मसूरी – ऐसे दिलकश नज़ारे और कहां!

कुदरती नजारों से भरी सुबह, शाम और दोपहरी – मसूरी

मसूरी: अगर आप खूबसूरत वादियों के दिवानें हैं तो भारत में कई जगहों पर आप घूमने जा सकते हैं। लेकिन जिस जगह की हम बात करने जा रहे हैं वहां के खूबसूरत झरनें, दिल को जीत लेने वाले पहाड़, भीनी-भीनी सी खुशबू लिए चेहरे को छू कर जाती ठंडी हवाएं व हर एक पहलू में बसा प्राकृतिक सौंदर्य आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। आप सही सोंच रहे हैं हम बात कर रहे हैं पहाड़ों की रानी मसूरी (Mussoorie) की, जो यहां पर आया है वो बार-बार आना चाहता है और जो नहीं आया उसके दिल में यहां आने की चाह बनीं रहती है। ऐसा जादू है मसूरी का, कि छोटे से लेकर बड़े सभी इस दिल को छू लेने वाले प्राकृतिक सौंदर्य के दिवाने हो जाते हैं। साथ ही शांत और साफ वातावण भी इस जगह की एक खासियत है।

यह भी पढें: नैनीताल: दिल को छू लेने वाली जगह

मसूरी, उत्तराखंण्ड राज्य का एक शहर है, जो कि राज्य की राजधानी देहरादून से 35 किलोमीटर 

Delhi to mussoorie distance
Mussoorie, Photo:Sanjhsanjoli

की दूरी पर है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में आता है। इसकी औसत ऊंचाई समुद्र तल से 2005 मी. (6600 फीट) है। देश की राजधानी दिल्ली से लगभग ढाई सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित मसूरी दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। वीकेंड या लंबी छुट्टियों के लिए यह जगह परफेक्ट है। सबसे मजे की बात ये है कि यहां किसी भी समय बारिश का मौसम बन जाता है, और बारिश है यहां का सुंदरता कई गुना और बढ़ जाती है।

जब मौसम साफ हो तो यहां से गंगा और यमुना भी आसानी से देखी जा सकती हैं। इस पर्वती जगह की खास बात यह भी है कि मसूरी अच्छी तरह से देहरादून, दिल्ली, रुड़की और सहारनपुर के साथ सड़कों से जुड़ा हुआ है। यहां आने वाले सैलानियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए यहां बहुत से अच्छे होटल, मनोरंजन क्लब और रेस्तरां हैं। साथ ही टैक्सी सर्विस भरोसेमंद व आरामदायक है। यहां आकर कैमल बेक रोड, गन हिल, भट्टा वाटरफाॅल, कैम्पटी वाटरफाॅल, मसूरी झील, धनौल्टी, सुरकंडा देवी, व भद्रराज मंदिर आदि जगहों पर जाया जा सकता है जिससे आपकी ये ट्रिप और भी यादगार हो जायगी।

कैसे पहुंचे मसूरी

ट्रेन से मसूरी आने के लिए आपको देहरादून रेलवे स्टेशन तक आना होगा। यह देहरादून रेलवे स्टेशन मसूरी से लगभग 36 किमी दूर स्थित है। देहरादून रेलवे स्टेशन पर दिल्ली, कोलकाता, अमृतसर सहित दूर-दूर से ट्रेने आती हैं। ट्रेन से देहरादून तक पहुंचने के बाद आप मसूरी के लिए स्थानीय टैक्सियों या बसों से जा सकते हैं। बसों से आने वालों के लिए भी यह टूरिस्ट स्पाॅट सही प्रकार से जुड़ा हुआ है।

mussoorie tourism
Mussoorie, Photo:Sanjhsanjoli

दिल्ली, देहरादून, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से हर दिन मसूरी के लिए बस आसानी से मिल सकती है। देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित मसूरी के लिए सबसे पास हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, नई दिल्ली से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ऐरोप्लेन से मसूरी पहुंचने वाले पर्यटल हवाई अड्डे से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, जो कि आसानी से उपलब्ध रहती है।

यह भी पढें: हार्ट संबंधी बीमारीयों न करें नदरअंदाज

ध्यान रखने वाली बात: मानसून बारिशों के मौसम में मसूरी घूमना थोड़ा असहज हो सकता है, क्योंकि इस दौरान होने वाली लैंडस्लाइड आपकी यात्रा में व्यवधान डाल सकती है। हालांकि रोड ओपनिंक पार्टी आपकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहती है, फिरभी आपकी यात्रा में देर हो सकती है या आप कुछ समय के लिए किसी जगह पर फंस सकते हैं।

मसूरी: कुदरती नजारों से भरी सुबह, शाम और दोपहरी
Hindi magazines in India / Online magazines India

यह भी पढें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.