लाॅकडाउनः एसी की सेल्फ केयर के लिए जरूरी हैं ये बातें!

एसी की सेल्फ केयर: कोरोना वायरस की समस्या के चलते पूरे देश में लाॅकडाउन हो रखा है। ऐसे में कई कामों के लिए आपको लाॅकडाउन खुलने का इंतजार करना पड़ सकता है। अप्रैल महीने के आगे बढ़ने के साथ-साथ गर्मी भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में घरों में लगे एसी गर्मी में ठंडक पाने का अच्छा विकल्प होते हैं। लेकिन एसी लंबे समय के बाद आॅन करने से पहले उसकी सर्विस करना जरूरी होता है। सर्विस करने से एसी सही तरह से काम करता है, और सर्विस उसे किसी बड़ी टेक्निकल फाॅल्ट से भी बचाती है।

इन दिनों लाॅकडाउन के चलते एसी सर्विस के लिए मकैनिक मिलना संभव नहीं है तो इस समय आप अपने आप ही कुछ साधारण सी बातों का ध्यान रखते हुए अपने एसी की सेल्फ केयर कर सकते हैं। स्वयं ही एसी सर्विस करने से पहले आइए नजर डालते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातों परः

एसी यूनिट की सफाई

अपनी एसी यूनिट को साफ रखें। एक गंदा एयर कंडीशनर सही कूलिंग कभी नहीं कर सकता है। लंबे समय तक एसी बंद रहने से उसमे गंदगी जमा हो जाती है। गंदगी जमा होने से आपके एसी कूलिंग सिस्टम में बड़ी खराबी हो सकती है। इसीलिए एसी के नेट पैड और बैक पैनल की सफाई जरूरी होती है।

फिल्टर बदलें। अगर आपके पास फिल्टर मौजूद है तो यह एक और रखरखाव टिप है जिसे आप अपने आप ही कर सकते हैं। अच्छे प्रदर्शन के लिए हर तीन महीने में फिल्टर बदलें।

इस बात का ध्यान रखें कि एक्सटेंशन के साथ अपनी एसी को पावर देने से बचें। एक लंबा कॉर्ड वोल्टेज को गिरा देता है, जिससे आपका सिस्टम आपके घर को ठंडा करने के लिए कड़ी मेहनत करता है और बिजली के बिल में भी इज़ाफा होता है।

अपने एसी के आस-पास अधिक सामान न रखें। अपने एयर कंडीशनर के आसपास पौधों, पुस्तकों और इलेक्ट्रॉनिक्स के अधिक सामान आदि को रखने से वायु का प्रवाह बाधित होता है और सही कूलिंग के लिए आपके एसी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए सुनिश्चित करें एसी एयर फ्लो में अवरोध न हो।

यह भी पढ़ें