सही वजन के लिए ध्यान रखें इस बात पर!

हमारे शरीर का वजन ऊर्जा की मात्रा से निर्धारित होता है जिसे हम भोजन के रूप में लेते हैं और ऊर्जा की एक निश्चित मात्रा हम अपने दिन की गतिविधियों में खर्च करते हैं। ऊर्जा को कैलोरी में मापा जाता है। यदि आपका वजन स्थिर रहता है, तो यह एक संकेत है कि आप उतनी ही मात्रा में कैलोरी ले रहे हैं जो आप रोजाना जलाते हैं। यदि आप धीरे-धीरे समय के साथ वजन बढ़ा रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपके कैलोरी का सेवन आपके दैनिक गतिविधियों से अधिक है। हम अपनी कैलोरी को नियंत्रित कर सकते हैं। प्रत्येक दिन हम कितनी कैलोरी जलाते हैं, यह निम्न बातों पर निर्भर करता है –

कुछ लोगों में, आनुवांशिक कारकों या अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के कारण भी वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। हमारा वजन यह निर्धारित करने में भी भूमिका निभाता है कि हम आराम से कितनी कैलोरी जलाते हैं। आपके शरीर को उसकी वर्तमान स्थिति में बनाए रखने के लिए जितनी अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है, उतना ही आपके शरीर का वजन भी होता है। 100 पाउंड वाले व्यक्ति को 200 पाउंड वजन वाले व्यक्ति की तुलना में शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए कम ऊर्जा (भोजन) की आवश्यकता होती है।

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका शारीरिक गतिविधि के माध्यम से आपके द्वारा जलाए जाने वाली कैलोरी की संख्या में वृद्धि करते हुए आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को कम करना है। हालिया शोधों की माने तो सामान्य परिस्थितियों में 1 पाउंड खोने के लिए, आपको लगभग 3,500 कैलोरी खर्च करनी पड़ती है। किसी अच्छे विशेषज्ञ की निगरानी में आप इसे अपने भोजन की खपत में कटौती करके, शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करके, या आदर्श रूप से, दोनों करके कर सकते हैं।

कुछ लोकप्रिय खाद्य पदार्थ व उनमें होने वाली कैलोरी –

क्रस्ट पेपरोनी पिज्जा का एक टुकड़ा – लगभग 230 कैलोरी
कोला पेय – लगभग 150 कैलोरी
पनीर बर्गर – लगभग 500 कैलोरी
एक जंबो मफिन – लगभग 580 कैलोरी
सही वजन के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन कैलोरी की कुल संख्या निर्धारित कर सकें। उदाहरण के लिए, एक 170 पाउंड का व्यक्ति जो 45 मिनट तक तेज दौड़ता है, लगभग 300 कैलोरी जलाएगा। सही वजन के लिए जरूरी है आप पर्याप्त शारीरिक श्रम जरूर करें। किसी भी व्यायाम को शुरू करने से पहले अच्छे विशेषज्ञ से जरूर सलाह कर लें।

यह भी पढ़ेंः