आईवीएफ प्रक्रिया से पहले इस तरह करें तैयारी!

आईवीएफ उपचार या आईवीएफ प्रक्रिया की शुरुआत से पहले हर किसी के मन में यह सवाल रहता है कि मैं इसके लिए खुद को कैसे तैयार करूं? तो, आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं। आपके इस सवाल का जवाब देने के लिए सांझ संजोली पत्रिका ने मदर्स लैप आईवीएफ सेंटर दिल्ली की आईवीएफ विशेषज्ञ डाॅक्टर शोभा गुप्ता से बात कीः

1. सबसे पहले व्यायाम को अपनी दिनचर्या का मुख्य भाग बनाएं, क्योंकि व्यायाम करना और सक्रिय रहना न केवल प्रजनन स्वास्थ्य के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए अच्छा होता है। यह आपकी मांसपेशियों को खोलता है और उन्हें लचीला बनाता है। इसके अलावा, यह शरीर में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करता है। यह उपचार के दौरान दी जाने वाली दवाओं के लिए शरीर को अधिक उत्तरदायी बनाता है।

2. आप योगा में भी हाथ आजमा सकते हैं। यह कुछ लोगों को व्यायाम की तरह लग सकता है, लेकिन योग आपके शरीर के लचीलेपन और सहनशक्ति में सुधार करता है। साथ ही यह मन को शांत करता है, योग तनाव को कम करने में बहुत कारगर होता है, योग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।

3. संतुलित आहार खाएं, आप जो खाते हैं वह सीधे आपकी शारीरिक क्षमता को प्रभावित करता है। प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए एक महिला का एक स्वस्थ समग्र आहार खाना बहुत महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार आईवीएफ से गुजरने वाली महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि संतुलित आहार गर्भावस्था की दर में काफी वृद्धि करता है।

4. ध्यान का अभ्यास बहुत फायदेमंद होता है। योग की तरह, ध्यान मन को शांत करने में मदद करता है और उन सभी तनावों से मुक्त करता है जो बांझपन के कारण हुए हैं। ध्यान करते हुए आप झरने, समुद्र के किनारे आदि जैसी भीगने वाली आवाजें सुन सकते हैं। यह एकाग्रता में सुधार करता है और सांस लेने के साथ-साथ रक्त संचार भी नियंत्रित करता है जो शरीर को दवाओं के प्रति अत्यधिक संवेदनशील बनाने में मदद करता है।

5. अपने आपको अपडेट रखना भी बहुत जरूरी होता है। हम आज प्रौद्योगिकी की दुनिया में जी रहे हैं। आईवीएफ उपचार के बारे में सभी ज्ञान या जानकारी प्राप्त करें। इसके लिए आपके पास आज इंटरनेट, किताबें, पत्रिकाएं, पैम्फलेट्स और बहुत कुछ स्रोत उपलब्ध हैं। आप अपने डाॅक्टर से भी खुलकर सभी प्रश्नों के उत्तर पूछ सकते हैं, यह प्रक्रिया आपको अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करता है कि क्या आना है। साथ ही उपचार के दौरान डॉक्टर के साथ आसानी से सहयोग करें। आज अधिकतर समस्याओं का उपचार उपलब्ध है, आपको बस बिना देर किए कुशल विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः