पहला करवा चौथ कैसे करें, व्रत में रखें इन 6 बातों का ध्यान

Isha Aggarwal, Dietitian
Isha Aggarwal, Dietitian

शादी के बाद पहला करवा चौथ व्रत सबसे ज्यादा सावधानियों को ध्यान रखते हुए रखना चाहिए। पति की लंबी आयु के लिए रखा जाने वाले करवा चौथ व्रत करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है। सुहागन महिलाओं के लिए करवा चौथ व्रत महापर्व की तरह होता है। पहले करवा चौथ व्रत में कई बातों से आप अनजान होती हैं। आज हम उन्हीं बातों को आपको बताने की कोशिश करेंगे।

डाइट एक्सपर्ट, ईशा अग्रवाल से बातचीत पर आधारित
सूर्याेदय से पहले का भोजन कभी न छोड़ें (सरगी)

व्रत से पहले सरगी लेना सबसे ज्यादा जरूरी है। सरगी में आप क्या ले रहे हैं इस पर भी गौर करना चाहिए। सरगी में ड्राईफ्रूड्स लेना अच्छा होता है। सरगी में लिया जाने वाला आहार आपको पूरे दिन उर्जावान रखता है।

एक दिन पहले रात का खाना

पहला करवा चौथ व्रत से पहले रात को आप क्या खा रहे हैं। इसे भी ध्यान जरूर दें। व्रत के दौरान सिर दर्द और चक्कर आने से बचने के लिए रात में संतुलित आहार जरूर लें। साथ ही सही मात्रा में खाने में नमक जरूर शामिल करें। जिससे व्रत वाले दिन आपको नमक की कमी न महसूस हो। तली हुई चीजों जैसे पूड़ी, मट्ठी आदि से बचने की कोशिश करें।

व्रत से पहले पानी

व्रत शुरू होने से पहले जितना हो सके उतना पानी पिएं। इसके साथ-साथ एसिडिटी होने की संभावना से बचने के लिए कॉफी और चाय का सेवन करने से बचना चाहिए। व्रत के दौरान खुद को शांत रखें और ज्यादा से ज्यादा आराम करें।

जल्दबाजी न करें

व्रत खोलने के दौरान जल्दबाजी बिल्कुल न करें। भोजन को एक बार में न निगलें, उसे अच्छे से चबाकर खाएं। भोजन से पहले एक गिलास पानी धीरे-धीरे आराम से बैठ कर पिएं। आप खाने से पहले एक गिलास नींबू पानी भी पी सकती हैं। इसके बाद धीरे-धीरे अपना खाना खाएं।

व्रत के बाद चाय कॉफी

करवा चौथ व्रत खोलने के बाद तुरंत चाय या कॉफी का सेवन न करें। इससे आप एसिडिटी या हार्ट बर्न का महसूस कर सकती हैं। इससे बचने के लिए व्रत खोलने के बाद बिना कुछ खाए कॉफी या चाय लेने से बचें।

संतुलित भोजन

अपना करवा चौथ का व्रत खोलने के लिए संतुलित आहार का चयन करें। आप भोजन में 60 से 65 प्रतिशत कार्ब्स, 20 से 25 प्रतिशत प्रोटीन और 10 से 15 प्रतिशत वसा को शामिल कर सकते हैं। ज्यादा पकी हुई करी से बचें और ध्यान रखें कि धीरे-धीरे और अपने भोजन को सही से चबा कर खाएं।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें। आप सांझ संजोली पत्रिका से इस्टाग्राम पर जुड़ सकते हैं। आपको बेहतर और सटीक जानकारी प्रदान करना ही हमारा लक्ष्य है।

यह भी पढ़ेंः