नींद नहीं आ रही? ये उपाय आजमा कर देखें! Sleeping problems solutions

रात भर करवटें बदलना, सीलिंग फैन को देखते रहना, या रात भर किसी बात को सोंचते रहना अगर ये सब आपके साथ हो रहा है तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छी खबर नहीं है। दिन भर की थकान दूर करने का सबसे अच्छा तरीका रात की नींद होती है। लेकिन अगर नींद ठीक तरह से न आए तो पूरा दिन सिर में दर्द बना रहता है और साथ ही थकान से किसी काम में मन नहीं लगता है। क्या आप भी नींद न आने से परेशान रहते हैं? अगर इस सवाल का जवाब हां है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, बस कुछ बाते हैं जिन्हें ध्यान में रख कर आप अपनी नींद न आने की समस्या (sleeping problems solutions) से लड़ सकते हैं।

ठीक सोने से पहले
सोने से ठीक पहले का कुछ रूटीन बनाइये और उसे अच्छी तरह से फाॅलो करिए। आप जो रूटीन बनाएं जैसे कि किताबें पढ़ना, जिन्दगी के किसी खुशनुमा पल के बारे में सोंचना आदि से आपके शरीर को नींद के लिए तैयार करने में मदद मिलती है। यदि आप हर रात बिस्तर से पहले एक ही क्रिया करते हैं तो आपका शरीर नींद के लिए तैयार हो जाता है, जिससे आपको जल्दी सोने में मदद मिल सकती है। कुछ और भी बाते हैं जिनका ख्याल रख कर आप एक बेहतर नींद प्राप्त कर सकते हैं, चलिए जानते हैं।

आपकी दिनचर्या
कई लोग रात में सोने से ठीक पहले अपने पूरे दिन के घटनाक्रम के बारे में सोंचते हैं। इसके साथ ही आपका भी ठीक सोने से पहले अगले दिन होने वाली सभी चीजें प्लान करने का मन करता होगा। क्या आप जानते हैं इतना सोंच विचार करना रात की अच्छी नींद के लिए फायदेमंद नहीं है। लेकिन इसे व्यवस्थित करने का एक तरीका है, और वो है आपकी दैनिक डायरी। सोने से कुछ देर पहले डायरी लिखने से आपको बिस्तर से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करने का मौका मिलेगा साथ ही इससे आपको व्यर्थ की चिंताओं से भी मुक्ति मिलेगी। यह अगले दिन के लिए एक टू-डू लिस्ट बनाने के लिए भी बेहतर विकल्प है, इस ट्रिक को अपनाने से आपको फायदा जरूर होगा।

चिंता
चिंता आपकी नींद की सबसे बड़ी दुश्मन है, आपको बिना मतलब की चिंता से बचना चाहिए। इसीलिए डायरी में अपने विचारों को व्यवस्थित करने के बाद अपने दिमाग को साफ करना एक अच्छा समाधान साबित हो सकता है। आप चाहें तो ध्यान की मुद्रा में बैठ कर अपने मन का शांत कर सकते हैं, यह मन को शांत करने का एक शानदार तरीका है।

रात की चाय
कई लोगों को रात में चाय पीने की आदत होती है, यकीन मानिए ये आपकी नींद के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। कोशिश करें कि सोने से 40 मिनट पहले चाय बिल्कुल न पिएं और बेहतर ये रहेगा कि बिस्तर पर जाने के 2 घंटे पहले ही अपना डिनर कर लें।

यह भी पढ़ेंः