तेज घूप में निकल रहे हैं बाहर? जरूर पढ़ें ये जानकारी

गर्मियों के दिनों की शुरूआत हो चुकी है। 2021 मार्च के महीने से ही उत्तर भारत में कई जगहों पर पारा 40 डिग्री छू रहा है। ऐसे में इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए जरूरी टिप्स हैं जिनका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए। आज हम उन्ही कुछ गर्मी से बचने के लिए जरूरी टिप्स पर बात करने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं गर्मियों में ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बातों परः

गर्मियों में सनस्क्रीन (Summer sunscreen)
हर दिन घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। घर से निकलने से पहले कम से कम 30 एसपीएफ की सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें, अगर आपकी त्वचा अधिक सेंसटिव है तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह करक अपने सनस्क्रीन का चुनाव करें। दरअसल लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से सूरज की हानिकारक किरणों के कारण समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां, धब्बे यहां तक कि त्वचा के कैंसर आदि हो सकते हैं। सूरज से आने वाली हानिकारक किरणों से रक्षा करने में ये सनस्क्रीन सहायक हो सकती है। इसीलिए गर्मियों के दिनों में सनस्क्रीन को नजरअंदाज बिल्कुल न करें।

गर्मियों में पीते रहे पर्याप्त मात्रा में पानी (Drinking sufficient amount of water in summer)
गर्मी में पारा चढ़ने के साथ ही पानी के सेवन पर कड़ी निगरानी रखना बहुत जरूरी है। घर से निकलने से पहले अपने साथ पानी की बोतल लेना न भूलें, कई बार हम बहुत अधिक प्यास लगने तक पानी नहीं पीते जोकि गलत बात है, निश्चित अंतराल में पानी पीते रहने से डिहाइड्रेशन का खतरा कम होता है। आप नींबू, संतरे, पुदीना, या खीरे को भी अपने पानी में मिला कर पी सकते हैं। गर्मियों में सही मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर आपको प्रारंभिक संकेत दिए बिना निर्जलित हो जाता है, जिससे आप शुरूआती लक्षण जैसे सिरदर्द और थका हुआ महसूस कर सकते है।

आहार पर बारीक नजर (balanced diet)
अपने आहार में मौसमी फल, दही और सब्जियां शामिल करना न भूलें। पानी के अतिरिक्त कुछ पीने का मन हो तो आप कोल्ड ड्रिंक की जगह ताजा जूस का चुनाव कर सकते हैं, इसके साथ-साथ तैलीय भोजन से बचें। शरीर गर्मियों में ठंडा होने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा खर्च करता है, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जिनके पाचन में आसानी होती है और जो शरीर को ठंडा रखते हों। अपने खाने में आप दही, चावल, दलिया, जामुन और गर्मियों में पेय जैसे बेल शर्बत, आम पना, निम्बू पानी के साथ साबूदाना के बीज, छाछ, आदि ले सकते हैं। इस मौसम में आम भी जरूरी है क्योंकि यह हमें गर्मी से निपटने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व देता है, कब्ज से बचाता है, और प्राकृतिक रूप से त्वचा के लिए सनस्क्रीन का काम करता है।

गर्मियों में कपड़ों का चुनाव (Summer clothing selection)
गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकते समय सही तरह से कपड़ों को चुनना जरूरी होता है। अगर आप दिन के समय देर तक आॅफिस या घर से बाहर समय बिताते हैं तो आपको पूरी बाजू के कपड़ों का चुनाव करना चाहिए, इस तरह से आप सूरज की सीधी किरणों से अपनी त्वचा का बचाव कर सकते हैं। जरूरी है कि आप अपने सबसे संवेदनशील त्वचा क्षेत्र को सुरक्षित करें आप चाहें तो चिलचिलाती धूप में दुपट्टे से चेहरे को भी कवर कर सकती हैं। साथ ही अच्छा ये रहेगा कि अगर आपको देर तक बाहर रहना है तो अपनी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एक छाता जरूर साथ ले जाएं।

यह भी पढ़ेंः