ये तरीके दिला सकते हैं मुंहासों से छुटकारा!

सांझ संजोली (Hindi Magazine) की त्वचा रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर करूणा मल्होत्रा से बातचीत पर आधारित (मुंहासों से छुटकारा)

एक्ने की शुरूआत आमतौर पर किशोरावस्था में होती है। मुंहासे अधितर मामलों में आठ से 10 साल के बाद गायब हो जाते हैं। साथ ही कुछ मामलों में मुंहासे 30 और 40 के दशक तक भी बने रह सकते हैं। मुंहासे आमतौर पर चेहरे, पीठ और छाती को प्रभावित करते हैं। इसमें ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, पिंपल्स (झाइयां) और अल्सर भी शामिल हैं। गंभीर मामलों में, मुँहासे स्थायी निशान पैदा कर सकते है। मुंहासों से युवाओं के साथ-साथ कई लोग परेशान रहते हैं, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं वे कारगर तरीकेः

सफाई

त्वचा की साफ-सफाई मुंहासों से निजाद दिलाने में मदतगार साबित हो सकती है। इसके लिए आज किसी भी अच्छे क्लीज़र का प्रयोग कर सकते हैं। प्रभावित जगह को प्रतिदिन दो बार धोने की कोशिश करें। लेकिन बहुत अधिक धोनें से बचें, बहुत अधिक सफाई से त्वचा की अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे कि सूखापन या त्वचा की जलन।

मेकअप

मेकअप के लिए वाॅटर बेस्ड व तेल मुक्त उत्पादों का चयन करें। दरअसल तेल या पाउडर त्वचा के छिद्रों को बंद करके मुंहासों की समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकता है। इसके साथ ही ध्यान रखें कि रात में सोने से पहले मेकअप को पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए।

मुंहासों को दबाना

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए पिंपल्स को उठाना और दबाना अधिकतर गलत होता है, इस तरह स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। ऐसा करने से त्वचा पर दाग भी पड़ सकते हैं।

आहार

कई लोग सोचते हैं कि चॉकलेट पिंपल्स का कारण बनते हैं। लेकिन इस बात की पुष्टि विशेषज्ञ नहीं करते। लेकिन अगर आपको पता चले कि किसी खाद्य पदार्थ को खाने से आपके दाने निकलते हैं, तो उनको खाने से बचना चाहिए। इसके साथ-साथ संतुलित आहार आपकी त्वचा को स्वस्थ्य बनाता है।

विशेषज्ञ की राय है ज़रूरी

यदि आपके मुंहासे घरेलू उपचारों के साथ नहीं सुधर रहे हैं या स्थिति गंभीर नजर आ रही हो तो आपको अपने डॉक्टर को तुरंत दिखाने की आवश्यकता होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ आपके मुंहासे का आकलन कर सकता है, साथ ही वह आपको यह भी बताएगा कि क्या आप भविष्य में किसी भी प्रकार के निशान से पीड़ित तो नहीं हो जाएंगे। आपकी त्वचा की संपूर्ण जांच करने के बाद आपको सही उपचार भी बताएगा।