Potassium Deficiency: ये लक्षण दिखें तो समझिये शरीर में हो सकती है पोटेशियम की कमी – Potassium deficiency symptoms

potassium deficiency treatment, potassium deficiency symptoms, how to increase potassium, potassium-rich foods, low potassium treatment in hospital, low potassium symptoms dizziness, potassium supplement, what can happen if your potassium level is too low?,

पोटेशियम शरीर के लिए बेहद आवश्यक पोषक तत्व है। दरअसल पोटेशियम आपके शरीर की बेहतरी के लिए लगातार काम करता है। पोटेशियम आपके हृदय से लेकर पूरे शरीर तक जरूरी पोषक तत्वों को ले जाने का काम करता है। ये आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। यह आपके शरीर में तरल पदार्थों और इलेक्ट्रोलाइट्स का सही संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके साथ-साथ हाई बीपी के मरीजों के लिए भी ये बहुत जरूरी यौगिक होता है। आपकी जांच के बाद ही पोटेशियम लेवल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है, लेकिन कुछ ऐसे इशारे जिनके सामने आने पर आप सतर्क हो जाएं और बिना देर किए अपनी जांच जरूर कराएं, आइये जानते हैं वे लक्षण जो शरीर में पोटेशियम की कमी को दर्शाते हैंः

शरीर में ऐंठन
अगर आपके शरीर में बहुत अधिक ऐंठन महसूस हो रही है तो ये इस बात का इशारा हो सकता है कि आपके शरीर में पोटेशियम की कमी हो गई है। पूरे शरीर में मांसपेशियों के संकुचन के लिए इलेक्ट्रोलाइट आवश्यक होता है, और पोटेशियम की कमी से ये यौगिक सही मात्रा में नहीं बन पाता इससे आप अचानक ऐंठन से ग्रस्त हो सकते हैं।

अधिक कमजोरी और थकावट
हर समय काम की आपाधापी में अगर आप थका हुआ या बहुत अधिक कमजोरी महसूस कर रहे हैं या आपको हमेशा शरीर में उर्जा का स्तर कम लगता रहता है तो ये इस बात का इशारा हो सकता है कि आपको अधिक पोटेशियम की आवश्यकता है। आपको महसूस होने वाली थकान सबसे पहला इशारा आपके शरीर में पोटेशियम की कमी का हो सकता है।

अधिक बढ़ा हुआ ब्लड-प्रेशर
जब आप अपने आहार में बहुत अधिक नमक या किसी अन्य तरीके से अधिक सोडियम की मात्रा लेते हैं और जरूरी पोटेशियम ये युक्त खाद्य पदार्थ नहीं लेते हैं, तो आपका सोडियम स्तर बढ़ जाता है, जिससे आपकी रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं। इसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप होता है। लेकिन अगर आपके शरीर में पोटेशियम की मात्रा सही होगी तो अधिकतर मामलों अतिरिक्त सोडियम को शरीर से बाहर निकालने का काम भी पोटेशियम ही करता है। यह क्रिया आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करती है।

जंक फूड के फैन हैं तो सावधान
सही आहार आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है, अगर आप जंक फूड का सेवन बहुत अधिक करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। जब सही पोषण की बात आती है तो फलों और सब्जियों का सेवन ही आपके शरीर के लिए उपयुक्त होता है। फलों और सब्जियों में खनिज सबसे प्रचुर मात्रा में होता है। आपका भोजन जितना ताजा होगा, आपका पोटेशियम का स्तर उतना ही अधिक होगा, और इससे आपका शरीर बेहतर महसूस करेगा।

दिल की धड़कन का रखें ख्याल
इस महत्वपूर्ण खनिज की कमी आपके हृदय के लिए सही नहीं कही जा सकती है। वो इसलिए क्योंकि जब आपके शरीर में सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बेकार हो जाता है, तो आपके हृदय को पंप करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जिस वजह से आपको अनियमित दिल की धड़कन का सामना करना पड़ सकता है।

1 मिनट में पढ़ेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *