मुंह का कैंसर: जागरूकता को बनाएं ढाल

मुंह के कैंसर के फोटो, जबड़े का कैंसर के लक्षण, गुटखा के कारण मुंह के कैंसर के लक्षण, मुंह के कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज, मुंह के अंदर सफेद निशान, मसूड़ों का कैंसर के लक्षण, गाल में कैंसर के लक्षण, कैंसर के 7 चेतावनी के संकेत,

एक समय था जब कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के मन में डर समा जाता था, लेकिन आज के समय में अत्याधुनिक इलाज के साथ-साथ सही व सटीक जानकारी के बदौलत कैंसर को हराना आसान हो गया है। मुंह का कैसर सबसे अधिक होने वाले कैंसर में से एक है। इसमें कैंसर का रोग मुँह के किसी भी भाग जैसे जीभ होंठ गाल और गले में भी हो सकता है जिसे माउथ कैंसर कहते हैं माउथ कैंसर किसी को भी हो सकता है लेकिन ये ज्यादातर पुरुषों को होता है लेकिन रिसर्च के अनुसार ये युवाओ में अधिक फैल रहा है 25% से ज्यादा मुँह का कैंसर अधिकतर उन्ही लोगो में पाया जाता है जो लोग धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करते है और शराब पीते हैं।

मैक्स हाॅस्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर विकास गोस्वामी ने सांझ संजोली टीम से बात करते हुए बताया कि एक छोटा सा छाला जानलेवा साबित हो सकता है अगर इसका समय रहते इलाज नहीं किया गया तो ये माउथ कैंसर का रूप ले सकता है और इसमें लापरवाही करने से मरीज की जान भी जा सकती है।

माउथ कैंसर कई कारणों से हो सकता है
ये तो सभी लोग जानते है की कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और फिर माउथ कैंसर का कोई इलाज नही है अगर हमे इस कैंसर से बचना है तो हमे सबसे पहले तम्बाकू वाली चीजों के सेवन से बचना चाहिए क्योकि यही माउथ कैंसर के प्रमुख कारण है, इसके साथ-साथ:

अनहेल्थी खानपान अपनाने से माउथ कैंसर हो सकता है 
अनहेल्थी जीवनशैली से भी माउथ कैंसर हो सकता है
यदि घर में किसी सदस्य को माउथ कैंसर हुआ हो तो ऐसे लोगो को भी माउथ कैंसर होने की सम्भावना ज्यादा होती है
तंबाकू का सेवन, शराब की लत भी माउथ कैंसर को बढ़ावा देती है

माउथ कैंसर के लक्षण

कई बार मुंह में छाला हो जाता हैं परंतु अगर ये छाला किसी भी दवाई से ठीक ना हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए क्योकि ये माउथ कैंसर भी हो सकता है।
मुँह में लाल या सफेद धब्बे का होना माउथ कैंसर का ही लक्षण होता है।
अगर बिना किसी कारण मुँह से खून निकलता है तो इसे हलके में ना ले क्योकि ये भी माउथ कैंसर का लक्षण होता है।
कभी कभी ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से सांस में बदबू आना आम बात है परंतु अगर हर समय सांस में बदबू आए तो डॉक्टर को दिखाए।
मुँह के किसी भाग में अगर गाँठ महसूस हो तो सतर्क हो जाए।
खाना-खाने या कोई चीज निगलने में दर्द हो तो ये टॉन्सिल हो सकता है परंतु अगर यही दर्द बना रहे तो ये आम समस्या नही बल्कि गंभीर समस्या होती है।
उम्र के साथ दांत ढीले हो जाते हैं परंतु बिना किसी कारण या कम उम्र में दांत टूटने लगें या फिर ढीले हो जाए तो ये माउथ कैंसर का लझण हो सकता है।

माउथ कैंसर का इलाज

कुछ मरीजो में जीभ, गाल में कैंसर हो जाता है जो निकाल दिया जाता है। इन रोगियों को गाल और होंठ में प्लास्टिक सर्जरी की आवश्यकता होती है जो जांघ या अन्य भाग से त्वचा निकाल कर बनाई जाती है। रेडियोथेरेपी का उपयोग कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए होता है। किन्तु अगर कैंसर की अवस्था प्राम्भिक है इस थैरेपी से जल्दी आराम मिल जाता है। उपचार आम तौर पर तीन से सात सप्ताह के पाठ्यक्रम पर हर दिन दिया जाता है।

डाॅक्टर विकास गोस्वामी ने बताया कि ये बीमारी आमतौर पर उन लोगो में पाई जाती है जो लोग जरुरत से ज्यादा गुटका खाते है या फिर ज्यादा सिगरेट पीते है, इसलिए बुरी आदतों को जल्द से जल्द छोड देे। माउथ कैंसर में सबसे पहले मुंह में छाले हो जाते है साथ ही साथ मुंह के अन्दर सूजन भी हो जाती है जो कि आम छाला या सूजन की तरह जल्दी ठीक नहीं होती। मुंह के भीतरी हिस्से में जहाँ तहां छोटे छोटे गांठ बनने लगते है। थूक घोटने में या फिर खाना, पानी निगलते समय गले में बहुत तकलीफ होती है, ऐसे हालात होते ही जल्द से जल्द किसी विशेषज्ञ से चेकअप जरूर करवायें।

यह भी पढ़ेंः

  • मल कठोर होने से हैं परेशान ? ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं आराम
    कई बार लैट्रीन सूखने की समस्या बहुत गभीर हो जाती है। हर सुबह मल कठोर होने से कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। इस समस्या को कब्ज की समस्या भी कहते हैं। पेट साफ न होने के लक्षण परेशानी बढ़ने से पहले ही दिखने लगते हैं। इन लक्षणो को समय पर पहचानना जरूरी
  • पहला करवा चौथ कैसे करें, व्रत में रखें इन 6 बातों का ध्यान
    शादी के बाद पहला करवा चौथ व्रत सबसे ज्यादा सावधानियों को ध्यान रखते हुए रखना चाहिए। पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाले करवा चौथ व्रत करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है। सुहागन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत महापर्व की तरह होता है। पहले करवा चौथ व्रत
  • करवाचौथ स्पेशलः मेहंदी की सबसे नई डिजाइन 2021 (फोटो के साथ)
    आज हम आपको मेहंदी की सबसे नई डिजाइन दिखाने जा रहे हैं। ये मेहंदी डिजाइन की सबसे नई फोटो आपको जरूर पसंद आएंगी। करवा चौथ (Karwa Chauth Vrat 2021) इस साल 24 अक्टूबर 2021 को पड़ेगा। इसी पवित्र दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करने के लिए निर्जला उपवास रखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *