया जाए जो थोड़ा अलग हो और उन्हें पसंद भी आ जाए। अगर आपके सामने ऐसी कोई समस्या आए दिन सामने आती है तो सोचने की जरूरत ही नहीं। यहां हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी रेसिपीज जो तैयार होने में ज्यादा वक्त भी नहीं लेंगी और खाने में बेहद स्वादिष्ट भी होंगी। जानिए उनके बारे में….

1. ब्रेड के रसगुल्ले
सामग्री: एक पैकेट ब्रेड, 150 ग्राम चीनी, 500 मिली लीटर पानी, एक कटोरी दूध और दो चम्मन पिसी चीनी।

ऐसे करें तैयार: सबसे पहले ब्रेड के किनारों को निकाल दें। फिर बजे हुए बीच के पार्ट में थोड़ा थोड़ा दूध डालकर मसलें और मुलायम आटे की तरह तैयार करें। इसमें पिसी हुई चीनी डालें। अब इसे 15 मिनट के लिए ढक कर रख दें। इस दौरान चाशनी बनाने के लिए गैस पर कढ़ाही रखें। इसमें चीनी और पानी डालकर तब तक उबालें जब तक पूरी चीनी मेल्ट न हो जाए। इसके बाद छोटी इलाइची इसमें पीसकर डाल दें और गैस की आंच धीमी कर दें। अब आटे की एकदम चिकनी छोटी छोटी गोलियां बनाएं। सभी गोलियों को पकती हुई चाशनी में डालें। करीब पांच मिनट तक पकाएं। इसके बाद सर्व करें।  

2. नारियल और सूजी के क्रिस्पी बिस्किट
सामग्री: मिक्सी में ग्राइंड की हुई आधा कप सूजी, आधा कप गेहूं का आटा, एक चौथाई कप नारियल का बारीक चूरा, आधा कप चीनी, दो चम्मच चिरौंजी दाना, दो चम्मच काजू, आधा चम्मच छोटी इलाइची, एक चम्मच देसी घी।

ऐसे करें तैयार: एक बड़े से बर्तन में पिसी हुई सूजी, गेहूं का आटा, चीनी पाउडर, चिरौंजी दाना, काजू, छोटी इलायची पाउडर, नारियल और घी यानी सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। मिक्स होने के बाद सामग्री को मुट्ठी में बंद करके देखें कि  यदि सामग्री बिखर जाती है तो थोड़ा घी और मिलाएं और यदि मुट्ठी बनकर रह जाती है तो मतलब मॉइन यानी घी बिल्कुल सही है। इसके बाद थोड़े से पानी की मदद से सख्त आटा गूंथ लें। अब इसकी एक छोटी सी लोई लेकर गोल आकार दें और हल्का सा दबा दें। डिजाइन के तौर पर इसके ऊपर छुरी से चार कट लगा लें। सभी बिस्कुट इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें। अब एक कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर बिस्किट डालकर सुनहरा होने तक फ्राई करें। इसके बाद किसी टिशू पेपर में निकाल दें। तैयार हैं कुरकुरे बिस्किट। ठंडे होने के बाद इसे एयर टाइट डिब्बे में बंद करें। जब कभी मेहमान आएं तो उन्हें खिलाएं और खुद भी खाएं।

3. आलू—पोहा कटलेट
सामग्री: पांच उबले आलू, पांच चम्मच बारीक ग्राइंड किया हुआ पोहा, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो हरी मिर्च, एक चौथाई चम्मच अमचूर्ण पाउडर, हरा धनिया, चाट मसाला व नमक स्वादानुसार।

ऐसे करें तैयार: पांचों आलू को छीलकर अच्छी तरह मैश कर लें। इसमें पोहा, काली मिर्च, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा हरा धनिया, अमचूर्ण पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। सारे मिश्रण को एक बड़े बर्तन में रखकर चौकोर आकार में दें और चाकू की मदद से एक साइज के दो इंच लंबे और आधा इंच चौड़े टुकड़े काट लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। तेल जब अच्छी तरह गर्म हो जाए तब इन्हें मीडियम आंच पर सुनहरा होने तक फ्राई करें। अब इस पर चाट मसाला छिड़कें। हरी धनिया की चटनी और चाय के साथ गर्मागर्म सर्व करें।  

यह भी पढ़ेंः