दस्तक दे रहा है बरसात का मौसम, क्या आपने पूरे किए हैं ये 7 काम?

गर्मियों के बाद झमाझम बारिश का मौसम सभी के मन को मोह लेता है। मौसम विभाग ने भी ये अनुमान लगाया है कि इस साल 2021 में बादल उम्मीदों के अनुसार ही बरसेंगे। इसका मतलब है कि आप गर्मागरम पकौड़ों के साथ तैयार हो जाइये मौसमी फुहारों का आनंद लेने के लिए। लेकिन कुछ बातें है जिनका अगर आपने ध्यान नहीं रखा तो आप के आनंद में खलल जरूर पड़ सकता है। आज हम आपको उन्हीं कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

छत के प्लास्टर से रिसता है पानी!
बारिश के मौसम का पूरा मजा तभी है जब आप किसी महफूज छत के नीचे बैठे हों। लेकिन अगर आपकी छत से पानी टपक रहा है तो ये बात तो तय है कि आप बारिश का मजा नहीं ले पाएंगे। इसलिए जरूरी है कि आप बारिश का मौसम शुरू होने से पहले ही, अपनी टपकती छत की मरम्मत जरूर करवा लें। कई बार छतों पर मौजूद पानी टंकियों से पूरे साल पानी गिरने की वजह से छतों में सीलन आ जाती है, और बारिश में ये समस्या कही अधिक बढ़ जाती है। आपके लिए जरूरी है कि समस्या के बहुत अधिक गंभीर होने से पहले आप उसकी मरम्मत जरूर करवालें।

छत पर पीपल पेड़!
छतों में कई बार पीपल आदि के पेड़ पनप जाते हैं, जिनकी जड़ें आपके छत को कमजोर कर सकती हैं। समय-समय पर छतों की जांच की जानी जरूरी होती है कि कहीं किसी पेड़ की जड़ आपकी छत को खराब तो नहीं कर रही है। अगर जड़ आपकी छत के अंदर दाखिल हो गई तो वहीं से बारिश के दिनों में आपकी छत में पहले सीलन और बाद में पानी टपकने की समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि बारिश की शुरूआत से पहले अपनी छत की पूरी तरह से जांच कर लें।

बारिश के पानी की निकासी
कई बार लोग तेज बारिश के बाद अपने घरों में भर जाने वाले पानी से परेशान हो जाते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि बारिशों के मौसम से पहले ही आप इस बात की जांच कर लें कि कहीं आपके घर के वाॅटर ड्रेनेज में किसी तरह की ब्लाॅकेज तो नहीं है। अगर आपको लगता है कि किसी तरह की ब्लाॅकेज आपको बारिशों के दौरान परेशान कर सकती है तो सही समय पर उसकी मरम्मत जरूर करवा लें।

घर की नालियों की सफाई
अगर आपके घर में बाहरी नालियां हैं तो ये जरूरी है कि आप उन्हें मानसून की बरसात से पहले साफ करवा लें। इसमें घर से सटी हुई नालियों में भरा रहने वाला पानी आपकी नींव को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बारिशों में समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है इसलिए नालियों की सफाई समय रहते जरूर करवा लें। ऐसा करके आपके घरों भर जाने वाले पानी की समस्या भी बहुत हद तक समाप्त हो जाएगी।

खिड़कियों के शेड्स
खिड़कियों से बारिश का मजा लेना चाहते हैं, तो खिड़कियों पर बाहर से लगने वाले शेड्स को जरूर लगवालें। ये शेड्स खिडकियों से बारिश की बौझारों को अंदर नहीं आने देते हैं, जिससे आपके घर की फर्श पर पानी का जमाव नहीं होता है और आप खिड़की को खोलकर बारिश का मजा ले सकते हैं।

तेज हवा से बचने के लिए
मानसून के दिनों में जब कोई तेज तूफान आता है, आपको आपकी छतों और बालकनियों की उन वस्तुओं की चिंता होती है जो आप वहां पर छोड़ देते हैं। तेज आंधी तूफान आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बारिश के दिनों में आप आंगन, छत या बालकनी में रखी हुई छतरियों या फर्नीचर को किसी सुरक्षित स्थान पर रख सकते हैं। साथ ही छतों या बालकनियों में टिन या प्लास्टिक के शेड्स को अगर मरम्मत की जरूरत हो तो मरम्मत जरूर करवालें। मरम्मत न होने पर तेज हवा में ये शेड्स आपके पड़ोसी की संपत्ति को नुकसान के साथ-साथ किसी को चोट भी पहुंचा सकते हैं।

पेड़-पौधों का रखरखाव
अगर आपके आंगन में बड़ा पेड़ है तो बारिश के मौसम से पहले उसकी ट्रिमिंग जरूर करवालें। इसके साथ ही अगर आपको पेड़ की किसी डाल के टूटने का डर हो तो उसे पहले ही सुरक्षित तरीके से अगल करवा दें। अचानक टूटने से डाल आपके या आपके पड़ोसियों के घरों को नुकसान पहुंचा सकती है। आप अपने पौधों की ट्रिमिंग भी जरूर करें, इससे मानसून में आपके पौधे और भी ज्यादा खिल उठेंगे।