क्या आप जानते हैं फलों के राजा “आम” के ये फायदे?

शरीर में कोलेस्ट्रॉल
आम में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी के कारण हमारे शरीर में चल रहे खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकते हैं। आम हमारे शरीर में विशेष रूप से लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करने में मदद करता है।

दमकती त्वचा
हम सभी सुंदर और स्वास्थ्य त्वचा चाहते हैं। आम इस चाहत को हकीकत बनाने में आपकी मदद कर सकता है। आम में मौजूद विटामिन सी हमारी त्वचा की रंगत और सेहत को निखारने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा से पिंपल्स को खत्म करने में भी मददगार होता है।

आंखों की रंगत
आम विटामिन ए से भरपूर होता है। कुछ शोधों में यह बात कही गई है कि यह आपकी आंखों के सूखापन और रात के समय के अंधापन से बचा सकता है, साथ ही साथ आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है।

शहद में होते हैं ये चमत्कारी गुण जानकर हो जाएंगे हैरान!

आम और मधुमेह
कई जानकार इस बात को कहत हैं कि आम के पत्ते मधुमेह को रोकने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे हमारे रक्त में इंसुलिन के स्तर को सामान्य करते हैं। इसीलिए आम ही नहीं उसके पत्ते भी फायदेमंद होते हैं।

हार्ट के लिए है फायदेमंद
आम में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। आम हमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भी प्रदान करता है, जो एक स्वस्थ नाड़ी को बनाए रखने में मदद करता है और आपके रक्त वाहिकाओं को भी सेहतमंद रखता है।

पाचन में सुधार
फलों में मौजूद एंजाइम हमारे पाचन तंत्र की मदद करते हैं। आम में फाइबर भी शामिल होता है जो इस प्रक्रिया में मदद करता है। इसलिए आम सिर्फ स्वाद में ही अच्छा होता है बल्कि पाचन को भी बेहतर करता है।

Aloe Vera के सेवन से पहले जरूर जान लें ये बातें

लू से बचाव
आम का सेवन शरीर को ठंडा करने का एक शानदार तरीका है। जून की गर्म दोपहर में अगर आप बाहर हैं और वास्तव में गर्मी महसूस कर रहे हैं तो एक आम खाएं। यह आपको शरीर को ठंडक प्रदान करेगा और हीट स्ट्रोक से भी बचाएगा।