कार्तिक आर्यन फिल्मी करियर: हिट है कार्तिक आर्यन की हर अदा

आपको प्यार का पंचनामा फिल्म का वो सीन तो याद ही होगा जिसमें रज्जो अपने दोस्त को लड़कियों की मानसिकता के बारे में बता रहा होता है। अगर ये कहा जाए कि उसी सीन ने भारतीय सिनेमा को एक उभरता हुआ कलाकार दिया तो गलत नहीं होगा। जीहां हम बात कर रहे हैं कार्तिक आर्यन की, अब कार्तिक आर्यन की गिनती बाॅलीवुड में एक मंझे हुए अभिनेेता के रूप में की जाने लगी है। कार्तिक का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 22 नवम्बर 1990 को हुआ था। कार्तिक का पूरा नाम कार्तिक तिवारी है, लेकिन उन्होंने भी कई बाॅलीवुड अभिनेताओं की तरह अपना उपनाम बदल लिया है आइए नजर डालते हैं कार्तिक आर्यन फिल्मी करियर परः

कार्तिक आर्यन फिल्मी करियर

कार्तिक आर्यन फिल्मी करियर की पहली फिल्म प्यार का पंचनामा थी। यह फिल्म 2011 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म तीन दोस्तों की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, फिल्म में कार्तिक को रज्जो के नाम से उनके दोस्त बुलाते है। इस फिल्म में कार्तिक ने लड़कियों क्या सोचती हैं इस पर लगभग पांच मिनट का सीन किया था। इस सीन में गर्लफ्रेंड्स पर गुस्से और कॉमेडी अंदाज में जिस तरह से उन्होंने डायलॉग बोला वो युवा दर्शकों में छा गया, फिल्म के साथ-साथ ये सीन इंटरनेट पर छा गया। कई सिनेमा हाॅल में तो उस सीन के आने पर खूब तालियां भी बजी। बस यहीं से बाॅलीवुड के साथ-साथ दर्शको में कार्तिक आर्यन की एक अलग पहचान बन गई। अगर ये कहा जाए तो गलत नहीं होगा कि इस फिल्म ने फिल्मी जगत में कार्तिक को एक उभरते हुए सितारे के रूप में स्थापित कर दिया।

कार्तिक आर्यन की न्यू फिल्म
Bhool Bhulaiyaa 2
डायलाॅग डिलीविरी कार्तिक की पहचान

कार्तिक ने अपना सफर एक मंझे हुए कलाकार के रूप में शुरू किया था। उसी सफर का आगे बढ़ाते हुए उनकी अगली फिल्म आकाश वाणी आयी। इस फिल्म में आकाश नाम के लड़के का किरदार उन्होंने बखूबी निभाया। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में कोई बड़ा धमाका नहीं कर पाई, फिरभी दर्शकों ने कार्तिक आर्यन के अभिनय और डायलाॅग डिलीविरी को बेहद पसंद किया। कार्तिक आर्यन के फैंस यहां तक कहते हैं कि कार्तिक जिस किसी भी भूमिका को निभाते हैं उसी में खो जाते हैं। ऐसा लगता है कि वो उस किरदार को रील लाइफ में नहीं बल्कि रियल लाइफ में जी रहे हैं।

आकाश वाणी के बाद भी बॉक्स ऑफिस कार्तिक आर्यन से कुछ रूठा ही रहा। 2014 में आई फिल्म कांचीः द अनब्रेकबल यह एक रोमांटिक फिल्म थी जिसका निर्देशन-निर्माण सुभाष घई ने किया था। इस फिल्म को दर्शकों का प्यार उतना नहीं मिल पाया जितना सोचा गया था। फिरभी फिल्म में कार्तिक के अभिनय को सराहा गया। आकाश वाणी और कांचीः द अनब्रेकबल के बॉक्स ऑफिस में आशा के अनुरूप न चलने से निश्चित ही कार्तिक के फैंस को निराशा हुई होगी।

प्यार का पंचनामा 2

लेकिन कहते हैं न कि कोई भी उगते हुए सूरज को रोक नहीं सकता इसी को फिर से सच साबित करते हुए साल 2015 में प्यार का पंचनामा 2 रिजीज हुई। 2011 में आई प्यार का पंचनामा की तरह ही इस फिल्म ने बाॅक्स आफिस में धमाल मचा दिया। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा पसंद किया गया और कार्तिक को लंबे समय के इंतजार के बाद एक हिट फिल्म मिली। लव रंजन के निर्देशन में बनी यह फिल्म दर्शकों की नजर से काफी मजेदार साबित हुई। इस फिल्म में एक बार फिर गर्लफ्रैंड्स के तीन अलग प्रकार देखने को मिले और सभी कलाकारों के साथ-साथ कार्तिक आर्यन ने फिर अपने अभिनय का लोहा मनवा दिया। इसके बाद आई कार्तिक की फिल्म गेस्ट इन लंदन में अच्छे अभिनय के बावजूद कुछ खास बिजनेस नहीं किया, और बॉक्स ऑफिस में ठंडी रही।

कार्तिक आर्यन की धमाकेदार हिट फिल्म

साल 2018 कार्तिक के लिए ब्लाॅक बस्टर साबित होने वाला था। इस साल आई फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। दर्शकों से मिले प्यार ने इस फिल्म को एक बड़ी हिट बना दिया। सोनू के टीटू की स्वीटी में भी कार्तिक आर्यन का किरदार ऐसा था कि जिससे कई लोग उससे कनेक्ट कर पाए और कार्तिक ने अपने किरदार को बखूबी निभाया। फिल्म में काॅमेडी, प्यारी नोक-झोक, ड्रामा और इमोशनल सीन जैसे कई कसौटियों में आर्यन की तारीफ हुई। इस फिल्म ने दर्शकों से मिले भरपूर प्यार की बदौलत 100 करोड़ के क्लब में इंट्री की।

Kartik film pyar ka panchnama
Pyaar Ka Punchnama

इसी साल आई कार्तिक की फिल्म लुका छुपी की रोमांटिक-कॉमेडी ने लोगों को खूब गुदगुदाया। साथ फिल्म में कार्तिक के मासूम से करेक्टर को खूब पसंद किया गया। इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, कृति सेनन मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में गुड्डू शुक्ला का किरदार निभाने वाल कार्तिक लिव इन रिलेशन में रहते हैं और खूब काॅमेडी का तड़का लगाते हैं। इसे दर्शकों की खूब वाह वाही मिली साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म ने अच्छा बिजनेस किया।

बालीवुड में कार्तिक की आने वाली फिल्में

कार्तिक आर्यन जल्द ही अपने फैंस के लिए एक अलग किरदार में नजर आने वाले हैं। हाल ही में फिल्म पति-पत्नी और वो फिल्म से स्टारकास्ट का पहला लुक सामने आया है। इन तस्वीरों में कार्तिक आर्यन कानपुर के सबसे आदर्शवादी पति के किरदार में नजर आ रहे हैं। कार्तिक उर्फ चिंटू के साथ कार्तिक आर्यन ने अपनी पत्नी और वो का भी लुक शेयर किया है। मिल रही जानकारियों के अनुसार कार्तिक फिल्म भूल भुलईया के दूसरे पार्ट में भी नजर आने वाले हैं। फिल्म का पोस्टर आउट हो चुका है। इस फिल्म का निर्देशन अनीस बाज्मी कर रहे हैं।

कुछ ही समय में कार्तिक आर्यन ने अपनी जगह भारतीय दर्शकों के दिलों में बना ली है, इसके लिए उनके परिश्रम को कोई भी झुठला नहीं सकता। उनकी अदाकारी, अभिनय करते समय उनके चेहरे पर आने वाली मासूमियत सभी को बेहद पसंद आती है। उम्मीद है कि कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्मों को भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः