कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर रखें बारीक नज़र

कोलेस्ट्राॅल लेवल का पता लगाने के लिए जब तक आप खुद का परीक्षण नहीं करवाते या स्ट्रोक या दिल की बीमारी के शिकार नहीं हो जाते पता नहीं चल पाता है। अगर आपका कोलेस्ट्राॅल लेवल बढ़ा हुआ है तो हम आज आपको कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार बता रहे हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेंगे।

आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करने वाले कारक

  • अत्यधिक फैट से भरपूर खाने का लगातार सेवन करने से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हो सकती है।
  • अधिक वजन होना अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • व्यायाम न करना और शारीरिक गतिविधियों का कम से कम होना आपके एलडीएल के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • कई शोधों में यह बात सामने आई है कि आमतौर पर 20 साल बाद कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है।
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित पारिवारिक इतिहास होने से भी इसका खतरा बना रहता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
अधिकांश मामलों में आप यह नहीं जान पाएंगे कि आपके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर है जब तक कि आप खुद का टेस्ट नहीं करवाते। कुछ मामलों में, व्यक्तियों को स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने के बाद ही उनके उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में पता चलता है। हालांकि, ऐसी स्थितियां केवल तब होती हैं जब उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर कई अन्य चिंताजनक समस्याओं को जन्म दे देता है।

पोषक तत्व
विटामिन बी 3, ई और सी को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। विटामिन बी 3 और ई आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करके एथेरोस्क्लेरोसिस जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों से निपटने में मदद करता है। इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों में खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, चिकन, मशरूम, बादाम और शकरकंद शामिल हैं।

अध्ययन के अनुसार हृदय रोग के साथ-साथ संतरे के रस को नियमित और लंबे समय तक प्रयोग करने से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। नींबू का रस भी बहुत फायदेमंद होता है, यह विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने और वजन घटाने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है।

एप्पल विनेगर में एसिटिक एसिड और पेक्टिन होता है। जबकि एसिटिक एसिड उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़े अवांछित शरीर के वजन को कम करने में आपकी मदद करता है।
साथ ही दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वाभाविक रूप से कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कुछ अन्य खाद्य पदार्थ जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं-
कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैंः
ओट्स
साबुत अनाज
फलियां
बादाम, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स

यह भी पढ़ेंः