गुलाबी शहर जयपुर, छुट्टियों पर एक शानदार अनुभव

jaipur me kya famous hai, jaipur kaise ghume, rajasthan mein ghumne layak jagah, jaipur ke paryatan sthal, jaipur city, chokhi dhani jaipur, rajasthan ki sabse sundar jagah, pushkar,

गुलाबी छटा से सराबोर शहर जयपुर, देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 280 किलोमीटर दूर बसा एक आकर्षक शहर है। राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर टूरिस्टों में बहुत अधिक लोकप्रिय है। इसका बड़ा कारण यहां पर मौजूद ऐतिहासिक धरोहरों के साथ-साथ जयपुर का खान-पान भी है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और वीकेंड पर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह शहर आपको एक न भूलने वाला अनुभव दे सकता है। शहर के लोगों का मिलनसार रवैया यहां आने वालों के दिल में घर कर लेता है। जयपुर अठारहवीं शताब्दी में सवाई जय सिंह द्वारा भारत के पहले नियोजित शहर के रूप में बनाया गया था। जयपुर की पारंपरिक राजस्थानी कलाकृतियां भी लोगों में आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं। यह शहर विदेशियों को भी बहुत आकर्षित करता है। अधिकतर विदेशी जो भारत में घूमने आते हैं वे जयपुर घूमने अवश्य जाते हैं।

जयपुर में कहां घूमें

जयपुर में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप घूपना चाहेंगे, जयपुर में स्थित राज मंदिर थियेटर यह थियेटर सर्वश्रेष्ठ फिल्म थियेटर के रूप में जाना जाता है। यहां आकर आपको निश्चित रूप से एक शानदार अनुभव होगा। इसके साथ-साथ शहर में बहुत से पर्यटन आकर्षण हैं, जंतर मंतर, हवा महल, सिटी पैलेस, गोविंददेवजी का मंदिर, श्री लक्ष्मी जगदीश महाराज मंदिर, बी एम बिड़ला तारामण्डल, आमेर का किला, जयगढ़ दुर्ग आदि। अच्छे मौसम में अगर पिकनिक मनाना चाहते हैं तो जयपुर में स्थित नाहरगढ़ किला जा सकते हैं। यह मशहूर किला लोगों के बीच पिकनिक स्पॉट के तौर पर लोकप्रिय है। यहां से आप जयपुर और आमेर शहर का नजारा देख पाएंगे, यहां से शहर की खूबसूरती रात में बहुत सुंदर लगती है। इस जगह स्थित वैक्स म्यूजियम भी लोगों को बहुत आकर्षित करता है। प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं या फिर कई प्रचातियों के पक्षियों को एक जगह देखना चाहते हैं तो जल महल जरूर जाएं, यह महल मनसागर झील पर स्थित है। आप यहां बहुत से खूबसूरत पक्षियों को देखकर अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। अब बात करते हैं हवामहल की, जयपुर आयें और हवामहल न जायें ऐसा तो हो ही नहीं सकता। यह जगह जयपुर की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। ये जगह ठंडी हवाओं के लिए बनवाई गई थी, हवामहल जंतर-मंतर के पीछे मुख्य मार्ग पर स्थित है। इसका निर्माण 1799 ई. में करवाया गया था। पाँच मंजिला हवामहल में अनेकों खिड़कियां हैं, जो लोगों को बेहद आकर्षित करती हैं।

यह भी पढ़ें: मसूरी: कुदरती नजारों से भरी सुबह, शाम और दोपहरी

कैसे पहुंचे जयपुर

देश के किसी भी हिस्से से जयपुर शहर आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां आने के लिए विमान, ट्रेन व बस किसी भी माध्यम को चुना जा सकता है। जयपुर एयरपोर्ट जोधपुर, उदयपुर, औरंगाबाद, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, गोवा, चेन्नई, अहमदाबाद, बैंगलोर, मुंबई, पुणे, इंदौर और गुवाहाटी जैसे कई भारतीय शहरों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। यहां के लिए आपको आसानी से विमान मिल जाते हैं।

अगर आप ट्रेन से आना चाहते हैं तो रेल नेटवर्क पूरे देश से जयपुर को जोड़ता है और सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है। कई दैनिक ट्रेनें जयपुर से दिल्ली, अहमदाबाद, आगरा, मुंबई, जोधपुर, कोटा, अलवर और अजमेर को जोड़ती हैं। उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, कोलकाता, जम्मू, पठानकोट, लुधियाना, कानपुर, रुड़की, हरिद्वार, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और भोपाल के लिए भी विकल्प मौजूद हैं। जयपुर के लिए लखनऊ, इलाहाबाद, बनारस, वड़ोदरा, सूरत, नागपुर, बिलासपुर, रायपुर, पटना, रांची, भुवनेश्वर, पुरी, चेन्नई, बैंगलोर, मैसूर, हैदराबाद, गोवा, मैंगलोर, कोइलीकोड और कोच्चि सहित कई अन्य प्रमुख शहरों से लंबी दूरी की ट्रेनें आती हैं। अगर आप देश की राजधानी दिल्ली से आ रहे हैं तो राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) द्वारा जयपुर से दिल्ली के बीच लगभग हर आधे घंटे में आपको बस सुविधा आसानी से मिल जाती है। इसके साथ ही आस-पास के राज्यों से आसानी से आपको जयपुर के लिए बस मिल सकती है।

गुलाबी शहर जयपुर, छुट्टियों पर एक शानदार अनुभव
Hindi magazines in India/Online magazines India

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *